हरियाणा में ‘टैस्ट-ट्रैक-ट्रीट’ की नीति अपनाई : विज

punjabkesari.in Thursday, Jun 17, 2021 - 08:09 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में ‘टैस्ट-ट्रैक-ट्रीट’ की नीति अपनाई गई है, जिसके तहत कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में हम काफी हद तक सफल हुए हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि राज्य का कोई भी पात्र व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं रहेगा और इसके लिए राज्य के हर गांव व वार्ड में वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गांव व शहर के हर वार्ड में वैक्सीनेशन कैंप लगवा कर 18 वर्ष से ऊपर के हर नागरिक को वैक्सीनेशन का कवच प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा इस वैक्सीनेशन के कार्य में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी स्थानीय लोगों व संस्थाओं का भी सहयोग लेंगे, ताकि जैसे-जैसे वैक्सीन मिलती जाएगी, वैसे-वैसे लोगों को वैक्सीन का यह कवच प्रदान किया जाएगा। 


‘टीकाकरण का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है’
विज ने बताया कि पूरे प्रदेश में टीकाकरण का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और इस टीकाकरण के कार्य के अंतर्गत हाल ही हुए एक सर्वे के अनुसार गुरुग्राम में सबसे ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है। आगामी 20 जून को अम्बाला नगर परिषद क्षेत्र के तहत आने वाले समूचे वार्डों में वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाएगा। इस कार्य में विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के पदाधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीमों का सहयोग भी लिया जाएगा। कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में टीकाकरण बेहद आवश्यक है। टीकाकरण करके कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने का काम किया जा रहा है और जारी प्रयासों के चलते कोरोना संक्रमण की भी चेन टूट रही हैं। 


‘टीकाकरण अवश्य करवाएं’ 
स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार ने ऐसे कार्य किए है जो दूसरों के लिए प्रेरणा देने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन बैड से युक्त कोविड केयर सैंटरों की स्थापना, कोविड संजीवनी अस्पतालों का संचालन, नि:शुल्क कोविड टीकाकरण, होम आईसोलेटिड मरीजों हेतु घर पर ही स्वास्थ्य सेवाएं, कोविड प्रभावित मरीजों हेतु स्वास्थ्य एवं आॢथक पैकेज को भी लागू करने का काम किया गया हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हम सभी को चाहिए कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपना भरपूर सहयोग दें और समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का अवश्य पालन करें। उन्होंने लोगों से पुन: आह्वान किया कि वे टीकाकरण अवश्य करवाएं और कोरोना के इस वायरस को जड़ से मिटाने में अपना योगदान दें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News