वोकैशनल कोर्स में बढ़ रही बच्चों की रुचि

punjabkesari.in Sunday, Aug 04, 2019 - 01:46 PM (IST)

चंडीगढ़(वैभव) : सोशल वैल्फेयर, वुमैन एंड चाइल्ड डिवेल्पमैंट डिपार्टमैंट द्वारा शहर के स्लम एरिया के बच्चों को समृद्ध करने के लिए कई वर्षों से वोकैशनल कोर्स करवाए जा रहे हैं, जिसमें अब बच्चों ने बड़ी संख्या में रूचि लेना शुरू कर दिया है। शहर के स्नेहालय से लेकर आशा किरण और धनास में बने छोटे फ्लैट्स में इन कोर्सेज को करवाया जा रहा है। 

समाज कल्याण विभाग की ओर से कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इसका फायदा हो सके। वोकैशनल कोर्स में बच्चों को उन कोर्सेज की ट्रैनिंग दी जा रही है, जिनके द्वारा वह आगे जाकर जीवन का निर्वाह कर सकता है। विभाग के सचिव बी.एल. शर्मा ने बताया कि दोनों स्नेहालय में हमारे पास 14 से ज्यादा कोर्सेज चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मलौया, धनास, आशियाना और आशा किरण जैसी जगहों पर कोर्स करवाए जा रहे हैं। 

मलोया में बने स्नेहालय में केवल वहां के बच्चे ही वोकेशनल कोर्स में भाग ले सकते हैं। वहीं दूसरी जगहों पर जैसे आशा किरण सैक्टर-46 में जो वोकेशनल कोर्स करवाए जा रहे हैं उनमें 15 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के व्यक्ति आते हैं। इन कोर्स की समय अवधि 1 वर्ष से छह माह तक की है।

इन जगहों पर चल रहे हैं कोर्स :
आशा किरण-46 में बच्चों को कंप्यूटर कोर्स, कटिंग, टैलरिंग एंड कढ़ाई, फैशन डिजाइनिंग, ब्यूटी क्लचर में 293 लोग आते हैं। मलौया स्थित धर्मशाला में ब्यूटी कल्चर, मेहंदी कोर्स में 49, धनास में बेसिक ब्यूटी क्लचर, बेसिक एडवांस ब्यूटी क्लचर, कटिंग, टैलरिंग एंड कढ़ाई, मेहंदी कोर्स में 95, डड्डूमाजरा कॉलोनी में कटिंग, टैलरिंग एंड कढ़ाई में 30 और कम्यूनिटी सैंटर मलोया में ब्यूटी क्लचर और मेहंदी कोर्स में 39 को कोर्स का लाभ मिल रहा है। 

स्नेहालय फॉर ब्यॉज, मलौया में बेकिंग कोर्स, इलैक्ट्रिकल, कंप्यूटर कोर्स, बेसिक ब्यूटी एंड कल्चर में 42, स्नेहालय फॉर गल्र्ज-15 में बेकिंग कोर्स, कटिंग एंड टैलरिंग कंप्यूटर कोर्स में 37, ऑबर्जवेशन/स्पैशल होम-25 में कंप्यूटर कोर्स एंडवांस, बेकिंग एंड कंफैक्शनरी, मोटर मैकेनिक, ब्यूटी कल्चर, कंप्यूटर कोर्स में 41 बच्चों को लाभ मिल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News