कालका-शिमला के बीच अब दौड़ेगी विस्टाडोम ट्रेन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 11:18 AM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन): विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर सफर को बेहतर बनाने के मकदस  से  रेलवे ने विस्टाडोम ट्रेन चलाने का फैसला कर लिया है। इस संबंध में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अभी फिलहाल कालका-शिमला के बीच एक विस्टाडोम कोच चलाई जा रही है। पर्यटकों का रुझान ज्यादा होने के चलते रेलवे बोर्ड ने कालका-शिमला रूट पर समर सीजन तक इस ट्रेन को चलाने का फैसला लिया है। 


कालका-शिमला रूट पर विस्टाडोम ट्रेन चलाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। इसके कोच चैन्नई रेलवे फैक्टरी में तैयार हो रहे हैं, जिस पर रेलवे विभाग तकरीबन 4 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है। रेलवे की तरफ से इस कोच में कुछ परिवर्तन भी किए जा रहे हैं। यही नहीं, रेलवे विभाग की ओर से  इस कोच को पूरा वाईफाई करने की भी प्लाङ्क्षनग चल रही है। इसके कुछ कोच दूसरी रेलवे फैक्टरी में तैयार भी हो चुके हैं। ऐसे में अनुमान है कि रेलवे विभाग की ओर से इस समर सीजन तक कालका-शिमला रूट पर विस्टाडोम ट्रेन शुरू हो जाएगी।

 

कोच की खासियत
-ए.सी. कोच में कुल 40 सीटें हैं, जिसे 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है, ताकि यात्री एरियल व्यू का लुत्फ उठा सकें। 
-खिड़की के कांच बड़े हैं। छत भी पारदर्शी हैं, जिससे चारों तरफ के नजारों का आनंद लिया जा सकता है। 12 एल.सी.डी. लगी हैं। 
-एक फ्रिज और एक फ्रीजर के अलावा ओवन, जूसर ग्राइंडर, हॉट केस की भी व्यवस्था है। दरवाजे अपने आप खुलेंगे और बंद होंगे।
-सामान रखने की अलग व्यवस्था और कोच के एक हिस्से में 20 फीसदी हिस्सा खुला होगा, जहां खड़े होकर भी कुदरती नजारों का आनंद लिया जा सकेगा।
-कोच में वाई-फाई की भी सुविधा। 

 

ट्रायल बेस पर चलाया जा रहा था एक कोच 
रेलवे विभाग ने ट्रायल बेस पर कालका-शिमला रूट पर विस्टाडोम का एक कोच चलाया जा रहा था, लेकिन यात्रियों के रूझान को देखते हुए रेलवे ने विस्टाडोम ट्रेन चलाने का फैसला कर लिया है। सूत्रों के अनुसार कालका-शिमला के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 52453 में सिर्फ विस्टाडोम का कोच लगाया जा रहा है, लेकिन पयर्टकों की मांग पर रेलवे की ओर से विस्टाडोम ट्रेन चलाई जाएगी, जिसमें 5 कोच तथा 1 गार्ड कोच होगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News