मोहाली जिले में ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने वालों की अब नहीं खैर

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 01:13 AM (IST)

मोहाली, (संदीप): ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों की अब अब खैर नहीं है। पुलिस अब उनके घर पहुंचकर ट्रैफिक चालान जारी करेगी। मोहाली सिटी एरिया में सभी ट्रैफिक लाइटों पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों की मदद से अब ट्रैफिक पुलिस नियमों की अनदेखी करने वालों के चालान जारी करेगी। 

 


इस योजना के तहत टै्रफिक पुलिस जहां नियमों की उल्लंघना करने वालों के साथ सख्ती से पेश आएगी वहीं दूसरी ओर पुलिस सड़क पर चलने वाले आम लोगों की सुरक्षा को और अधिक पुख्ता कर सकेगी। एस.एस.पी., एस.ए.एस. नगर सङ्क्षतदर सिंह की निर्देशों पर ड्डयोजना की शुरूआत की गई है। एस.पी. ट्रैफिक गुरजोत सिंह कलैर ने बताया कि योजना के पहले चरण में मोहाली के सिटी एरिया में लाइट प्वाइंट्स पर लगाए गए सी.सी.टी.वी. कैमरों की मदद से रेड लाइट जंप, सीट बैल्ट न पहनने, जैबरा क्रॉसिंग की उल्लंघना करने, विथआउट हैलमेट चलने वाले और ओवरस्पीड वाहन चलाने वाले वाहन चालनों के चालान जारी किए जाएंगे। 

 


पुलिस कैमरे की मदद से वाहन का नंबर नोट कर पता लगाएगी कि आखिर यह वाहन किस व्यक्ति के नाम पर और पते पर रजिटर्ड है। इसके बाद ट्रैफिककर्मी उक्त पते पर पहुंचकर व्यक्ति का चालान जारी करेगी। योजना का मुख्य उदेश्य है ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने वालों से सख्ती से निपटते सड़क पर चलने वाले आम लोगों के जीवन की सुरक्षा को पुख्ता करना।


अथॉरिटी को पत्र भेज करवाया अवगत
जानकारी के अनुसार एक अगस्त से लेकर अभी तक टै्रफिक पुलिस ने अपनी योजना के तहत सी.सी.टी.वी. कैमरों की सहायता से करीब 104 वाहनों के चालाकों के चालान जारी किए हैं। पुलिस को चालान जारी करने के दौरान 11 ऐसे वाहनों के बारे में भी पता लगा है, जिनके रजिट्रेशन एड्रेस गलत पाए गए। इन वाहनों के बारे में पुलिस ने संबंधित ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को पत्र भेज कर अगवत करवाया है। ऐसे वाहनों को कानून के तहत जब्त किया जाए। मोहाली ट्रैफिक एजुकेशन सैल समय-समय पर अपने एरिया में आम लोगों के साथ बैठकों का आयोजन कर उन्हें यातायात नियमों के बारे में जागरूक करता रहता है। लोगों को बताया जाता है कि सड़क पर नियमों की उल्लंघना करने पर कई दफा उल्लंघना करने वाले को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है तो कई दफा उसकी गलती का हर्जाना आम लोगों की मौत या उनके गंभीर रूप से घायल होने की वजह बन जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News