हरियाणा को मिली 2366 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 08:29 PM (IST)

चंडीगढ़,(पांडेय): खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के चौथे संस्करण का आज विधिवत रूप से शानदार आगाज हुआ। पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में आयोजित उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। आज का दिन हरियाणा के लिए न केवल खेलों के नजरिए से खास रहा बल्कि राज्य को 2366 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात भी मिली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लगभग 997 करोड़ रुपए की लागत से यमुनानगर में बनने वाले श्री गुरु तेग बहादुर साहिब राजकीय मैडीकल कालेज तथा लगभग 945 करोड़ रुपए की लागत से राजकीय मैडीकल कालेज, कैथल का शिलान्यास किया। इसके अलावा, उन्होंने हरियाणा द्वारा जिला फतेहाबाद में 2800 मैगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना के लिए जलापूॢत चैनल प्रणाली के निर्माण की भी आधारशिला रखी। इस परियोजना पर लगभग 394 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

 

इन तीन प्रमुख विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास और विजन प्रदेश के हर नागरिक को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। मनोहर लाल ने कहा सर्वे भवंतु सुखिन: के मंत्र पर काम करते हुए केंद्र और राज्य सरकार दोनों ने नागरिकों के लिए कई स्वास्थ्य पहल की हैं।

 


-2025 तक हर जिले में एक मैडीकल कालेज होगा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने प्रदेश के हर जिले में मैडीकल कालेज खोलने की घोषणा की थी। अब प्रदेश का कोई जिला ऐसा नहीं होगा, जहां मैडीकल कालेज न हो। वर्ष 2014 में जब मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार बनी थी तो उस समय एम.बी.बी.एस. की 750 सीटें थी। अपने 8 साल के कार्यकाल के दौरान नए मैडीकल कालेज खुलने से एम.बी.बी.एस. की सीटें 1650 हो गई हैं और जब प्रदेश के सभी जिलों में मैडीकल कालेज खुल जाएंगे तो यह सीटें 2900 हो जाएंगी। इससे प्रदेश में डाक्टरों की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए समॢपत प्रयास किए जा रहे हैं।

 


-2800 मैगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना हरियाणा का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र होगा 
मुख्यमंत्री ने जिला फतेहाबाद में 2800 मैगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना के लिए जलापूॢत चैनल प्रणाली के निर्माण प्रणाली की आधारशिला रखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 2800 मैगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना (परमाणु ऊर्जा परियोजना) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है। यह हरियाणा का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र होगा। यह पूरी तरह स्वदेशी तकनीक पर आधारित होगा। यह संयंत्र 2800 मैगावाट बिजली का उत्पादन करेगा, जिसमें से हरियाणा राज्य के लोगों को 1400 मैगावाट बिजली की सप्लाई होगी। इस संयंत्र के चालू होने से इस क्षेत्र के ही नहीं बल्कि प्रदेश के लोगों को भी बिजली आपूॢत सुनिश्चित हो पाएगी। इस परमाणु संयंत्र के लगने से गांव गोरखपुर की पहचान अंतर्राष्ट्रीय पटल पर स्थापित होगी। इस संयंत्र के आसपास के इलाकों को न केवल रोजगार उपलब्ध होगा बल्कि आॢथक समृद्धि भी आएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News