बजट में हरियाणा रहा खाली हाथ, प्रदेश के लिए नहीं हुआ कोई विशेष ऐलान: हुड्डा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 08:11 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल/पांडेय): पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि गरीब, किसान, मजदूर, छोटा व्यापारी और किसान विरोधी बजट है, क्योंकि बजट में इनको कोई नई राहत देने की बजाय, पहले से जारी लाभकारी योजनाओं के बजट में ही कटौती कर दी गई। बजट में हरियाणा खाली हाथ रहा। प्रदेश के लिए किसी भी तरह की विशेष योजना का ऐलान नहीं हुआ। हुड्डा ने कहा कि आज देश व प्रदेश की जनता महंगाई और बेरोजगारी जैसी समस्याओं से जूझ रही है। लेकिन इसको कम करने के लिए बजट में किसी तरह का प्रावधान नजर नहीं आया। एम.एस.पी. के लिए किसान और ओल्ड पैंशन स्कीम के लिए कर्मचारी आंदोलनरत हैं। उनकी मांगों पर भी बजट खामोश है। कोरोना काल के दौरान हर वर्ग को भारी नुकसान झेलना पड़ा। इस बजट में उसकी भरपाई के लिए भी कोई प्रावधान नहीं किया गया। 

 


हुड्डा आज अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप जीतने पर कप्तान शेफाली वर्मा को बधाई देने उनके घर पहुंचे। उन्होंने परिवार को हाॢदक शुभकामनाएं दी और कहा कि इस परिवार की बेटी ने प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है। साथ ही उन्होंने टीम की दूसरी खिलाड़ी सोनिया को भी बधाई दी। हुड्डा ने सरकार से दोनों खिलाडिय़ों को कांग्रेस कार्यकाल में लागू की गई खेल नीति के तहत डी.एस.पी. जैसे उच्च पद पर नियुक्ति देने की मांग की।
 

 

 

किसान, कामगार, छोटे व्यापारी, युवा और आम आदमी विरोधी: अभय चौटाला
इनैलो के प्रधान महासचिव एवं ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए पेश किए बजट को किसान, कामगार, छोटे व्यापारी, युवा और आम आदमी विरोधी बताते हुए कहा कि आज जो सबसे ज्यादा जरूरतमंद वर्ग हैं उनकी पूर्णतया अनदेखी की गई है। इस बजट में न तो आम आदमी के लिए महंगाई दूर करने की, न ही युवाओं के लिए बेरोजगारी दूर करने की और न ही किसानों को उसकी फसलों पर एम.एस.पी. देने की कोई योजना बनाई गई है।
 

 

 

-किसानों की उम्मीदों के खिलाफ है बजट: रत्न मान
भारतीय किसान यूनियन हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष रत्न मान ने कहा कि सरकार ने किसानों की ऊमीदो के खिलाफ पेश किया है, बजट बिल्कुल किसान हितेषी नही है, जिसमे नयूनतम समर्थन मुल्य कानून की गारंटी व कृषि उपज की सरकारी खरीद की गारंटी नहीं दी गई है और किसानों को भ्रमित करने के लिए किसानों को ट्रेङ्क्षनग देने, कृषि उपज भंडारण बढ़ाने, ग्रीन खाद आदि को प्रोत्साहन करने जैसी बातें कही गई हैं। उन्होंने कहा कि किसान और मजदूरों को बजट में कर्ज मुक्ति की आस भी टूट गई है। 
 

 

 

हर वर्ग को राहत देने वाला बजट: गुप्ता
हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने कहा कि अमृत काल के अमृत बजट में सबका साथ-सबका विकास नारे को सार्थक करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेहतरीन बजट पेश किया है। यह बजट समाज के हर वर्ग को राहत देने वाला है। डा. गुप्ता ने कहा कि वित्त मंत्री ने बजट में आयकर दाताओं को राहत दी है। अब 7 लाख रुपए वाॢषक आय तक टैक्स नहीं देना पड़ेगा। इससे आयकर दाताओं को बड़ा लाभ मिलेगा। बजट में वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम को साढ़े चार लाख रुपए से 9 लाख रुपए तक किए जाने से देश की बुजुर्गों को बड़ा फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की शुरूआत से युवाओं को बड़ा लाभ मिलेगा। 
 

 

 

-हर वर्ग का रखा गया ध्यान: रंजीता मेहता
हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने लोकसभा में पेश किए गए केंद्रीय बजट को हर वर्ग का हितैषी बताया है। उन्होंने कहा कि आयकर छूट सीमा बढ़ाने के साथ-साथ हर वर्ग के हित में केंद्र ने बजट पेश किया है, जो स्वागत योग्य है। रंजीता मेहता ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ग्रामीण विकास और गरीब कल्याण पर विशेष ध्यान केंद्रित किया हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News