ई.डी. ने जी.बी.पी. के 19 ठिकानों पर की छापेमारी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 08:17 PM (IST)

चंडीगढ़,(सुशील राज):प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) ने 325 करोड़ रुपए की मनी लॉङ्क्षड्रग की जांच करते हुए सैक्टर-34 स्थित गुप्ता बिल्डर एंड प्रोमोटर (जी.बी.पी.) प्राइवेट लिमिटेड के डायरैक्टरों के ठिकानों पर छापेमारी की। ई.डी. ने डायरैक्टर सतीश गुप्ता, प्रदीप गुप्ता और सहयोगी बाजवा डिवैल्पर्स लिमिटेड, कुमार बिल्डर्स, वनमेहता फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड और उनके निदेशक जरनैल सिंह बाजवा, नवराज मित्तल व विशाल गर्ग और अन्य के चंडीगढ़, अम्बाला, पंचकूला, मोहाली और दिल्ली में 19 स्थानों पर छापेमारी की। ई.डी. ने बताया कि उक्त आरोपियों के खिलाफ चंडीगढ़ और मोहाली में करोड़ों रुपए ठगने की एफ.आई.आर. के बाद मनी लॉङ्क्षड्रग की जांच शुरू की है। गौरतलब है कि कमॢशयल और रैजीडैंट प्लॉट बेचने के नाम पर 2500 करोड़ रुपए की ठगी के बाद से जी.बी.पी. के डायरैक्टर फरार हैं।

 


छापेमारी दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज, 85 लाख, ऑडी क्यू 7 की जब्त
ई.डी. ने जी.बी.पी. कंपनी समेत अन्य सहयोगियों के खिलाफ 325 करोड़ रुपए की मनी लॉङ्क्षड्रग की जांच शुरू कर दी है। गुप्ता बिल्डर पर चंडीगढ़ और मोहाली में दर्जनों एफ.आई.आर. दर्ज हो रखी हैं। उक्त आरोपी ठगी की वारदात को अंजाम देकर चंडीगढ़ छोड़कर फरार हो गए। चंडीगढ़ पुलिस के ई.ओ.डब्ल्यू. ने 29 लोगों की शिकायतों पर ताजा एफ.आई.आर. दर्ज की है। हर एक व्यक्ति के साथ लगभग 55 लाख रुपए के बीच ठगी की गई। सैक्टर-20 के दरमियान सिंह की शिकायत पर यह केस दर्ज किया गया है।

 

 

आयकर विभाग ने जारी कर रखा है लुक आउट नोटिस
कमॢशयल और रैजीडैंट प्लाट बेचने के नाम पर 2500 करोड़ की ठगी करने वाले जी.बी.पी. डायरैक्टर्स ने आयकर विभाग को 30 करोड़ का चूना लगाया है। इसके चलते आयकर विभाग की टी.डी.एस. ब्रांच ने उक्त कंपनी के डायरैक्टर प्रदीप कुमार, सतीश कुमार और रमन कुमार के खिलाफ लुक आऊट सर्कुलर जारी कर रखा है। डायरैक्टर प्लांट बेचने के समय टी.डी.एस. ले लेते थे, लेकिन जमा नहीं करवाते थे। आयकर विभाग की टी.डी.एस. ब्रांच ने जब मामले की जांच की तो उक्त कंपनी लोगों से लिया 30 करोड़ का टी.डी.एस. गबन कर गए।

 

 

गैर जमानती वारंट जारी हो चुका है
करोड़ों की ठगी कर फरार जी.बी.पी. के डायरैक्टर सतीश गुप्ता, रमन गुप्ता, प्रदीप गुप्ता और अनुपम गुप्ता समेत अन्य पर जिला अदालत गैर जमानती वारंट जारी कर चुकी है। लोगों ने इंसाफ के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था। अदालत ने कंपनी के डायरैक्टरों को पेश होने के  लिए नोटिस जारी किया था, लेकिन उनकी तरफ से कोई पेश नहीं हुआ था। अगली सुनवाई पर अदालत आरोपी डायरैक्टरों को भगौड़ा करार दे सकती है।

 

 

 विदेश भाग चुके हंै कंपनी के डायरैक्टर
ट्राईसिटी के लोगों को मुल्लांपुर और जीरकपुर में कर्मिशयल साइट और रैजीडैंट प्लॉट बेचने के नाम पर करोड़ों की ठगी कर जी.बी.पी. प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के डायरैक्टर सतीश गुप्ता, रमन गुप्ता, प्रदीप गुप्ता और अनुपम गुप्ता विदेश भाग चुके हैं। उनके खिलाफ मोहाली और चंडीगढ़ में कई दर्ज धोखाधड़ी ओर साजिश रचने की एफ.आई.आर. हो चुकी है। चंडीगढ़ पुलिस लोगों की शिकायत पर ठगी का मामला दर्ज कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News