कोठी दिलवाने के नाम पर दो महिला सहित पांच लोगों से करोड़ों की ठगी

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 06:34 PM (IST)

चंडीगढ़,(सुशील राज): धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह के सदस्य अलग अलग बहाने बनाकर महिला समेत पांच लोगों से लाखों की ठगी कर फरार हो गए। सैक्टर 19 निवासी राकेश कुमार से कोठी बेचने के नाम पर चार करोड़ 40 लाख,सैक्टर निवासी जीएस सेनघेरा से शिमला में जमीन दिलाने के नाम पर तीन लाख पांच हजार रुपये की और बैंक आफ बडौदा से बैंक पर पहले गिरवी रखी एग्रीकल्चर लैड़ पर एक करोड़ रुपये का लोन लेकर बैक से ठगी कर ली। जबकि सैक्टर 34 सिथत गुप्ता बिल्डर एंड प्रमोटर लिमिटेड के डायरेक्टरों ने सैक्टर 47 निवासी महिला को प्लाट दिलाने के नाम पर 28 लाख 59 हजार रुपये और डडडूमाजरा कालोनी निवासी महिला को प्लाट दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी कर ली। सैक्टर 3, 11 और 34 थाना पुलिस ने ठगी करने वाले लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी, साजिश रचने समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी। 
 

 

पहली ठगी चार करोड़ 40 लाख रुपये की हुई।  
सैक्टर 19 निवासी राकेश कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि  उसने कोठी खरीदनी थी। इस दौरान उसकी मुलाकात सैक्टर 11 निवासी हरमन सिंह और सैक्टर 37 निवासी संजय कुमार से हुई। उन्होंने उसे बताया कि सैक्टर 10 स्थित कोठी ने 266 बिक रही है। उन्होंने उसे कोठी दिखाई और उसे कोठी प्रसंद आ गई। इस दौरान उक्त लोगों ने उसकी मुलाकात कोठी मालकिन समेत तीन महिलाओं से करवाई। कोठी की ढील चार करोड़ 40 लाख रुपये में हो गई। उन्होंने महिला समेत उक्त लोगों को चार करोड़ 40 लाख रुपये पेमेंट कर दी। एस्टेट आफिस में कोठी का रिकार्ड चेक किया तो पता चला कि कोठी पिंकी पनवार के नाम पर है। पिंकी पनवार ने कोठी चिन्मय ट्रस्ट के नाम कर रखीहै। उन्होंने कोठी बेचने वालों से संपर्क किया तो उन्होंने फोन उठाना बंद कर दिया। उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सैक्टर 3 थाना पुलिस ने जांच के बाद राकेश कुमार की शिकायत पर ठगी करने वाले आरोपी मोहाली निवासी दलजीत कौर, गुरदासपुर निवासी जसप्रीत कौर, कनाडा निवासी नरगिश कंधारी , संजय कुमार और हरमन सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी , साजिश रचने समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया। 
 

 

दूसरी ठगी तीन लाख 50 हजार रुपये की हुई। 
सैक्टर 9 निवासी जीएस सेनघेरा ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि 2011 में  उसकी मुलाकात सैक्टर 18 निवसी पंकज भारद्वाज से हुई थी। उन्होंने शिमला स्थित मोहल बदाहाई में रियल एस्टेट परियोजना में रुपये इंवेस्ट करने के लिए कहा था। उन्होंने मुलाकात सेक्टर 11 स्थित एबी एसोसिएटस से करवाई। उन्होंने कहा कि शिमला के मोहल बदाशई में शुरू हुआ प्रोजेक्ट शिमला नगर निगम के अंतर्गत है। उन्होंने उक्त दोनों के कहने पर तीन लाख पांच हजार रूपये इवेस्ट कर दिए। रुपये इवेंस्ट करवाने के बाद उसका फोन उठाना बंद कर दिया। उसने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सैक्टर 11 थाना पुलिस ने मामले की जांच कर आरोपी पंकज भारद्वाज और एबी एसोसिएटस कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। 

तीसरी ठगी बैंक से फूलो की खेती के लिए  एक करोड़ रुपये लोन लेकर की ठगी   
सैक्टर 22 स्थित बैक ऑफ बड़ौदा के असिस्टेंट जनरल मैनेजर डीपी बैरवा ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि फूलों की खेती और कार्नेशन फूल के लिए सेक्टर 33 निवासी नरेन्द्र पाल सिंह समेत अन्य और सोलन सिथत नालागढ़ के गांव बीर में नाइस गार्डन ने बैंक से एक करोड़ रुपये लोन लिया था। लोन के लिए उन्होंने एग्रीकल्चर लैंड को बैंक के पास गिरवी रखी थी। लोन लेने के बाद उक्त लोगो ने किस्त भरनी बंद कर दी। जब उन्होंने जमीन पर कब्जा करने लगे तो पता चला कि उक्त आरोपियों ने बैंक के पास रखी जमीन पर पहले ही हिमाचल ग्रामीण बैंक नालागढ़ के पास गिरवी रखी हुई है। उस जमीन पर आरोपियों ने पहले ही लोन ले रखा था। बैंक मैनेजर डीपी बैरवा ने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सैक्टर 17 थाना पुलिस ने जांच के बाद सेक्टर 33 निवासी नरेन्द्र पाल सिंह समेत अन्य और सोलन सिथत नालागढ़ के गांव बीर में नाइस गार्डन के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं पर मामला दर्ज किया है। 
 

 

चौथी ठगी प्लाट बुक करने के नाम पर हुई। 
डडडूमाजरा निवासी वनीता  ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उससे प्लाट खरीदना था। इस  दौरान उन्होंने सेक्टर 34 स्थित गुप्ता बिल्डर्स एंड प्रमोटर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का विज्ञापन देखा। कंपनी मोहाली के गांव औजला में  जीबीपी कैमेलिया प्रोजेक्ट लांच कर रही थी। इसमें कंपनी के डायरेक्टर सतीश कुमार गुप्ता, रमन गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, अनुपम गुप्ता प्लाट काट रहे थे। वह कंपनी के डायरेक्टों से 2021 में मिली और लाखों रुपये देकर प्लाट बुक करवा दिया। बुकिग के बाद उक्त प्रोजेक्ट के तहत प्लाट नहीं काटा और न ही रूपये वापिस किए। उसने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सेक्टर 34 थाना पुलिस ने वनिता की शिकायत पर गुप्ता बिल्डर्स एंड प्रमोटर प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर सतीश कुमार गुप्ता, रमन गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, अनुपम गुप्ता पर धोखाधड़ी समेत अन्य पर मामला दर्ज किया है। 
 

 

पांचवी ठगी जीरकपुर में प्लाट दिलाने के नाम पर 28 लाख  59 हजार 300 रुपये की हुई
सैक्टर 47 निवासी सीता तनवर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि 2021 में उसे प्लाट खरीदना थ। इस दौरान उन्होंने सेक्टर 34 स्थित गुप्ता बिल्डर्स एंड प्रमोटर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का विज्ञापन देखा। कंपनी नेे कहा था कि वह जीरकपुर स्थित रामगढ़ भूडा रोड़ पर एथेंस एक प्रोजेक्ट लांच कर रही है। जिसमें प्लाट काटे जा रहे है। उन्होंने प्रोजेक्ट की डिटेल हासिल कर अपना प्लाट 21 अगस्त 2021 को 28 लाख 59 हजार 300 रुपये देकर बुक करवा दिया। बाद में उक्त कंपनी के डायरेक्टर  सतीश कुमार गुप्ता, रमन गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, अनुपम गुप्ता ने प्रोजेक्ट पूरा नहीं किया ओर न ही रूपये वापिस किए। कंपनी डायरेक्टर अपना आफिस बंद करके फरार हो गए। महिला ने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सेक्टर 34 थाना पुलिस ने सीता तनवर की शिकायत पर गुप्ता बिल्डर्स एंड प्रमोटर प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर सतीश कुमार गुप्ता, रमन गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, अनुपम गुप्ता पर धोखाधड़ी समेत अन्य पर मामला दर्ज किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News