कंपनी ने भेजे 10 करोड़ के चालान, डिस्कॉम ने नहीं दिए 8 करोड़, अब 2023 तक पूरा होगा प्रोजैक्ट

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 09:11 PM (IST)

चंडीगढ़ (विजय गौड़): हरियाणा सरकार पिछले कई वर्षों से प्रदेश में बिजली के इंफ्रास्ट्रक्चर को हाईटैक बनाने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने के दावे कर रही है, लेकिन हकीकत में यह प्रोजैक्ट अभी भी अपने तय किए गए लक्ष्य से काफी पीछे चल रहा है। यह खुलासा तब हुआ जब हरियाणा इलैक्ट्रिसिटी रैगुलेट्री कमीशन (एच.ई.आर.सी.) के सामने इस मामले की सुनवाई के दौरान कंपनियों ने अपनी रिपोर्ट रखी। प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने वाली कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सॢवसिज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) ने बताया कि अब यह प्रोजैक्ट दिसम्बर-2023 तक ही पूरा हो पाएगा। कंपनी के मैनेजिंग डायरैक्टर रजत सूद ने बताया कि इस प्रोजैक्ट से जुड़े 10 करोड़ रुपए के चालान दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डी.एच.बी.वी.एन.) और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यू.एच.बी.वी.एन.) को भेजे जा चुके हैं।

 

दोनों डिस्कॉम ने इसमें से अभी तक 8 करोड़ रुपए नहीं दिए। यही नहीं, एम.डी. ने बताया कि दोनों डिस्कॉम के साथ दिसम्बर-2020 और जनवरी-2021 में एग्रीमैट साइन किए गए थे। इसलिए अब यह प्रोजैक्ट 2023 तक कम्प्लीट हो पाएगा। इससे पहले कमीशन की ओर से कहा गया कि कंपनी ने जुलाई में 15000 मीटर लगाने का टारगेट फिक्स किया था, लेकिन लगाए गए सिर्फ 8833 वहीं, अगस्त में यह लक्ष्य बढ़ाकर 31000 किया गया था जबकि कंपनी ने केवल 12558 मीटर लगाए। इस तरह अगर 2 महीनों की ही बात की जाए तो कंपनी 50 प्रतिशत लक्ष्य भी हासिल नहीं कर पाई।

 


‘कंपनी को की जा रही पूरी पेमैंट : डिस्कॉम’
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डी.एच.बी.वी.एन.) के प्रोजैक्ट डायरैक्टर ने दावा किया कि कंपनी को सभी पेमैंट समय पर की जा रही हैं, जबकि दूसरी ओर ई.ई.एस.एस.एल. के मैनेजिंग डायरैक्टर ने कहा कि निगम ने अभी तक कोई राशि नहीं दी। वहीं, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यू.एच.बी.वी.एन.) के एक्स.ई.एन., प्रोजैक्ट ने कमीशन को बताया कि ई.ई.एस.एल. द्वारा भेजे गए सभी चालानों की पेमैंट कर दी गई है। कंपनी ने अप्रैल-2021 तक के चालान भेजे थे। ई.ई.एस.एल. और दूसरी कंपनी इंटेली स्मार्ट को पेमैंट से जुड़े भुगतान पुष्टि पत्र भी भेजे जा चुके हैं। 


‘धीमी गति का कारण बारिश को बताया’
रजत सूद ने बताया कि ग्राऊंड लैवल पर प्रोजैक्ट की मॉनिटरिंग करने की जरूरत है। पिछले कुछ महीनों के दौरान हरियाणा के कईं हिस्सों में बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बने रहे। जिससे यह प्रोजैक्ट प्रभावित हुआ है। दोनों डिस्कॉम को स्मार्ट मीटर्स पर उपभोक्ताओं के विरोध को भी शांत करवाना चाहिए। ई.ई.एस.एल. के जनरल मैनेजर रजनीश राणा ने बताया कि जुलाई में बारिश की वजह से मीटर लगाने की संख्या कम हो गई थी लेकिन मौजूदा समय में रोजाना 1000 मीटर लगाए जा रहे हैं।


‘मीटिंग कर मामला सुलझाएं : कमीशन’
दोनों पक्षों को सुनने के बाद कमीशन ने दोनों डिस्कॉम और ई.ई.एस.एल. को निर्देश दिए कि इसी सप्ताह एक मीटिंग रखी जाए। इस मीटिंग में डायरैक्टर स्तर के अधिकारी मौजूद हों, जिसमें प्रोजैक्ट की पेमैंट से जुड़े मामले सुलझाए जाएं। 22 सितम्बर को मामले की अगली सुनवाई के दौरान कमीशन को बताया जाए कि मीटिंग में क्या फैसले लिए गए? अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो कमीशन जरूरी कार्रवाई करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News