एक फुट बढ़ा सुखना का जलस्तर, 1161.40 फुट पर पहुंचा

2021-08-03T00:05:06.893

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): सोमवार को आसपास के एरिया में बारिश की वजह से सुखना लेक के जल स्तर में बढ़ौतरी हुई है, जिसके चलते प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। सोमवार को जलस्तर 1161.40 फुट दर्ज किया गया, जबकि पिछले सप्ताह से ये 1160 के करीब चल रहा था। पिछले सप्ताह लगातार हुए बारिश के बाद लेक का जलस्तर साढ़े तीन फुट से ऊपर बढ़ा था। हालांकि 1163 फुट पर पहुंचने के बाद ही सुखना के फ्लड गेट खोलने की नौबत आती है।


तीन शिफ्टों में एस.डी.ओ. भी तैनात 
यू.टी. प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि सुखना लेक के बढ़ते जलस्तर के चलते लेक पर विभाग के कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। तीन शिफ्टों में एस.डी.ओ. भी तैनात किए गए हैं। बारिश होने के दौरान हर एक घंटे में सुखना के जलस्तर को नोट करने के साथ ही विभाग को सूचित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब को इसे लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है। पिछले वर्ष 23 अगस्त को भारी बारिश की वजह से सुखना लेक में जल स्तर खतरे के निशान पर पहुंच गया था।

 

इसके बाद प्रशासन को सुखना के फ्लड गेट खोलने पड़े थे। इससे दो साल पहले 24 सितम्बर 2018 को भी सुखना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया था, जिसके बाद लेक के दोनों गेटों को खोलना पड़ा था। 2018 से 10 साल पहले भी ऐसे ही हालात हुए थे, जिसके बाद लेक के गेट खोलने पड़े थे। पिछले साल सुखना से पानी छोडऩे के चलते बलटाना में भी पानी घुस गया था, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

AJIT DHANKHAR

Recommended News