जो अफसर जनता की नहीं सुनता, नाम लिख लो, जल्द सरकार बदलने वाली है : सुखबीर बादल

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 11:35 AM (IST)

मोहाली(राणा) : जो अफसर जनता की सुनवाई नहीं कर रहा, उन अफसरों के नाम लिखकर रख लें, क्योंकि जल्द ही सरकार बदलने वाली है। यह कहना है पंजाब के पूर्व डिप्टी सी.एम. सुखबीर बादल का। उन्होने आरोप लगाते हुए कहा कि गुंडा टैक्स वसूलने का काम पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के इशारे पर किया जा रहा है।

बुधवार को डेराबस्सी हलके में क्रैशर मालिकों एवं माइनिंग ठेकेदारों से वसूला जा रहे गुंडा टैक्स मामले में बुधवार को अकाली दल ने हजारों कार्यकर्ताओं सहित सोहाना से रैली निकाली। जिसमें पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर बादल के अलावा डेराबसी हलके के विधायक एन.के. शर्मा सहित अकाली दल के कई नेता मौजूद थे। अकाली दल ने गुंडा टैक्स जल्द खत्म करने को लेकर एक मांग पत्र मोहाली के एस.डी.एम. जगदीप सहगल को सौंपा। 

 डेराबस्सी हल्के के विधायक एन.के. शर्मा की ओर से दो दिन पहले ही डी.सी. दफ्तर के आगे धरना दे गुंडा टैक्स के खिलाफ पैन ड्राइव में फोटो और वीडियो सबूत के तौर पर सौंपे गए थे। बुधवार को फिर से वहीं सबूत सौंपे। साथ ही अकाली दल की ओर से संबधित विभाग को चेतावनी भी दी गई कि अगर इसे लेकर विभाग ने जल्द ही सख्त एक्शन नहीं लिया तो उनकी ओर से पूरे पंजाब में संघर्ष ओर भी तेज किया जाएगा। 

इस टैक्स के कारण आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी अनुसार अकाली दल की रैली में पंजाब के सभी हिस्सों से कार्यकर्ता पहुंचे। सभी पहले सोहाना में इक्टठा हुए। जहां पर एन.के. शर्मा व अकाली दल के अन्य नेताओं की ओर से सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। रैली के दौरान कांग्रेस पर गुंडा टैक्स लेने वालों के साथ मिले होने का भी आरोप लगाया गया। 

दो साल के बाद हमारी होगी सरकार : 
डेराबस्सी हलके में गुंडा टैक्स खत्म करने संबधी सुखबीर बादल सीधे सैक्टर-76 स्थित जिला प्रबंधकीय काम्पलैक्स में पहुंचे थे, जबकि रैली सोहाना से शुरू की गई थी। जहां अवैध खनन तथा गुंडा टैक्स के खिलाफ एक बड़े धरने को संबोधित करते हुए अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि मोहाली में चल रही खनन की सभी गतिविधियां अवैध हैं, क्योंकि सरकारी रिकॉर्ड में इस जिले में कोई भी रेत की खान चालू नही है। 

उन्होंने कहा कि बेशक खानों की नीलामी की जा चुकी है तथा खनन चल रहा है, पर इसके लिए अभी तक सरकारी मंजूरी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि मोहाली में किया जा रहा खनन अवैध है तथा जो अधिकारी इस अवैध खनन के कारोबार को रोकने के लिए कार्रवाई नहीं कर रहे हैं, राज्य में अकाली-भाजपा सरकार बनने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अवैध टैक्स से 10 हजार बढ़ गए दाम :
बादल ने जिला पुलिस को चेतावनी दी कि इसे उन कांग्रेसी गुंडों का बचाव नहीं करना चाहिए। जो रेत तथा बजरी लेकर आने वाली गाडिय़ों से गुंडा टैक्स वसूल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस अवैध टैक्स के कारण रेत के ट्रक की कीमत 12 हजार रूपए से बढ़कर 22 हजार रूपए प्रति ट्रक हो चुकी है। 

जिसके कारण आम आदमी पर बिना बात का बोझ बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 5 हजार रूपए प्रति ट्रक गुंडा टैक्स वसूला जा रहा है, जिसमें पुलिस अधिकारियों की ओर से मदद की जा रही है। उन्होंने लोगों से गुंडा टैक्स न दें तथा कहा कि यदि आवश्यकता पड़ी तो वह व्यक्तिगत रूप से अवैध गतिविधि रोकने के लिए मौके पर पहुंचेंगे।

नीलामी कर 1000 करोड़ एकत्र करने का सरकार ने किया था दावा :
बादल ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकारी खजाने को लूट रहे हैं, अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पहले दावा किया था कि यह रेत की खानों की नीलामी करके 1000 करोड़ रूपए एकत्रित करेगी। परंतु अब तक सभी खानों से सिर्फ 38 करोड़ रूपए एकत्रित किए हैं। 

उन्होंने कहा कि जुलाई 2019 में नई खनन नीति के तहत एकाधिकार कायम करने के मकसद से सात कलस्टरज बनाने के बाद सभी खानें 309 करोड़ रूपए में नीलाम की थी। इनसे हर तीन माह बाद 80 करोड़ रूपए एकत्रित किए जाते थे, परंतु दो तिमाहियां बीत चुकी हैं तथा अभी तक माईनरज ने एक पैसा भी नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि माईनरज को जानबूझ कर मंजूरी नही दी गई। 

उन्होंने सरकार को एक भी पैसा दिए बिना अवैध ढंग से खनन करने की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि यहां तक कि वन क्षेत्रों में भी अवैध खनन की मंजूरी दी जा रही है तथा सभी कांग्रेसी विधायक इस अवैध धंधे में शामिल हैं। जो अधिकारी इसका विरोध करते हैं, उनकी पटियाला में खनन के जनरल मैनेजर टहल सिंह सेखों की तरह मारपीट की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले की सभी शामलात जमीनों में 25-25 फूट गहरी खानों खोद दी गई है। छतबीड़ जू क्षेत्र तक नही छोड़ा, जहां 6 फुट खुदाई की जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News