परीक्षाएं 24 से, पी.यू. ने जारी की यू.जी. व पी.जी. स्टूडैंट्स के लिए गाइडलाइंस

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 12:31 PM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि हंस) : पंजाब यूनिवर्सिटी  ने आगामी 24 जनवरी से शुरू होने वाली रैगुलर, री-अपीयर, यूसोल, प्राइवेट, अडिशनल एवं अन्य विषयों की गाइडलाइन जारी कर दी है। पी.यू. के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन डॉ. जगत भूषण ने बताया कि एग्जामिनेशन को लेकर सारी जानकारी पी.यू. की वैबसाइट पर डाल दी गई है। अंडर-ग्रैजुएट और पोस्ट-ग्रैजुएट स्टूडैंट के रोल नंबर और डेट पी.यू. की वैबसाइट पर डाल दी गई है। स्टूडैंट रोल नंबर के संबंध में अपने विभाग, रीजनल सैंटर और कॉलेज से संपर्क कर सकते हैं। 

 


दो स्लॉट में आयोजित की जाएंगी परीक्षाएं
पहले, तीसरे, पांचवें, सातवें और नौवें सैमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं 24 जनवरी 2022 से शुरू होंगी।  यह परीक्षाएं पहले स्लॉट में सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे  तक व दूसरे स्लॉट में डेढ़ बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होंगी।  परीक्षाएं शुरू  होने से ठीक 20 मिनट पहले प्रश्न पत्र पी.यू. की वैबसाइट ऑनलाइन.पीयूएगजाम.इन  पर डाल दिए जाएंगे। स्टूडैंट को  तुरंत यह प्रश्नपत्र डाऊन लोड करना होगा।  अंडर-ग्रैजुएट स्टूडैंट को 20ए फोर साइज की शीट पर आंसर और पोस्ट-ग्रैजुएट  स्टूडैंट 24ए-फोर की साइज की शीट की वन साइड पर अंासर देने होंगे।

 


60 मिनट में करवानी होगी सबमिट
सभी स्टूडैंट जिन्हें उनके कालेज, पी.यू. विभाग, रीजनल सैंटर की ओर से जो ई-मेल और वैबसाइट दी जाएगी, उस पर आसंरशीट अपलोड करनी होगी या ईमेल करनी होगी। वहीं यूसोल, प्राइवेट, रि-अपीयर, अडिश्नल और डैफिशिएंट विषयों के स्टूडैंट को पी.यू. की वैबसाइट ऑनलाइन.पी.यू.एगजाम.इन पर अपनी आंसरशीट जमा करवानी होगी।
स्टूडैंट को आंसरशीट की सिंगल पी.डी.एफ. बनाकर वैबसाइट पर डालनी होगी। यही प्रक्रिया ई-मेल के लिए स्टूडैंट को अपनानी होगी। एग्जामिनेशन के 60 मिनट के बीच में स्टूडैंट को यह आंसरशीट पी.यू. की वैबसाइट पर सबमिट करवानी होगी। अगर ऑनलाइन आंसरशीट सबमिट करवाने में कोई दिक्कत आ जाती है तो स्टूडैंट अपने नोडल सैंटर या कॉलेज प्रबंधन से पूछकर टाइम स्टैंप में को ई-मेल कर सकता है।

 


परीक्षा के 6 माह तक अपने पास रखनी होगी आंसरशीट की हार्ड कॉपी 
स्टूडैंट को अपनी आंसरशीट की हार्ड कापी परीक्षाओं के  बाद अपने पास 6 माह तक रखनी चाहिए।  स्टूडैंट को आसंरशीट पी.यू. या कॉलेज को स्पीड पोस्ट नहीं करनी है। आंसरशीट सबमिट करने के लिए पी.यू. ने वैबसाइट पर डैमो डाल दिया है। स्टूडैंट वैबसाइट पर नोटिस बोर्ड और एग्जाम.पीयूसीएचडी.एसी.इन पर  एग्जामिनेशन संबंधी सूचनाएं प्राप्त कर सकते है। डिसऐबल स्टूडैंट या दृष्टिहीन स्टूडैंट के लिए पहले के नियमों के तहत असिस्टैंट रख सकते हैं। अपनी परफार्मैंस इंप्रवमैंट करने के लिए परीक्षा देने वाले स्टूडैंट की परीक्षाएं बाद में ली जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News