‘सी.एम. विंडो और हरसमय पोर्टल पर मिली शिकायतों की जांच से 85 फीसदी लोग संतुष्ट’

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 06:59 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): साल 2020 में सी.एम. विंडो और हरियाणा पुलिस के हरसमय पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों पर हरियाणा पुलिस द्वारा की गई निवारण संबंधी कार्रवाई पर प्रदेशभर में औसतन 85.56 प्रतिशत शिकायतकत्र्ताओं ने संतुष्टि जाहिर की है। हरियाणा पुलिस के महानिदेशक (डी.जी.पी.) मनोज यादव ने बताया कि इसका खुलासा रेंडम आधार पर किए गए एक राज्यव्यापी टैलीफोनिक सर्वेक्षण में हुआ है, जहां शिकायतकत्र्ताओं को अपनी शिकायतों के निवारण से संबंधित संतुष्टि स्तर पर प्रतिक्रिया देने के लिए संपर्क किया जाता है। पुलिस द्वारा वर्ष 2020 में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए 73,000 से अधिक शिकायतकत्र्ताओं से संपर्क किया गया, जिनमें से लगभग 63,500 लोगों ने पुलिस की कार्रवाई पर संतोष व्यक्त किया।

 

उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा निरंतर फीडबैक तंत्र के माध्यम से सी.एम. विंडो और हरसमय पोर्टल पर आने वाली शिकायतों के निपटान की नियमित निगरानी की जाती है। वर्ष 2020 के दौरान सभी जिलों से लिए गए फीडबैक के मासिक आंकड़ों के बाद उपरोक्त 85.56 फीसदी संतुष्टि स्तर का आंकड़ा सामने आया है। शिकायत निवारण संबंधी फीडबैक प्राप्त करने के लिए सभी फील्ड इकाइयां अपने स्तर पर शिकायतकर्ताओं को रेंडम आधार पर कॉल करती हैं।


‘अधिकतम 96 फीसदी संतुष्टि दर झज्जर जिले में दर्ज’
सी.एम. विंडो के मामले में अधिकतम 96 फीसदी संतुष्टि दर झज्जर जिले में दर्ज किया गया, जहां 737 व्यक्तियों से फीडबैक कॉल सैंटरों के माध्यम से संपर्क किया गया। इसके बाद फरीदाबाद जिला 94 प्रतिशत संतुष्टि दर के साथ दूसरे स्थान पर रहा जहां 2419 शिकायतकत्र्ताओं से फीडबैक लिया गया। इसी प्रकार हरसमय पोर्टल के मामले में जींद, फरीदाबाद और झज्जर जिलों में सर्वाधिक 94-94 फीसदी संतुष्टि स्कोर देखा गया जहां क्रमश: 2783, 3756 और 303 लोगों से संपर्क कर फीडबैक लिया गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News