कैदियों की मानसिकता सुधारने पर दिया जा रहा बल : रणजीत सिंह

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 08:09 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि कैदियों की मानसिकता में बदलाव आए इसके लिए जेल सुधारों पर कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा, प्रदेश की जेलों को आदर्श जेल बनाने के साथ-साथ खुली जेल अवधारणा के तहत 11 स्थानों पर खोले जा रहे पैट्रोल पम्प खोले जा रहे हैं।
चौधरी रणजीत सिंह ने आज यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि एक पैट्रोल पम्प का तो इस महीने के अंत में उद्घाटन किया जाएगा। पैट्रोल पम्पों पर कैदी रोटेशन में काम करेंगे, जो खुली जेल अवधारणा का रूप होगा। कैदियों से मिलने का समय भी 5 मिनट से बढ़ाकर 10 मिनट किया जा रहा है।

 


रोहतक में किया जा रहा है हाई सिक्योरिटी जेल का निर्माण 
रणजीत सिंह ने बताया कि रोहतक में 76 करोड़ रुपए की लागत से 19.5 एकड़ में अलग से हाई सिक्योरिटी जेल का निर्माण करवाया जा रहा है, जिसमें हार्डकोर कैदियों को रखा जाएगा। यह पूरी तरह से आधुनिक जेल होगी और इसमें मैटल डिडेक्टर सहित खोजी कुत्ते और चारदीवारी की सुरक्षा के लिए अलग से सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। उन्होंने बताया कि एक बैरक में एक ही कैदी को रखा जाएगा। जेल मंत्री ने बताया कि कैदियों के प्रति व्यवहार जेल वार्डन व जेल उप-अधीक्षक ठीक रहे इसके लिए करनाल में अलग से प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा। पहली बार हैफेड से एक साथ 68000 किं्वटल गेहूं खरीदी गई है ताकि जेल में कैदियों को पौषिक खाना मिल सके। इसके अलावा, उनके लिए खुराक चार्ट में बदलाव किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Related News

Recommended News