खस्ताहाल स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के बजाय डिपार्टमैंट ने सरैंडर किए दो करोड़

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 07:34 PM (IST)

चंडीगढ़,: स्पोर्ट्स डिपार्टमैंट ने खस्ताहाल स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुधारने की बजाय अपने 2 करोड़ रुपए प्रशासन को सरैंडर कर दिए हैं। विभागीय सुस्ती का आलम यह है कि विभाग ने नया वित्त वर्ष (पहली अप्रैल) शुरू होने से एक महीना पहले ही यह पैसा सरैंडर कर दिया। दूसरी तरफ कोचों का कहना है कि वे कई खेल उपकरणों की कमी जूझ रहे हैं, जिसका असर खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस पर पड़ रहा है। कई बार विभाग को पत्र लिखकर अपनी मांगों के बारे में सीनियर अधिकारियों को अवगत करवा चुके हैं लेकिन बावजूद इसके कोई ध्यान दिया गया। क्लेरिकल स्टॉफ की स्पोर्ट्स अप्रोच नहीं, इसी वजह से यह बजट वापस किया गया है। अगर यह बजट स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए खर्च किया जाता तो यकीनन खेल और खिलाडिय़ों के स्तर में सुधार होता।


स्पोर्ट्स डिपार्टमैंट को मिला था 23 करोड़ का बजट
वित्त वर्ष 2019-20 में प्रशासन की तरफ से यू.टी. स्पोर्ट्स डिपार्टमैंट को कुल 23 करोड़ रुपए का बजट मिला था। विभाग ने अपने तमाम तरह खर्चों को पूरा करते हुए 21 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि 2 करोड़ रुपए मौजूदा वित्तवर्ष खत्म होने से पहले ही प्रशासन को सरैंडर कर दिए। अधिकारियों ने बताया कि हमने मौजूदा वित्तवर्ष में कई तरह के नए प्रयोग किए जिस वजह से हमारी यह बचत हुई। इस बार हमने अंडर-14 आयुवर्ग के मुकाबले एक साथ करवाए। एक साथ खेल आयोजनों से हमारा समय और पैसा दोनों बचा। वहीं दूसरी तरफ खेलो इंडिया गेम्स की वजह से इस साल हम हम अंडर-19 स्टेट गेम्स का आयोजन नहीं करवा पाए। इस बड़े आयोजन के नहीं होने से यह पैसे खर्च नहीं हुए, इसीलिए इसे सरैंडर किया गया है।

एथलैटिक्स खिलाडिय़ों को नहीं मिल रहे इक्यूपमैंट्स
सैक्टर-7 स्पोटर््स काम्पलैक्स में अभ्यास करने वाले खिलाडिय़ों को स्पोटर््स डिपार्टमैंट की तरफ से इक्यूपमैंट उपलब्ध नहीं करवाए जा रहे हैं। इसका असर खिलाडिय़ों के अभ्यास पर पड़ रहा है। स्पोटर््स काम्पलैक्स-7 में बनी जिम का भी बुरा हाल है। काम्पलैक्स के प्रवेश द्वार पर शहर के अफसरों के लिए जिम बनाई गई है, जहां पर खिलाडिय़ों को अभ्यास करने की परमिशन नहीं हैं। खिलाडिय़ों के अभ्यास करने के हेमर थ्रो, हैड्ल्स,पॉलवेट व हाई जंप पिट भी नहीं हैं। ऐसे में खिलाड़ी अभ्यास करने के लिए डरते हैं। 


चंडीगढ़ को 400 मीटर नैशनल की मिली मेजबानी
चंडीगढ़ एथलीट एसोसिएशन को 400 मीटर दौड़ नैशनल करवाने की मेजबानी मिली हुई है। यह प्रतियोगिता पहले अगस्त में होनी थी लेकिन कोविड-19 के कारण इसको स्थागित कर दिया गया है। अब यह नवम्बर या दिसम्बर में करवाई जा सकती हैं। ऐसे में अगर खेल विभाग इक्यूपमैंट्स ही उपलब्ध नहीं करवाएगा तो खिलाड़ी चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन कैसे करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News