अधिकारियों को स्वयं फील्ड में जाकर कार्य को पूरा करवाने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 02:07 PM (IST)

पंचकूला,(मुकेश): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनहित में किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिये स्वयं फील्ड में जाए और अपनी देखरेख में कार्य को पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ अधिकारी विकास कार्यों में प्रयोग की जा रही सामग्री में गुणवत्ता भी सुनिश्चित करें। ज्ञानचंद गुप्ता सोमवार को सैक्टर-1 स्थित पी.डब्ल्यू.डी. रैस्ट हाऊस में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर उपायुक्त महावीर कौशिक और नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।
गुप्ता ने कहा कि अधिकारी अपने विभागों से संबंधित कार्यों के लिए जो भी समयसीमा यहां तय करते हैं, उसी के अनुसार कार्य को पूरा करें। गुप्ता ने कहा कि नगर निगम द्वारा बनाए गए सभी बस क्यू शैल्टर पर लोगों की सुविधा के लिए बस समय-सारिणी की व्यवस्था की जाए। 

 

 

अवैध रेहड़ी-फडिय़ों को हटाने के दिए निर्देश 
अनाज मंडी सैक्टर-20 में अवैध तरीके से रेहड़ी फड़ी लगाने की शिकायत का संज्ञान लेते हुए गुप्ता ने हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध तरीके लगी रेहड़ी फडिय़ों को हटवाया जाए। बैठक में बताया गया कि सिविल अस्पताल सैक्टर-6 में एम.सी.एच. ब्लॉक के निर्माण के लिए खुदाई का कार्य पूरा हो गया है और शीघ्र ही भवन का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। इसके अलावा बरवाला में पी.एच.सी. का निर्माण कार्य 97 प्रतिशत पूरा हो चुका है और यह भवन मार्च 2022 तक पूर्ण रूप से तैयार हो जाएगा। इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जगदीश शर्मा और जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता कुमार सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे। 

 

 

लंबित निशानदेही एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश
 स्वामित्व योजना की जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त महावीर कौशिक ने की। उपायुक्त ने बताया कि स्वामित्व योजना हरियाणा सरकार का ड्रीम प्रोजैक्ट है और देश में सबसे पहले हरियाणा से ही स्वामित्व योजना की शुरूआत हुई है। योजना की मुख्यमंत्री स्वयं मॉनीटरिंग करते हैं। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्वामित्व योजना के तहत जिला के गांवों में सभी लंबित निशानदेही के कार्य को एक सप्ताह के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए और इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत करने को भी कहा। उपायुक्त ने सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पंचायत की लाल डोरा संपत्ति की पंचायत के हक में रजिस्ट्री करवाना सुनिश्चित करें। जिन लोगों ने लाल डोरे के अंदर अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री करवा ली है और परिवार पहचान पत्र के साथ उनकी मैपिंग नहीं हुई है, उनको भी एक सप्ताह के अंदर पविार पहचान पत्र के साथ मैपिंग करवाना सुनिश्चित करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News