बेहतरीन टू-व्हीलर इंश्योरेंस पाने का आसान मंत्र

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 01:38 PM (IST)

बेहतरीन टू-व्हीलर इंश्योरेंस पाने का आसान मंत्र

दोपहिया वाहन परिवहन का एक बहुत ही लोकप्रिय साधन है। किफायती होने के अलावा, दोपहिया वाहन लंबी दूरी तक आराम से यात्रा करने में मदद करते हैं और सड़कों पर बहुत अधिक जगह न लेते हुए इसे संभालना आसान होता है। बाइक के मालिक होने के कई लाभ हैं, सबसे जरुरी काम है अपनी बाइक को एक वैध बाइक बीमा पॉलिसी के साथ पूरक करना है। 1988 का मोटर वाहन अधिनियम अनिवार्य करता है कि सभी दोपहिया वाहनों को कम से कम एक थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस प्लान द्वारा कवर किया जाना चाहिए।
बाइक इंश्योरेंस की तुलना ऑनलाइन क्यों करें?
बाइक इंश्योरेंस प्लान अनिवार्य रूप से वाहन मालिक को दुर्घटना, चोरी या प्राकृतिक आपदा के परिणामस्वरूप होने वाले किसी भी वित्तीय बोझ से बचाती है। बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की पॉलिसी को देखते हुए, कीमत और फायदे की तुलना करना और फिर अपनी जरूरतों के हिसाब से सही पॉलिसी खरीदना जरुरी है।  वैसे तो तुलना ऑफ़लाइन भी की जा सकती है, पर यह एक समय लेने वाली और बोझिल प्रक्रिया है जिसमें आप या तो एजेंटों और उनकी सिफारिशों पर निर्भर रहेंगे या उपलब्ध प्लान की जानकारी प्राप्त करने के लिए कई बीमा प्रदाताओं से मुलाकात करेंगे। लेकिन, ऑनलाइन तुलना के मामले में, आपके पास एक बटन क्लिक पर जानकारी तक सीधी पहुंच होती है, जिससे आप अपने घर बैठे निर्णय लेने में आत्मनिर्भर हो पाते हैं।
बाइक बीमा की ऑनलाइन तुलना करने के लिए चेकलिस्ट:
बीमा खरीदते समय, हम आदतन प्रीमियम राशि को एक आवश्यक निर्णय लेने वाले कारक के रूप में देखते हैं। जबकि यह जरुरी है कि सही पॉलिसी चुनने से पहले दूसरे अन्य बातों पर विचार किया जाना चाहिए। यहां सात कारक दिए गए हैं जो आपको बाइक बीमा पॉलिसियों की ऑनलाइन तुलना करने और सही चुनाव करने में मदद करेंगे:
1.    अधिकतम लाभ, न्यूनतम मूल्य: अलग-अलग पॉलिसियों में अलग-अलग प्रीमियम होते हैं जिन्हें किसी के बजट के अनुसार माना जाना चाहिए। प्रीमियम की तुलना करते समय, अंतिम निर्णय लेने से पहले दी जाने वाली कवरेज की सीमा पर ध्यान दें। ध्यान रखें कि कम प्रीमियम हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं होता है क्योंकि यह आपकी सभी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है।
2.    कवरेज की सीमा: आपको विभिन्न बाइक इंश्योरेंस प्लान की तुलना उनके द्वारा दी जाने वाली कवरेज से करनी चाहिए। थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस प्लान थर्ड-पार्टी व्यक्ति और वाहन को चोट लगने के खिलाफ कवर करते हैं, ओन डैमेज इंश्योरेंस प्लान आपके वाहन को हुए नुकसान के लिए कवर करते हैं, और कॉम्प्रिहेंसिव बाइक इंश्योरेंस प्लान थर्ड-पार्टी और ओन डैमेज इंश्योरेंस का एक संयोजन है जो आपके वाहन का थर्ड-पार्टी की देयता के साथ-साथ किसी भी संभावित दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा के कारण आपके वाहन को हुई क्षति या हानि के लिए बीमा करता है। जैसा कि आप देख सकते हैं, कुछ आपको मूल कवर प्रदान करते हैं जबकि अन्य विस्तारित कवरेज प्रदान करते हैं। इसलिए, उस कवरेज को ध्यान में रखें जो आपकी जरूरतों के अनुरूप हो।
3.    दावा प्रक्रिया और दावा सेटलमेंट अनुपात: पॉलिसीधारकों की मुख्य चिंताओं में से एक यह है कि दावा प्रक्रिया अक्सर लंबी खींच जाती है, जिससे निपटान की समयसीमा में देरी होती है। सुनिश्चित करें कि दावा प्रक्रिया आसान, तत्काल और कागज रहित है और दावा निपटान अनुपात (CSR) अधिक है। किसी वित्तीय वर्ष के लिए CSR ज्ञात करने का सूत्र = प्राप्त दावों की संख्या को कंपनी द्वारा निपटाए गए दावों की संख्या से भाग देना। यह बीमा प्रदाता की विश्वसनीयता को दर्शाता है। 
4.    कैशलेस गैरेज का नेटवर्क: जैसे मेडिकल बीमा खरीदते समय पॉलिसीधारक अस्पतालों के विस्तृत नेटवर्क की तलाश करते हैं, बाइक बीमा खरीदते समय कैशलेस सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए गैरेज के नेटवर्क की तलाश करते हैं। नेटवर्क जितना व्यापक होगा, कैशलेस सुविधा का अनुभव करने के लिए इन गैरेज तक पहुंच उतनी ही बेहतर होगी।
5.    कटौतियां: कटौतियां मुख्य रूप से मरम्मत बिल का वह हिस्सा होता है जिसे दावों का निपटान करते समय आपको वहन करना होगा। इसलिए, बीमा पॉलिसी पर जितना अधिक कटौती योग्य होगा, उतना ही कम प्रीमियम होगा जो निपटान के दौरान देय राशि में वृद्धि करेगा और इसके विपरीत। इस प्रकार, बीमा खरीदने से पहले कटौतियों की तुलना करें।
6.    नियम और शर्तें देखें : बीमा के मामले में नियम और शर्तें बहुत जरुरी हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप संचार के हर हिस्से को पढ़ते और समझते हैं - समावेशन, कवरेज, लाभ से लेकर अपवाद तक। आप ऐसे किसी भी बात से अनजान नहीं होंगे जो आपके दावे को खारिज कर सकता है। 
प्रत्येक कारक का मूल्यांकन आपके वाहन के प्रकार, आपके बजट और आपकी जरूरतों या आप अपने टू-व्हीलर इंश्योरेंस से क्या चाहते हैं, के आधार पर किया जाना चाहिए।
टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करने के स्टेप:
●    1: PhonePe ऐप डाउनलोड करें
●     2: होमपेज में बीमा टैब पर क्लिक करें
●     3: मोटर और यात्रा बीमा श्रेणी में बाइक चुनें
●    4: अगर आपको अपनी बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो अपना बाइक नंबर दर्ज करें या बाइक नंबर याद नहीं है विकल्प पर क्लिक करें
●    5: सभी जरुरी जानकारी दर्ज करें, योजनाएं देखें पर टैप करें और शुरू करें।
ऑनलाइन बाइक बीमा पॉलिसी की तुलना करना उतना ही जरुरी है जितना कि पॉलिसी खरीदना या उसका नवीनीकरण करना। आखिर तुलना करना ही तो बचत करना है! तो, देर किस बात की! सड़क यात्राओं का तनाव मुक्त आनंद लें और खरीदें अपने दोपहिया वाहन की सुरक्षा के लिए सही बीमा पॉलिसी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Dishant Kumar

Recommended News

Related News