पंचकूला सामान्य अस्पताल में ड्राइवरों की कमी, 5 एम्बुलैंस में से 3 ऑफ रोड

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 11:38 AM (IST)

पंचकूला(आशीष) : नैशनल हैल्थ मिशन की ओर से बेशक पंचकूला में 15 एम्बुलैंस की सुविधा दे दी हो लेकिन अभी भी ऐसी एम्बुलैंस पार्किंग में खड़ी है जो ऑफ रोड है। इन ऑफ रोड एम्बुलैंस को चलाने के लिए एन.एच.एम. के पास ड्राइवर तक नहीं है जबकि कई ऐसी एम्बुलैंस हैं जिन पर 3 के बजाए 2 ड्राइवरों से काम लिया जा रहा है। 

वहीं, सामान्य अस्पताल में 5 एम्बुलैंस हैं। इनमें 1 ज्यादातर वी.वी.आई.पी. ड्यूटी पर रहती है तो बाकी 4 में से 3 एम्बुलैंस ऑफ रोड ही हैं। सामान्य अस्पताल में अब फील्ड से एम्बुलैंस बुलाकर मरीजों को चंडीगढ़ पी.जी.आई. या जी.एम.सी.एच.-32 रैफर करना पड़ रहा है। कई बार मरीजों की प्रॉब्लम को देखते हुए सैक्टर-26 पॉलीक्लीनिक से भी एम्बुलैंस बुलाकर काम चलाना पड़ रहा है। 

एम्बुलैंस कंट्रोल रूम में ऐसे चला रहे काम :
सैक्टर-6 स्थित सामान्य अस्पताल में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम रात को आ रही है। रात को एक्सीडैंट केस से लेकर डिलीवरी केस सबसे ज्यादा आते हैं। ऐसे में अगर किसी ऑन कॉल डॉक्टर को घर से लाना पड़े तो उसे भी एम्बुलैंस का ड्राइवर भेजकर लाना पड़ रहा है। इसके अलावा अगर जी.एम.सी.एच.-32 और पी.जी.आई. रैफर होने वाले दो अलग केस है तो उन्हें भी एडजस्टमैंट कर एक ही एम्बुलैंस से चंडीगढ़ भेजना पड़ रहा है। 

9 ड्राइवरों और 16 ई.एम.टी. की डिमांड :
1 एम्बुलैंस पर 3 ड्राइवर और 3 ई.एम.टी. होने जरूरी है। इसके अलावा एमरजैंसी पडऩे पर 2 ड्राइवरों से भी काम चलाया जा सकता है लेकिन पंचकूला में 3 एम्बुलैंस ऑफ रोड है और कुछ पर 2 ड्राइवरों से काम चलाया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही पंचकूला हैल्थ डिपार्टमैंट की ओर से नैशनल हैल्थ मिशन को 9 ड्राइवरों और 16 ई.एम.टी. की डिमांड भेजी जा चुकी है।

कोई पैसे वसूलता है तो कम्पलेंट करेें :
वहीं, हाल ही में विभाग को कम्पलेंट मिली थी कि एम्बुलैंस सर्विस के लिए चार्ज किया जाता है। जिसके बाद अब सभी एम्बुलैंस में इंचार्ज की ओर से पोस्टर चिपका दिए गए हैं। इन पर लिखा है कि सामान्य अस्पताल से चंडीगढ़ पी.जी.आई. या जी.एम.सी.एच.-32 जाने के लिए कोई फीस नहीं है। अगर कोई चार्ज करता है तो 7014674240 नंबर पर कम्पलेंट करें। इसके बाद जो भी एम्बुलैंस सर्विस के पैसे मांगता पाया गया, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News