डाक्टर और फार्मा कर्मचारी बनकर सीनियर सिटीजन से 39 लाख 33 हजार की ठगी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 06:54 PM (IST)

चंडीगढ़,(सुशील राज): फेसबुक पर दोस्ती कर एक युवती ने कैंसर की दवाइयों का मैटीरियल बनाकर सीनियर सिटीजन को 18 लाख 56 हजार और दूसरी युवती ने डाक्टर बनकर पार्सल भेजने के नाम पर 20 लाख 77 हजार की ठगी कर ली। ठगी का अहसास होने पर सीनियर सिटीजन ने मामले की सूचना पुलिस को दी। साइबर सैल ने सीनियर सिटीजन कमलेश कुमार की शिकायत पर मामले की जांच कर अज्ञात के खिलाफ 39 लाख 33 हजार 333 रुपए की ठगी का का मामला दर्ज कर लिया। साइबर सैल की टीमें ठगी करने वाले आरोपियों की तलाश करने में जुटी हुई हैं। 

 


पहली ठगी फार्मा कंपनी कर्मचारी बनकर युवती ने की 
सैक्टर-39 निवासी सीनियर सिटीजन कमलेश कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि फेसबुक पर उसकी दोस्ती विदेशी युवती आरा आना से हुई। उसने कहा कि वह फार्मा कम्पनी में नौकरी करती है। कम्पनी कैंसर की दवाई बनाती है जिसके लिए रशिया से 500 ग्राम कच्चा मैटीरियल 5800 पाऊंड में मंगवाती है। जबकि यही कच्चा मैटेरियल भारत में अजय इंटरप्राइसिज से 500 ग्राम मैटेरियल 2300 पाऊंड में मिल जाता है। सारा आना ने उसे लालच देकर कच्चा मटीरियल इंवैस्ट करने के लिए कहा। वह राजी हो गया और उसने अजय इंटरप्राइजिज से मैटेरियल खरीदने केलिए  ई मेल और फोन से संपर्क किया। 17 मई 2022 को उसने सारा आना के कहने पर अजय इंटरप्राइसेस  से 500 ग्राम कच्चा मैटीरियल एक लाख 73 हजार रुपए देकर मंगवा लिया। इसके बाद 18 मई 2022 को सारा आना के कहने पर पाऊडर एक लाख 73 हजार रुपए देकर मंगवा लिया। इसके बाद सारा अली ने मेल पर ओर मैटीरियल मंगवाने के लिए कहा उसने कहा कि इससे उसका काफी फायदा होगा। इसके बाद उसने अजय इंटरप्राइसिज को 15 लाख रुपए टं्रासफर कर दिया। इस दौरान उसे ठगी का शक हुआ उसने मामले की शिकायत पुलिस को दी। 
 

 

दूसरी ठगी डाक्टर बनकर युवती ने पार्सल भेजने के नाम पर की
सैक्टर-39 निवासी सीनियर सिटीजन कमलेश कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि फेसबुक से दोस्तों से बातचीत करता हूं। दो मई को उसकी यूके निवासी हलेना संतोष युवती से बातचीत हुई। उसने खुद को डाक्टर बताया। दोनों की फोन पर आपस मे बताचीत  होने लगी। हेेलेना ने कमलेश कुमार को कहा कि 24 मई को उसका जन्मदिन है। वह अपना जन्मदिन यूके में बना रही है। वह अपने जन्मदिन पर कमलेश कुमार को गिफ्ट पार्सल कर रही है। जिसकी लिस्ट डाक्टर ने कमलेश कुमार के वाट्सअप पर कर दी। 24 मई को उसे फोन आया कहा कि यू.के. से पार्सल आया है। पार्सल की ड्यूटी चार्ज 19 हजार 500 रुपए मांगे तो उसने तुरंत दे दिए । इसके बाद हेतोश का फोन आया और कहने लगा पार्सल भेजने के लिए 47 हजार 500 रुपए देने होंगे। सीनियर सिटीजन ने चैक के जरिए अगल दिन रुपए जमा करवा दिए। 25 मई को दोबारा फोन आया और सभी फ्लाइट पर लगे टैक्स के लिए दो लाख दस हजार रुपए मांगे तो अगले दिन कमलेश कुमार ने जमा करवा दिए। 26 मई को उन्होंने आई.एम.एफ. पेमैंट साढ़ेे तीन लाख रुपए जमा करवा दी। 28 मई को पौंड कनवर्ट करने के लिए नौ लाख 50 हजार रुपए जमा करवाए। 30 मई  को उन्होंने हेतोश के कहने पर पांच लाख  रुपए जमा करवा दिए। इसके बाद उन्हे कोई पार्सल नहीं मिला और उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी। साइबर सैल ने जांच के बाद अज्ञात ठगों पर मामला दर्ज किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News