गारबेज ट्रांसफर स्टेशन इक्विपमैंट्स सहित कई प्रोजैक्ट्स  के लिए चुनी एजैंसियां

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 12:40 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय) : चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटिड (सी.एस.सी.एल.) के निदेशक मंडल ने सबसे कम सफल बोली लगाने वाली कंपनी मैसर्स हयावा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को अब मानित लागत 23.35 करोड़ रुपए के मुकाबले 9.6 करोड़ में इजेशन एंड कमिशनिंग ऑफ गारबेज ट्रांसफर स्टेशन इक्विपमैंट्स (मैकेनिकल) का काम अलॉट कर दिया। यह कार्य कंपनी 6 महीने में पूरा करेगी और तीन नए कचरा स्थानांतरण स्टेशनों पर मशीनों और अन्य उपकरणों की स्थापना के बाद शहर से एकत्र होने वाले कचरे को अलग किया जाएगा और निष्पादन की प्रक्रिया के लिए तैयार किया जाएगा। 

 

निदेशक मंडल की 3 वीं बैठक सोमवार को प्रशासक के सलाहकार मनोज कुमार परिंदा की अध्यक्षता में हुई । बैठक के दौरान बोर्ड ने विभिन्न परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की और चंडीगढ़ स्मार्टसिटी लिमिटेड द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कार्यान्वित होने वाली विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी दी ।बोर्डको चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत कार्य प्रगति के बारे में अवगत करायागया | चेयरमैन ने सी.एस.सी.एल. को उन परियोजनाओं को लक का निर्देश दिए, जिनकी आर.एफ. पी. को मंजूरी दी गई है।

 

कचरा हॉपर टिपर खर्रीदन का मंजूरी 
बोर्ड ने कुल लागत पर 35 टन कचरा हॉपर टिपर खरीदने की भी मंजूरी दी । 2.02 करोड़ से खरीदे जाने वाले इन जुडी इवां डिब्बे हॉपर टिपरों को शहर में अलग-अलग कचरे के डोर टू डोर के लिए लगाया जाएगा। इनके अलावा बोर्ड ने 6.28 करोड़ रुपए की लागत से सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट वाहन ट्रैकिंग के लिए स्काडा प्रणाली के डिजाइन, विकास और रखरखाव के लिए डी.पी.आर. को भी मंजूरी दे दी गई। इसमें स्काडा करा आगामी ।5 साल के लिए संचालन और रख रखाव भी शामिल है। 

 

इस परियोजना में वाहनों सहित सभी कचरा संग्रहण प्रणाली को जी.पी.एस. और स्काडा प्रणाली के माध्यम से ट्रैक और मॉनिटर किया जाएगा। बोर्ड ने भारत इलैक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ( बी.ई.एल.) द्वारा प्रस्तुत आई.सी.सी.सी. प्रस्ताव पर भी चर्चा की और सलाहकार ने बी.ई.एल. के प्रतिनिधियों को अपने वित्तीय प्रस्ताव पर फिर से काम करने और अगली बोर्ड बैठक में चर्चा और निर्णय के लिए वापस रिपोर्ट करने का निर्देश दिया।

 

बैठक में निदेशक मंडल ने 5 एसटी.पी. के उन्नयन और पुनर्वास की डी.पी.आर. को मंजूरी दी है।अब एस.टी पी. का उन्नयन 3 तीन अलग- अलग पैकेजों में किया जाएगा। इनमें ओपन टैक्नोलॉजी पर डिग्गियां का एस.टी.पी., ओपन टैक्नोलॉजी पर रायपुर कलां और रायपुर खुर्द में 2 और एस.आर.बी. प्रौद्योगिकी पर 2 नए एसटी.पी.का 3बी.आर.डी. और धनास में निर्माण होगा। बोर्ड ने पूरे शहर में डिजीटल डोर नंबरिंग को लागू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है, जिसमें हर आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति को एक अनूठी आई.डी. दी जाएगी, जो विभिन्न सेवाओं, पानी की आप बिजली आपूर्ति, संपत्ति कर आदि से जुड़ी होगी।



सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News