हिसार में श्रीराम ब्लड सैंटर और दो डैंटल अस्पतालों पर एफ.डी.ए. की टीमों की छापेमारी

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2022 - 08:44 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज, जिनके पास हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन का भी प्रभार हैं, ने कहा कि नोबल अस्पताल, तोशाम रोड, हिसार में श्रीराम ब्लड सैंटर और दो डैंटल अस्पतालों पर एफ.डी.ए. की टीमों ने छापेमारी की। ब्लड सैंटर के खिलाफ ड्रग्स एवं कॉस्मैटिक्स एक्ट और दोनों अवैध मैडीकल स्टोर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 


विज ने बताया कि ब्लड सैंटर के खिलाफ कार्रवाई में टीम का नेतृत्व रिपन मेहता असिस्टैंट स्टेट ड्रग कंट्रोलर एवं रमन कुमार एस.डी.सी.ओ. हिसार ने किया। एफ.डी.ए. की टीम ने योगेश पुत्र पूर्ण चंद को बोगस रक्तदाता बनाकर ब्लड सैंटर पर भेजा। उस समय मौके पर मैडीकल ऑफिसर मौजूद नहीं थी। वहां पर मौजूद तनु नाम की लैब टैक्नीशियन ने डोनर की मैडीकल जांच कर उसे रक्तदान हेतु उपयुक्त घोषित कर दिया और डोनर का रक्त निकाल कर ब्लड बैग में एकत्रित भी कर लिया।

 


उल्लेखनीय है कि रक्तदाता का रक्त केवल उस स्थिति में लिया जा सकता है यदि वह मैडीकल ऑफिसर द्वारा सघन मैडीकल जांच के उपरांत रक्त दान हेतु उपयुक्त पाया जाता है। ब्लड सैंटर के खिलाफ ड्रग्स एवं कॉस्मैटिक्स एक्ट के तहत उचित कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 


अवैध मैडीकल स्टोर्स पर की गई छापामारी 
एफ.डी.ए. की दो अन्य टीमों ने हिसार शहर में दो डैंटल अस्पतालों में चल रही अवैध मैडीकल स्टोर्स पर भी छापेमारी की। दिनेश राणा डी.सी.ओ. हिसार तथा संदीप हुड्डा डी.सी.ओ. पानीपत की टीम ने सैक्टर-14 स्थित स्माइङ्क्षलग टूथ डैंटल अस्पताल में सरेआम खुली दुकान के काऊंटर से अनिता नामक महिला को दवाइयां बेचते पकड़ा। अस्पताल ने मालिक डा. राहुल बंसल ने इसे 6000 रुपए मासिक वेतन पर रखा हुआ था। मौके से 11 प्रकार की दवाइयों ने नमूने जांच हेतु जब्त किए गए। एक अन्य छापे में हेमंत ग्रोवर, डी.सी.ओ. भिवानी ने श्रीराम डैंटल केयर ऋषिनगर हिसार में सोनू नाम में व्यक्ति को डा. मनोज कुकरेजा बी.डी.एस. की पर्ची पर बिना लाइसैंस दवाइयां बेचते पाया। सोनू को उपरोक्त हस्पताल के संचालक ने 10 हजार रुपए मासिक वेतन पर नौकरी पर रखा हुआ था। मौके से 7 प्रकार की दवाइयों के नमूने जांच हेतु जब्त किए। दोनों अवैध मैडीकल स्टोर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News