रोज फैस्ट पर इस बार 66 लाख खर्च करेगा निगम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 10:37 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : चंडीगढ़ नगर निगम रोज फैस्टीवल पर इस बार 66 लाख रुपए खर्च करेगा। मंगलवार को निगम सदन की बैठक में इस संबंध में लाए गए एजैंडे में इस पर 86.85 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया था। 

इस एजैंडे पर चर्चा के दौरान पार्षदों का कहना था कि विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए दिए जाने वाले ईनामों की राशि काफी अधिक है, अत: इसमें कटौती की जाए। चर्चा के दौरान मनोनीत पार्षद व चंडीगढ़ व्यापार मंडल के अध्यक्ष चरणजीव सिंह से सभी पार्षदों ने अनुरोध किया कि वह फैस्टीवल के दौरान लगने वाले टैंटों को व्यापार मंडल से स्पांसर करवाएंं।

निगम कमिश्नर ने कहा, सभी पार्षद लाएं स्पांसर :
बैठक में निगम कमिश्नर ने सभी पार्षदों से अनुरोध किया कि वह इस आयोजन के लिए स्पांसरशिप लाने में सहायता करें जिस पर सभी ने स्वीकृति दी। कांग्रेस पार्षद गुरबख्श रावत का कहना था कि यह फैस्टिवल राष्ट्रीय स्तर का है। इसलिए निगम को केंद्र सरकार से भी फंड के लिए अनुरोध करना चाहिए। 

निगम आयुक्त का कहना था कि इस बार कुछ आयोजन सैक्टर-17 के प्लाजा में भी आयोजित होंगे व वहां से रोज गार्डन तक बने अंडरपास का भी प्रयोग फैस्टीवल के दौरान किया जा सकता है। मेयर ने इसके लिए आयोजन कमेटी के गठन व सभी कार्यक्रमों के आयोजन की रुपरेखा उसी कमेटी द्वारा किए जाने का सुझाव दिया । अन्य पार्षदों का कहना था कि इस आयोजन का प्रचार पूरे देश में होना चाहिए।

ये एजैंडे किए डैफर :
बैठक में सैक्टर 23 बी के मुनि जी मंदिर को सम्पत्ति कर से मुक्त करने का एजैंडा डैफऱ किया गया। निगम कमिश्नर का कहना था कि केवल एक धार्मिक स्थल के संबंध में निर्णय नहीं लिया जा सकता। बैठक में फायर सेफ्टी प्रमाण पत्र न लेने वालों से फायर टैंडर प्रयोग करने का शुल्क लेने, निगम के जनस्वास्थ्य विभाग के स्टोर में पड़े कबाड़ की नीलामी का एजैंडा डैफर कर दिया गया।

ग्रीन बैल्ट को हटा वहां पार्किंग बनाने के फैसले का विरोध :
बैठक में रखे टेबल एजैंडे में भाजपा पार्षद अरुण सूद के वार्ड में पड़ते सैक्टर 38 ए व बी में ग्रीन बैल्ट को काटकर उसमें पार्किंग बनाए जाने का विरोध कर रहे लोगों का हस्ताक्षर युक्त पत्र सदन पटल पर रखा गया। सप्लीमैंटरी एजैंडे के रुप में शहर में 24 यूनिपोलों की ई-आक्शन का एजैंडा रखा गया, जिसे बिना किसी चर्चा के पारित किया गया। इस संबंध में गठित कमेटी ने ग्रुप ए व बी में फाइनैंशियल बिड में भाग लेने वाली तीन कम्पनियों को चुना है।

मलोया में गीले कचरे को प्रोसैस करने की लगेगी मशीन :
बैठक में औद्योगिक क्षेत्र फेज-1 व 2 में बने अस्थाई शैडों पर लगे सम्पत्ति कर पर वर्ष 2004 से 2006 तक का ब्याज न लेने का एजैंडा भी पारित किया गया। इसके अतिरिक्त स्वच्छ भारत मिशन के तहत मलोया में गीले कचरे के निष्पादन की मशीन लगाने का एजैंडा भी पारित किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News