बजट आधुनिक भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा: मनोहर लाल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 07:52 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल/पांडेय): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया अमृत बजट प्रस्तुत किया है। वित्त मंत्री ने बजट में देश और समाज के प्रति सरकार की जो 7 प्राथमिकताएं बताई हैं उनसे समाज के हर वर्ग का कल्याण होगा। अमृत काल में प्रस्तुत किया गया यह बजट आधुनिक भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा। आम बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के अनुरूप देश को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में सार्थक सिद्ध होगा। यह केवल बजट नहीं है, बल्कि भविष्य के भारत के अमृत काल का विजन पत्र भी है। यह देशवासियों को नई ऊर्जा देने वाला सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी और सर्व-समावेशी बजट है। सुशासन, गरीबी उन्मूलन, सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन और रोजगार सृजन का नया अध्याय लिखने में यह अहम योगदान देगा।

 

 


मनोहर लाल ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को विकास की मुख्यधारा में जोडऩे का संकल्प इस बजट के हर पहलू में नजर आता है। यह बजट समावेशी एवं भविष्यवादी है, जिसमें नौकरीपेशा, युवा, महिलाएं और किसान सभी के सशक्तिकरण को ध्यान में रखा गया है। बजट में ढांचागत अवस्थापना विकास, स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, आवास, सामाजिक कल्याण, कृषक कल्याण, उच्च शिक्षा, नवाचार एवं अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है, जो हरियाणा के लिए लाभकारी होगा।
 

 

 

हरियाणा सरकार की डिजिटल लाइब्रेरी की योजना केंद्रीय बजट में शामिल, ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ेगी शिक्षा सुविधा: दुष्यंत चौटाला 
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बजट को देश में आॢथक सुधार और औद्योगिक विकास को बढाने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि इस बजट से प्रगति के नए द्वार खुलेंगे और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और बजट से सभी वर्ग संतुष्ट होंगे। उपमुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की डिजिटल लाइब्रेरी की योजना को केंद्र के बजट में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रत्येक गांव में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का सपने लेकर आगे बढ़ रही है और इस दिशा में काफी समय से कार्य भी कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश के हर गांव में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की योजना को बजट में शामिल करना सराहनीय है और इससे शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार के इस कदम से भविष्य की नींव मजबूत होगी और ग्रामीण बच्चों को गांव में ही बेहतर शिक्षा सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार डिजिटल के माध्यम से किताबों का सरलीकरण भी करेगी।

 

 

 

प्रगति का पहिया और तेजी से घूमेगा : अनिल विज
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि बजट प्रस्तुत किया गया है जिसके तहत प्रगति के पहिए को बहुत ही तेजी से घूमने के लिए वित मंत्री द्वारा इंतजाम किया गया है, जिससे देश चहुंमुखी तरक्की करेगा। विज ने बजट में किए गए प्रावधानों की तारीफ करते हुए कहा कि आज प्रस्तुत किए गए बजट से बहुत फायदे होंगे और इस बजट के बहुत मायने भी हैं। गृह मंत्री ने कहा कि बजट में जो टैक्स में राहत दी गई है उससे भी बहुत बड़ा फायदा लोगों को होने वाला है। उन्होंने कहा कि टैक्स में राहत देने का मतलब है कि खरीदारी ज्यादा बढ़ेगी और जब ज्यादा खरीदारी होगी तो ज्यादा डिमांड भी बढ़ेगी। विज ने कहा कि ज्यादा डिमांड बढ़ेगी तो ज्यादा कारखाने लगेंगे और जब ज्यादा कारखाने लगेंगे तो लोगों को रोजगार मिलेगा।  प्रगति का जो पहिया है वह बहुत ही तेजी से घूमेगा। 

 

 

 

क्रांतिकारी व जनकल्याणकारी बजट : बबली 
हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने हरियाणा सरकार के डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के फैसले को केंद्र सरकार ने बजट में शामिल किया है। यह हरियाणा के लिए गौरव की बात है कि अब हरियाणा ने जो मुहिम शुरू की थी वह अब पूरे देश में होगी। केंद्रीय बजट को सभी वर्गों के हित में बताते हुए इसे क्रांतिकारी बजट बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में सभी वर्गों महिला, किसान, उद्यमी, मजदूरों व युवाओं के कल्याण का है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट अंत्योदय की भावना पर खरा उतरता है। बजट में गरीब लोगों को मुफ्त अनाज एक साल तक बढ़ाने की घोषणा की गई है जो कल्याणकारी है।  

 

 

 

बजट नए भारत की समृद्धि का संकल्प-पत्र : सुभाष बराला
हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला ने बजट को नए भारत की समृद्धि का संकल्प-पत्र बताया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बड़े बदलावों के साथ महिलाओं और किसानों को बड़े तोहफे दिए हैं। बराला ने आम बजट 2023-24 को अंत्योदय का विजन बताते हुए इसे मिडिल क्लास का बोनांजा बजट बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में महिलाओं और किसानों का भी पूरा ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट बढ़ाकर घर खरीदारों को राहत दी गई है, इससे हर सिर को छत मुहैया करवाने का सरकार का वायदा पूरा होगा। 

 

 

 

देश के समग्र विकास की गति बढ़ाएगा अमृत काल का पहला बजट : धनखड़
हरियाणा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि अमृत काल के पहले बजट में देश के समग्र विकास की गति बढ़ाने और समाज के हर वर्ग के उत्थान का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था से तीसरे पायदान की ओर अग्रसर होगा। धनखड़ ने कहा कि बजट में देश के 80 करोड़ लोगों के लिए नि:शुल्क राशन की अवधि एक वर्ष और बढ़ाना, आयकर सीमा 7 लाख रुपए करना, रेलवे के लिए अब तक सर्वाधिक बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान, श्रीअन्न यानी मोटे अनाज की पैदावार को बढ़ावा देना, एक जिला- एक उत्पाद, सीवरेज मेनहोल की सफाई मशीनों से करवाना, किसानों के लिए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपए, कारीगरों व शिल्पकारों  के उत्पादों को एम.एस.एस.ई. की मूल्य शृंखला से जोड़ते हुए गुणवत्ता में सुधार करना, 740 नए एकलव्य स्कूल व 157 नॄसग कालेज खोलना, नैशनल डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना, आॢटफिशियल इंटैलीजैंस को बढ़ावा देने के लिए 3 सैंटर ऑफ एक्सीलैंस बनाने की तैयारी, गरीबों को मकान देने के लिए पी.एम. आवास योजना के खर्च में 66 फीसदी बढ़ोतरी, पूंजीगत निवेश बढ़कर 10 लाख करोड़ और ढांचागत विकास पर खर्च बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपए होना तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था की ओर शुभ संकेत हैं।

 

 

 

अमृत महोत्सव के बीच अमृत काल का अहसास कराने वाला है आम बजट : डा. संजय शर्मा
हरियाणा भाजपा के प्रदेश मीडिया एवं सोशल मीडिया प्रमुख डा. संजय शर्मा ने कहा कि आम बजट देश में उम्मीदों का बजट तो है ही, साथ में यह बजट आजादी के अमृत महोत्सव के बीच अमृत काल का अहसास करवाने वाला है। बजट में लाभ देने के लिए हर क्षेत्र को छुआ गया है। आयकर की सीमा 7 लाख रुपए तक करना आम आदमी के लिए ऐतिहासिक निर्णय है। विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने वाले इस बजट के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन का आभार जताते हुए कहा कि यह बजट हर वर्ग को प्रोत्साहन देने वाला साबित होगा। डा. संजय शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार देश को संवारने का मिशन लेकर काम कर रही है। यह इस बजट में नजर आ रहा है। बजट में अगले 25 साल के भारत निर्माण की झलक नजर आती है।

 

 

 

बजट भारत को विकसित देशों की श्रेणी में लाने की नींव रखेगा: राजीव जैन
मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि यह बजट भारत को विकसित देशों की श्रेणी में लाने की नींव रखेगा और हर वर्ग की भावनाओं से जुड़ा बजट है। यह बजट अगले 25 वर्षों के विकास का ब्लू पिं्रट है। गरीब वर्ग का ख्याल रखते हुए अनुसूचित जनजातियों के लिए 15 हजार करोड़ का प्रावधान तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 79 हजार करोड़ रुपए देने से हर सिर को छत मिलने का सपना साकार होगा। कर छूट की सीमा 7 लाख तक बढ़ाने से नौकरी पेशा वर्ग को राहत महसूस होगी। अप्रत्यक्ष करों में संशोधन तथा व्यापारियों के लिए 3400 कानूनों को अपराधमुक्त करने से व्यापार बढ़ेगा तथा कृषि वर्धन निधि, मोटा अनाज अनुसंधान केंद्र, पी.एम. मतस्य संपदा योजना, भंडारण क्षमता बढ़ाने जैसे अनेक कदम उठाए गए हैं। भाजपा नेता ने कहा कि 9 वर्षों में प्रति व्यक्ति आय दोगुणी होना, विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत 44 करोड़ से ज्यादा लोगों को बीमा कवर, किसानों को सीधे खाते में 2 लाख करोड़ से ज्यादा का भुगतान, आत्मनिर्भर भारत बनने की तरफ बढ़ते कदम आने वाले वर्षों में भारत को विकासशील से विकसित देशों की श्रेणी में ला खड़ा करेंगे।

 

 

 

देश के लोगों को निराश कर गया आम बजट : कु. शैलजा
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने कहा कि केंद्रीय बजट में देश के आम आदमी के लिए कोई भी प्रावधान नहीं किए गए। महंगाई, बेरोजगारी, किसान की आमदनी बढ़ाने का कोई जिक्र तक नहीं किया गया। देश के आम आदमी को कोई भी खुशखबरी देने की बजाय वित्त मंत्री ने रेलवे को निजी हाथों में सौंपने की सरकार की तैयारी का ऐलान जरूर कर दिया। उन्होंने कहा कि 9 साल तक नौकरीपेशा लोगों की सुध न लेने वाली मोदी सरकार को अपने शासन के आखिरी साल में उनकी आधी अधूरी याद आई। इनके लिए कम से कम 10 लाख रुपए तक की आमदनी को टैक्स फ्री किया जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा न करके इनकी पीड़ा को बरकरार रखा गया है। कुमारी शैलजा ने बजट में हरियाणा प्रदेश की अनदेखी पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि इस बजट से हरियाणा प्रदेश की जनता की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया है। बजट में हरियाणा प्रदेश की जमकर अनदेखी की गई है। इसके लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार भी जिम्मेदार है।

 

 

 

 

शिक्षा और स्वास्थ्य नहीं हैं भाजपा की प्राथमिकता: अनुराग ढांडा
आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा ने कहा कि बजट में मोदी सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र में कटौती कर के आम आदमी पर कड़ा प्रहार किया है। इस बार का बजट युवा विरोधी, किसान विरोधी और गरीब विरोधी है। इसमें देश में बढ़ती बेरोजगारी के लिए भी कोई ठोस योजना नहीं बनाई गई। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं पर कटौती करने के बजाय देश की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए इजाफा किया जाना था। उन्होंने कहा कि शिक्षा बजट घटाकर 2.64 प्रतिशत से 2.5 प्रतिशत करना दुर्भाग्यपूर्ण है। वहीं स्वास्थ्य बजट घटाकर 2.2 प्रतिशत से 1.98 प्रतिशत करने से इसका बोझ मध्यम वर्ग और गरीब लोगों पर पड़ेगा। वहीं कृषि क्षेत्र में भी कटौती की गई है। पिछले 3.84 प्रतिशत से कम करके 3.20 प्रतिशत का प्रावधान ही किया गया है। एम.एस.पी. को लेकर भी कोई बात नहीं की गई।

 

 

 

केंद्रीय वाॢषक बजट से व्यापारी व उद्योगपतियों को निराशा हाथ लगी है : बजरंग गर्ग
अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग के ने कहा कि केंद्रीय चुनावी बजट सिर्फ आंकड़ों का खेल है। केंद्रीय बजट में व्यापारी व उद्योगपतियों को निराशा हाथ लगी है। जबकि देश व प्रदेश के व्यापारी व आम जनता को उम्मीद थी कि सरकार महंगाई की मार से जनता को राहत देने के लिए जी.एस.टी. की दरों को कम करेगी और कृषि उपज खाद, बीज, दवाईयां आदि पर से जी.एस.टी. हटाया जाएगा, मगर सरकार ने जी.एस.टी. में किसी प्रकार की देश व प्रदेश की आम जनता को राहत ना देने से देश की जनता अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रही है जबकि भाजपा का यह चुनावी बजट था। बजरंग गर्ग ने कहा कि इस बजट में आम जनता को महंगाई से राहत देने के लिए कोई भी राहत नहीं दी। गर्ग ने कहा कि इनकम टैक्स में 6 लाख रुपए तक की छूट देने की उम्मीद थी मगर सरकार इनकम टैक्स में 3 लाख रुपए तक की छूट रखी है और कंपनियों की तरह अधिकतम टैक्स 22 प्रतिशत करने की उम्मीद थी, जो सरकार ने उसमें कोई बदलाव न करके छोटे, मध्यम व्यापारी व आम जनता को 30 प्रतिशत टैक्स ही देना पड़ेगा। इस बजट में बेरोजगार युवाओं को रोजगार ना देने का प्रावधान करने से युवाओं को पूरी तरह से निराशा हाथ लगी है।

 

 

 

इनकम टैक्स में छूट ऊंट के मुंह में जीरा: राजकुमार गोयल
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश प्रवक्ता एवं प्रमुख व्यापारी नेता डा. राजकुमार गोयल ने आज केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में व्यक्तिगत इनकम टैक्स की छूट को न के बराबर बताया है। गोयल का कहना है कि इनकम टैक्स में मात्र 50 हजार की छूट बढ़ाई गई है जो कि ऊंट के मुंह में जीरा है। गोयल का कहना है कि आज के इस दौर में महंगाई कहां से कहां पहुंच गई है लेकिन पिछले कई साल से इनकम टैक्स की छूट में कोई बढ़ोतरी नही की जा रही। इस बार यह उम्मीद थी कि सरकार का यह अंतिम बजट है ऐसे में इस बार इनकम टैक्स की छूट जरूर बढ़ाई जाएगी, इस बार इनकम टैैक्स में 10 लाख रुपए तक की छूट बढ़ाई जाने की मांग की गई थी लेकिन सरकार ने इस बार इनकम टैक्स की छूट को बढ़ाकर अढ़ाई लाख से मात्र 3 लाख रुपए ही किया है जो कि काफी कम है। व्यक्तिगत इनकम टैक्स की नई टैक्स दर 0 से 3 लाख रुपए तक शून्य, 3 से 6 लाख रुपए तक 5 प्रतिशत, 6 से 9 लाख रुपए 10 प्रतिशत, 9 से 12 लाख रुपए 15 प्रतिशत, 12 से 15 लाख रुपए तक 20 प्रतिशत और 15 लाख से ऊपर 30 प्रतिशत की गई है। इस बजट से इनकम टैक्स के नाम पर देशवासियों को निराशा ही हाथ लगी है।

 

 

 

 

बजट से कर्मचारियों को पुरानी पैंशन बहाली व अन्य मांगों की अनदेखी से भारी निराशा हुई है: सुभाष लांबा
केंद्रीय आम बजट से कर्मचारियों को पुरानी पैंशन बहाली व अन्य मांगों की अनदेखी से भारी निराशा हुई है। आम बजट में मांगों की अनदेखी के खिलाफ देशभर के कर्मचारी बजट सत्र में संसद पर आक्रोश प्रदर्शन करेंगे। जिसकी तिथि की घोषणा शीघ्र की जाएगी। आल इंडिया स्टेट गवर्नमैंट एम्पलाइज फैडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुभाष लांबा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा आम बजट में करोड़ों कर्मचारियों की पुरानी पैंशन बहाली की मांग को नजरंदाज कर दिया गया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के अधीन सरकारी विभागों व पी.एस.यू. में रिक्त पड़े 30 लाख से ज्यादा पदों को भर बेरोजगारों को रोजगार देने पर भी कोई बात नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि बजट में देशभर में नियमित प्रकृति के कार्यों में लगे 50 लाख से ज्यादा आऊटसोर्स ठेका कर्मियों की रैगुलराइजेशन, समान काम समान वेतन व सेवा सुरक्षा की कोई बात नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि आयकर छूट की सीमा में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। बजट में बचत न करने के लिए प्रेरित ही किया गया है। उन्होंने आम बजट में कर्मचारी एवं मजदूर विरोधी करार दिया है।
 

 

 

बजट में हर वर्ग की गई उपेक्षा, युवाओं को मिला केवल रोजगार का आश्वासन: दिव्यांशु बुद्धिराजा
हरियाणा यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट को निराशाजनक करार दिया। युवाओं को रिझाने के लिए वित्त मंत्री ने बजट प्रस्तुत करने के दौरान कई बार रोजगार और जॉब्स शब्द का इस्तेमाल किया, इससे स्पष्ट है कि केंद्र की भाजपा सरकार केवल युवाओं को रोजगार के सपने दिखाकर वोट हासिल करना चाहती है। युवाओं को स्टार्टअप फंड, 3 साल तक भत्ता और युवाओं को रोजगार देने का वायदा किया गया है, लेकिन पिछले 4 सालों में सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।  दिव्यांशु बुद्धिराजा ने कहा कि वित्त मंत्री ने युवाओं से वायदा किया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नौकरियों के लिए तैयार करने के लिए 30 स्किल इंडिया सैंटर खोले जाएंगे। केंद्र और राज्य सरकार युवाओं को रोजगार देने में पूरी तरह विफल साबित हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News