हरियाणा ने केंद्र से मांगे 20 हजार रेमडेसिविर टीके

punjabkesari.in Monday, Apr 26, 2021 - 07:48 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा सरकार ने कोविड-19 संकट की इस घड़ी में कोरोना पीड़ितों को समय पर उपचार उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार से 20 हजार रेमडेसिविर टीकों की मांग की है, जिसमें से एक हजार टीके उपलब्ध हो चुके हैं और 3 हजार टीके मंगलवार तक मिल जाएंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सरकार लोगों को समय पर दवाएं एवं ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है और इस दिशा में ठोस कदम उठा रही है। 

 


प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार से मिलने वाले इन 20 हजार रेमडेसिविर टीकों में से 10 हजार टीके निजी अस्पतालों के लिए और 10 हजार टीके सरकारी अस्पतालों के लिए होंगे, ताकि निजी एवं सरकारी अस्पतालों में दाखिल मरीजों का समय पर टीके लगाकर उपचार किया जा सके। इसके अतिरिक्त सरकार रेमडेसिविर टीकों की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए ठोस कदम उठा रही है और इस दवा की खपत एवं उपलब्धता की प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार की जा रही है। 


‘बोकारो स्टील सिटी झारखंड देगा 50 एम.टी. ऑक्सीजन’
प्रवक्ता ने बताया कि सरकार सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन की सप्लाई भी सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने बताया कि सरकार ने बोकारो स्टील सिटी झारखंड से 50 एम.टी. ऑक्सीजन की आपूॢत करने का आग्रह किया था जिसके लिए स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने कहा कि बोकारो से मिलने वाली ऑक्सीजन का उपयोग आपातकाल और गंभीर रूप से बीमार कोविड मरीजों के उपचार के लिए किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के विभिन्न अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का कार्य भी किया जा रहा है। इसके तहत पी.जी.आई., रोहतक में 1000 ऑक्सीजन बैड्स तथा अन्य मैडीकल कालेजों के अस्पतालों में 1250 ऑक्सीजन बैड्स, अटल बिहारी अस्पताल फरीदाबाद में 200 बिस्तरों की व्यवस्था पर कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जिलों के सरकारी एवं गैर-सरकारी अस्पतालों में आई.सी.यू. और ऑक्सीजन बैड्स की उपलब्धता पर निगरानी रखी जा रही है ताकि मरीजों की सही देखभाल हो सके। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News