दिव्यांग व्यक्तियों के विलक्षण दिव्यांगता पहचान कार्ड बनाने में पंजाब को मिला सातवां स्थान: अरुणा चौधरी

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 11:59 PM (IST)

चंडीगढ़, (रमनजीत): पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चैधरी ने कहा कि विभाग ने यू.डी.आई.डी. कार्डों की स्टेटस रिपोर्ट के अनुसार दिव्यांग व्यक्तियों (पी.डब्ल्यू.डीज़) के लिए ऑनलाइन विलक्षण दिव्यांगता पहचान (यू.डी.आई.डी.) कार्ड बनाने में देशभर में से 7वां स्थान हासिल किया है।

 


चौधरी ने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की तरफ से दिए गए 3,58,206 के लक्ष्य के मुकाबले अब तक दिव्यांग व्यक्तियों को कुल 1,89,323 यू.डी.आई.डी. कार्ड जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग को यू.डी.आई.डी. पोर्टल पर 3,27,127 आवेदन प्राप्त हुई हैं, जिनमें से दिव्यांग व्यक्तियों को दस्तावेजों की जांच और तस्दीक के बाद 52.85 प्रतिशत (1,89,323) यू.डी.आई.डी. कार्ड जारी किए गए हैं, जिससे राज्य को इस प्रोजैक्ट की कारगुजारी स्तर सूची में ‘आगे बढ़ रहे राज्य की श्रेणी’ में शामिल है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि विभाग की तरफ से अब तक योग्य लाभाॢथयों को 1,48,277 यू.डी.आई.डी. कार्ड भेजे जा चुके हैं, जो कि भेजे गए कुल कार्डों का 84.27 प्रतिशत बनता है।
यू.डी.आई.डी. कार्ड बनाने की जिम्मेदारी वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की पीठ थपथपाते हुए मंत्री चौधरी ने कहा विभाग को साल 2019 में ऑनलाइन कार्ड बनाने के काम में लगाया गया था और उस समय से कर्मचारियों की टीमें पूरी तनदेही से काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 लॉकडाऊन/ कफ्र्यू के बावजूद लॉकडाऊन के समय दौरान राज्य की तरफ से अपंग व्यक्तियों को 42,699 यू.डी.आई.डी. कार्ड जारी किए गए हैं।’ कैबिनेट मंत्री ने कहा कि समॢपत स्टाफ के ठोस प्रयासों के कारण हम यू.डी.आई.डी. कार्ड बनाने में भारत में से 7वां स्थान हासिल कर सके हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News