वी.सी. को मिली सिंडीकेट और बोर्ड ऑफ फाइनांस की शक्तियां

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 12:44 PM (IST)

चंडीगढ़,(रश्मि हंस): पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) में सीनेट की बैठक में सिंडीकेट व बोर्ड ऑफ फ ाइनांस संबंधी निर्णय लेने की शक्तियां वी.सी. को अधिकृत कर दी गईं। वहीं सीनेटर व कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन जगत भूषण ने एम.फिल कोर्स को बंद करने का प्रस्ताव रखा। सत्र, 2006 से 2009 डा. जयंति दत्ता ने जिस विभाग में पहले काम किया है उन्हें उस सत्र की प्रोमोशन वहां से मिल जाए और बाकी  समय में एच.आर.डी.सी. में काम कर रही हैं, वह प्रोमोशन वहां के अनुसार मिले। सीनेट में  प्रो. जयंति दत्ता को प्रोमोशन दिए जाने के मुद्दे पर सहमति बन गई। बैठक की शुरूआत में प्रो. तोमर ने सिंडीकेट व बोर्ड  ऑफ फ ाइनांस क ी पावर वी.सी. को अधिकृत की जाए यह रैजोलूशन दिया था, जिस पर मैजोरिटी के साथ मोहर लग गई। 
सीनेटर सुखबीर कौर, नीरू मलिक, योजना रावत, दविंद्र सिंह ने सिंडीकेट की पावर वी.सी. को अधिकृत करने पर जोर दिया।  सीनेटर दविंद्र ने कहा कि पी.यू. को तक्षशिला के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि सत्र 2000 में वी.सी. पाठक के समय एक वर्ष के लिए सिंडीकेट नहीं बन पाई थी, तब भी  सिंडीकेट की पावर वी.सी. को अधिकृत की गई थी। इसी तरह से ही काम चला था। 

 


कैलेंडर के तहत कमेटी बनाई जाए
सीनेटर रजत संधीर ने कहा कि बोर्ड अॅाफ फाईनांस के तहत बजट को लेकर जो भी सिफारिशें केंद्र को जानी है उन पर बैठकें करने और फाइनल अप्रूवल करने के लिए पी.यू. कैलेंडर के तहत कमेटी बनाई जाए, क्योंकि अगर ऐेसा नहीं होगा तो पी.यू. को समय से बजट नहीं मिल पाएगा, जिससे शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलेगा। सीनेटर दिनेश ने कहा कि कैलेंडर के तहत ही बी.ओ.एफ. की शक्तियों को वी.सी. को अधिकृत किया जाना चाहिए। वहीं कुछ सीनेटरों ने कहा कि बोर्ड ऑफ फ ाइनांस के लिए जो भी कमेटी बने उसमें एक्सअॅाफिशियों मैंबर भी शामिल होने चाहिए। 

 

नैक को लेकर डाक्यूमैंटेशन जल्द, छोटे विभाग इंडीपैंडेंट रखकर एक बिल्ंिडग में होंगे शिफ्ट : सीनेटर जगवंत
 सीनेटर जगवंत ने कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) का निजी यूनिवर्सिटियों से सीधे तौर पर मुकाबला है और यह बड़ा गंभीर मुद्दा है। पी.यू के  पास इंफ्रास्ट्रक्चर व सुविधाएं निजी के मुकाबले काफी ज्यादा हैं। उन्होंने कहा कि नैक ने छोटे विभागों को मर्ज करने के  लिए कहा था। उन सभी विभागों को अपने स्तर में इंडीपैंडेेंट रखकर एक ही बिल्ंिडग में रखा जा सकता है। वहीं, जो भी रिसोर्सिज हैं, उन्हें ठीक ढंग से प्रयोग किया जा सकता है। 

 


फैकल्टी मैंबर के अलग से आई.डी. बने 
 सीनेटर प्रवीन गोयल ने कहा कि पी.यू को नैक  से अच्छी रैंकिंग मिले, इसके लिए 9 क्राइटीरियों पर खरा उतरने के लिए जो भी रिसर्च या प्रोमोशनल कार्य पी.यू. में होते हैं, वह आईएक्यूएसी सैल पर फैकल्टी मैंबर द्वारा भेजे जाने चाहिए। इसके लिए फैकल्टी मंैबर के अलग से आई.डी. बना देने चाहिए, जिससे वह साथ के साथ अपना डाटा वहां पर डाला जाए। 


एडिड स्टाफ को मिले वेतन, फिरोजपुर कॉलेज के शिक्षकों को किया जाए नियुक्त
सीनेटर इंद्रपाल सिह सिद्धू ने कहा कि एडिड स्टाफ को वेतन मिले और सिक्योरिटी ऑफ सर्विस एक्ट अडॉप्ट किया जाए। गुरु नानक कॅालेज फिरोजपुर से चार टीचर निकाले गए हैं। पी.यू. रजिस्ट्रार ने कहा कि उन्हें वापस कॉलेज में रखें, लेकिन मैनेजमैंट ज्वाइन नहीं करवा रही। उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। सीनेटर प्रभजीत ने कहा कि नैक की टीम ने इस वर्ष पी.यू. का दौरा करना है, लेकिन अभी तक कोई काम नहीं हो पाया है। अभी शैक्षणिक काम भी नहीं हो पाए हैं। नैक को लेकर बैठक का नोटिस भी 31 जनवरी को ही निकाला गया है। उन्होंने कहा कि जो पॉलिसी बने उसका लागू होना भी जरूरी है। 

 

रोस्टर सिस्टम लागू करने को लेकर बनेगी कमेटी 
सीनेटर रजत संधीर ने कहा कि नॉन टीचिंग की रोस्टर प्रोमोशन पर फिलहाल काम नहीं किया जा सकता है, क्योंकि अभी चुनाव है। इस समय आचार संहिता लागू है। चुनावों के बाद ही इस विषय पर कुछ हो सकता है। सीनेटर प्रभजीत सिंह ने कहा कि रोस्टर के लिए कैलेंडर में नियम ही नहीं बने हैं। ऐेेसे में रोस्टर सिस्टम को लागू कैसे किया जा सकता है। सत्र 31 जुलाई, 2016 की बैठक के जो मिनट्स हैं, उसमें एस.टी. की रिजर्वेशन के कोई नियम ही नहीं है। सीनेटर जगवंत ने कहा कि जो भी प्रोमोशन हो वह संविधान के अनुसार होनी चाहिए। प्रो. जितेंद्र ग्रोवर ने कहा कि उक्त प्रोमोशन को लेकर एक पॉलिसी बनाई जाए और पी.यू. कैलैंडर में लाया जाए। 

 

राज्य दे रहा रोस्टर प्रोमोशन, सीनेट में ही लिया था फैसला
प्रो. जगतार सिंह ने कहा कि रोस्टर सिस्टम पंजाब सरकार दे रही है तो नियमों में हैं। इसे 2016 में  सीनेट में ही मंजूरी दी थी। सीनेटर आर.एस. झांजी ने कहा कि हमें जी.एन.यू. अमृतसर से डाटा लेना चाहिए कि वहां पर रोस्टर सिस्टम कैसे लागू है। इतनी जल्दी पॉलिसी फ्रेम कैसे होगी। पूटा अध्यक्ष मृत्युंजय ने कहा कि सब कमेटी ने रिजर्वेशन रोस्टर प्रोमोशेन पॉलिसी पर मोहर लगी थी।

 

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा 
- सीनेटर गुरंमीत ने पी.यू. के पेज पर  परेसपशन को ज्यादा डालने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इसकी आऊटरीच बढ़ानी चाहिए व पी.यू. की ओर अन्य गतिविधियां भी पोर्टल पर डालनी चाहिए। जिससे नैक में  पी.यू. की रैंिकग बढ़े। 
- सीनेटेर जितेंद्र ग्रोवर ने  सिलैबस में बदलाव करनेकी मांग की।
- सीनेटर योजना रावत ने  स्मार्ट क्लास रूम बनाने की बात रखी। 
- नई एजुकेशन पॉलिसी के साथ सिलैबस में बदलाव करने की  बात रखी गई,  लेकिन सिलैबस  में बदलाव करके इसे जल्दी पास करके  स्टूडैंट्स को पढ़ाया जाना चाहिए। 
- सीनेटर जगदीश मेहता ने  सातवें पे कमिशन को लागू करने के लिए काम करने और  कालेज टीचर  के लिए  विभागीय स्तर पर  यूनिफार्म पॉलिसी बनने की  मांग की। 
- सीनेटर हनी ठाकुर ने जनरल ब्रांच में इंफ्रास्ट्रक्चर के पूरे करने की मांग की और नॉन टीचिंग स्टाफ की  मंागे भी जल्द पूरी करने की मांग की।  उन्होंने कहा कि नहीं तो कर्मचारी फिर से सड़को ंपर उतरने को मजबूर होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News