इंटरसिटी ऑप्रेशंस के लिए 41 नई बसें खरीदने की प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 12:13 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा) : चंडीगढ़ प्रशासन ने इंटर सिटी ऑपरेशन्स के लिए 41 नई बसें खरीदने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। लांग रुट के लिए  चंडीगढ़ से दूसरे राज्यों में जाने वाले यात्रियों को इससे फायदा होगा। लांग रुट पर डिमांड को देखते हुए ही विभाग ने ये बसें खरीदने का फैसला लिया है। एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की सुविधा के साथ बीएस-6 स्टैण्डर्ड की बसें खरीदी जाएंगी, जिसके लिए प्रशासन ने योग्य एजेंसियों से रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल मांगा है। इससे पहले भी टाटा और लेलैंड से विभाग ने 80 के करीब बसें खरीदी थी।

 

इनमें से सभी बसों को तय रुट पर भी प्रशासन उतार चुका है। इस संबंध में डायरेक्टर ट्रांसपोर्ट उमा शंकर गुप्ता ने बताया कि लांग रुट पर बसों की अधिक डिमांड है। साथ ही कुछ परमिट भी उनके यूज नहीं हो रहे थे। यही कारण है कि वह 41 और बसें खरीदने का प्रोसेस शुरू कर दिया हैं।

 

इसे हाल ही में यूटी की तरफ से अप्रूवल दी गई थी। प्रशासन द्वारा इन सभी बसों को आने के बाद पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान व दिल्ली के रुट पर उतारा जाएगा। दो साल की वारंटी के साथ इन बसों को खरीदा जाएगा। इसके लिए एजेंसियां 30 जून तक अप्लाई कर सकती है और इसी दिन बिड ओपन होगी। 


पहले भी खरीदी थी बसें :
प्रशासन ने इससे पहले भी लांग रूट के लिए बसें खरीदी थी, इसलिए नई बसों में भी उन बसों जैसी ही सुविधाएं होंगी। बताया जाता है कि प्रत्येक बस का प्राईज 37 लाख रुपये के करीब हो सकता है, इसलिए 41 बसें कुल साढ़े 19 करोड़ रुपये में पड़ेंगी। इन्हें ऊपर रुट के अलावा लुधियाना, धर्मशाला, शिमला और पंजाब के अन्य रुट पर भी चलाया जा सकता है।

 

यात्रियों की संख्या को देखते हुए बसों की संख्या घटाई और बढ़ाई भी जा सकती है। हालांकि किस शहर के लिए कितनी संख्या में बसें चलेंगी, इसका फैसला अभी नहीं हो पाया है। फिलहाल एक रूट पर तीन से पांच लग्जरी बसें चलाने की बात चल रही है।


बसों में दी गई हैं ये सुविधाएं :
जानकारी के अनुसार ये नई प्रत्येक बस में 47 सीटें होगी। इसके अलावा सामान रखने की उचित व्यवस्था के साथ ही इसमें एयर कंडीशनिंग और हीटिंग की भी सुविधा होगी। साथ ही फ्रंट डेस्टिनेशन बोर्ड एलईडी बेस्ड होगा और लोगों के मनोरंजन के लिए एलसीडी टेलीविजन की भी व्यवस्था होगी।

 

इन बसों के आने से पहले सीटीयू की लांग रुट्स पर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के लिए 160 के करीब नॉन एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं 80 के करीब एयर कंडीशनिंग बसें चल रही हैं। वहीं प्रशासन की नई बस सर्विस लोगों की जेब पर कुछ भारी भी पड़ेगी, क्योंकि नई एसी बस सर्विस के लिए यात्रियों को 20 प्रतिशत ज्यादा किराया देना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News