जेल में कचरे से इस्तेमाल योग्य गत्ता बनाएंगे कैदी

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 01:19 PM (IST)

चंडीगढ़ (संदीप): पर्यावरण को बेहतरीन बनाने के उद्देश्य से अब बुड़ैल जेल में कैदी शहर के कचरे से इस्तेमाल योग्य गत्ता और कागज तैयार करेंगे। तैयार किए जाने वाले कागज और गत्ते का प्रयोग कागज और गत्ते की क्रोकरी व अन्य सामान बनाएंगे। क्योंकि पॉलीथीन और प्लास्टिक के बैन किए जाने के बाद पर्यावरण की सुरक्षा के मद्देनजर कागज और गत्ते की क्रोकरी ही चलन में है।  जेल के ए.आई.जी. विराट का कहना है कि इस योजना के तहत जेल प्रबंधन एक और तो कैदियों के लिए एक बेहतरीन रोजगार की शुरूआत करेगा और वहीं दूसरी तरफ कचरे से कागज और गत्ता तैयार कर पर्यावरण की सुरक्षा में भी बेहतरीन भूमिका निभाएगा। 

 

योजना पर लाखों रुपए खर्च करेगा जेल प्रबंधन
जेल प्रबंधन जेल में कचरे से इस्तेमाल किए जाने योग्य कागज व गत्ता तैयार करने की मशीन लगाए जाने की योजना को अमलीजामा पहनाने जा रहा है। अधिकारियों की माने तो अभी केवल हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी जेल हैं, जहां पर इस योजना की शुरुआत हो चुकी है। इसके बेहतरीन परिणाम भी आए हैं। जेल प्रबंधन की तरफ से लाखों रुपए की लागत से बुडै़ल जेल में इस मशीन को लगाए जाने की योजना तैयार की गई है। सूत्रों की माने तो जेल प्रबंधन की टीम हिमाचल की जेल में लगाई गई मशीन का निरीक्षण भी करके आ चुकी है। 

 

इस योजना के शुरू किए जाने से जेल के कैदी जहां एक नया रोजगार सीखने का अवसर प्राप्त होगा, वहीं वे आने वाले समय में जेल से रिहा होकर इस रोजगार को अपना कर अपनी जीविका चलाने के साथ पर्यावरण के संरक्षण में अपने योगदान भी दे सकेंगे।  गौरतलब है कि जेल प्रबंधन इन दिनों पर्यावरण के संरक्षण को लेकर बेहद संजीदा है, जिसको ध्यान में रखते हुए हाल ही में जेल में गोबर गैस प्लांट भी लगाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News