कैदियों को जल्द मिलेगा आधुनिक सुविधाओं से लैस मुलाकात कक्ष

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 01:50 PM (IST)

चंडीगढ़, (संदीप): बुडै़ल मॉडल जेल को आधुनिक सुविधाओं से लैस नया मुलाकाती कक्ष मिलने जा रहा है। जेल में तैयार किए जाने वाले इस नए मुलाकात कक्ष का आकार पहले वाले मुलाकात के मुकाबले में बड़ा होगा और इसमें कैबिन, माइक, शीशे, कैमरे जैसी आधुनिक सविधाओं को संजोया 
गया है।  पिछले काफी समय से नए मुलाकात कक्ष की कमी महसूस की जा रही थी। नए मुलाकात कक्ष को तैयार करने का काम चल रहा है। जल्द ही नया मुलाकात कक्ष जेल की सुविधाओं में शामिल होगा।


नए मुलाकात कक्ष में ये होंगी सुविधाएं  
मौजूदा समय में जेल में पुराना मुलाकात कक्ष है इसमें एक ही बार में कई कैदियों को बुला लिया जाता है जिसके सामने उनके मिलने के लिए आने वाले मुलाकाती होते हंै और कक्ष के बाहर लगी लोहे की जाली के बाहर से ही दोनों आपस में बात कर पाते हंै। लेकिन इस कक्ष में एक ही समय में कई कैदी और मुलाकाती मिलते हंै तो आपस में बातचीत करने में बेहद परेशानी होती है। लेकिन यहां तैयार किए जाने वाले नए मुलाकात कक्ष में कैदियों के लिए कैबिन की व्यवस्था की गई है जिससे की कैदी कैबिन में अलग से बैठ सकें। कैबिन के बाहर मजबूत शीशे की परत होगी जिसके आर पार बात करने के लिए यहां माइक की व्यवस्था की गई है।

 

कैदी कैबिन के अंदर से और मुलाकाती बाहर से माइक के जरिए एक दूसरे की आवाज को बिना किसी परेशानी के साफ तौर पर सुन सकेंगे। इस कक्ष में बनाए गए करीबन 15 कैबिन का प्रयोग कर एक बार में 15 कैदी अपने मुलाकातियों से मिल सुरक्षित तरीके से मिल सकेंगे। इसके अलावा इस कक्ष में सुरक्षा के मद्देनजर सी.सी.टी.वी. कैमरों व अन्य सुविधाओं को शामिल किया गया है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Sandeep

Recommended News

Related News