अब उपभोक्ताओं को बिजली के लिए करवाना पड़ेगा प्रीपेड रिचार्ज

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 10:22 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : बिजली विभाग जल्द शहर में स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत करने जा रहा है। उपभोक्ताओं को मोबाइल की तर्ज पर प्रीपेड रिचार्ज करवाना पड़ेगा। मतलब जितनी बिजली फूंकना चाहो, उतना रिचार्ज करा लो और मस्त हो जाओ। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को बिल जमा करने व बिजली गुल होने पर विभाग के दफ्तरों में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। 

इस संबंध में मंगलवार को बिजली विभाग के अधिकारियों की मीटिंग हुई। मीटिंग में पायलट प्रोजैक्ट की तैयारियों पर चर्चा की गई। बता दें कि शहर की बिजली व्यवस्था को सरल और बेहतर बनाने के लिए घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का पायलट प्रोजैक्ट तैयार किया जा रहा है। इस प्रोजैक्ट पर 260 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। 

मीटरों में छेडख़ानी करने पर तुरंत कंट्रोल रूम पहुंचेगी सूचना, अफसरों को भी अलर्ट मिलेगा :
बिजली विभाग के सुपरिटैंडिंग इंजीनियर सी.डी. सांगवान के अनुसार प्रथम चरण में इंडस्ट्रीयल एरिया के 25 हजार उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की कार्य योजना तैयार की गई है। इस योजना को एक महीने के अंदर शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सैक्टर-18 में ऑफिस बनाया जा रहा है। ऑफिस का काम लगभग पूरा हो चुका है और 15 दिन में ऑफिस बिजली विभाग को सौंप दिया जाएगा। 

स्मार्ट मीटर की खासियत यह है कि किसी ने इसमें गड़बड़ करने की कोशिश की तो कंपनी के कंट्रोल रूम में इसकी सूचना पहुंच जाएगी। सूचना में सर्विस क्रमांक, उपभोक्ता के नाम सहित जानकारी सैंट्रल सर्वर में चली जाएगी। सर्वर के जरिए ही जानकारी विभागीय अधिकारी के मोबाइल पर भी अलर्ट पहुंचेगा। इसके बाद तत्काल मोबाइल से ही उक्त कनैक्शन काटा जा सकेगा।

मीटरों का कंट्रोल इंटीग्रेटिड कंट्रोल कमांड सैंटर से होगा :
स्मार्ट मीटरों का कंट्रोल सैक्टर-17 में बनने जा रहे इंटीग्रेटिड कंट्रोल कमांड सैंटर से होगा। विभाग का शहर में करीब 2.20 लाख उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाने का प्लान है। शुरूआती दौर में लाइन लॉस वाले एरिया में 25 हजार मीटर लगाए जाएंगे। इंडस्ट्रीयल एरिया इलाके में अधिक लॉस हो रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News