आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डालने वालों पर कार्रवाई करे बोर्ड: मूलचंद शर्मा

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 09:34 PM (IST)

चंडीगढ,(बंसल): हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डालने वालों पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सख्त कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि इस कैनाल में प्रदूषित जल की समस्या से फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम और मेवात के लोग परेशान हैं। इस कैनाल में प्रदूषण रोकने के लिए हर किसी को अपनी जिम्मेदारी निभाने की जरुरत है। मूलचंद शर्मा आज हरियाणा निवास में आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी की समस्या को लेकर गठित की गई कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

 


इस दौरान मंत्री शर्मा ने कहा कि फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम और मेवात के क्षेत्र में जहां-जहां भी आगरा-गुरुग्राम कैनाल का पानी जाता है, वहां प्रदूषित जल से बीमारियां पैदा हो रही है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा उन स्थानों को चिन्हित करना चाहिए, जहां-जहां से इस कैनाल में प्रदूषण या प्रदूषित पानी डाला जा रहा है, उसके लिए जिम्मेदार लोगों पर सख्ती से कार्रवाई करनी चाहिए और संबंधित लोगों पर मामला दर्ज करवाया जा सके। 

 


जल्द लगेगी लगाम, जारी होंगे नोटिस:
मंत्री शर्मा ने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल के साथ लगते कुछ उद्योगों द्वारा भी इसमें केमिकल का प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। ऐसे उद्योगों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इसे बंद करने के लिए तत्काल नोटिस दिया जाए और उन्हें एस.टी.पी. का इस्तेमाल कर इस पानी को पुन: इस्तेमाल करने के लिए भी समय दिया जाए। परिवहन मंत्री ने कहा कि कुछ जिलों में नगर निगम द्वारा भी आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। ऐसे नगर निगमों को भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नोटिस भेजे और वे भी सुनिश्चित करें कि एस.टी.पी. के बाद ही पानी को इस कैनाल में डाला जाए। इसके साथ-साथ गौंछी नहर में कुछ लोगों द्वारा रात में प्रदूषित पानी डालने की शिकायतें आ रही है। इस नहर पर ड्रोन से निगरानी की जाए और ऐसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई करके लगाम लगाई जाए। 

 


प्रदूषण पर दिल्ली से भी होगी बातचीत 
मंत्री शर्मा ने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल में दिल्ली द्वारा भी प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। इस वजह से भी कैनाल प्रदूषित हो रही है। इस संबंध में जल्द दिल्ली और हरियाणा के मुख्य सचिवों की बैठक की जाएगी। इससे यदि समस्या का समाधान नहीं निकला तो मुख्यमंत्री स्तर पर बैठक कर समस्या का समाधान निकाला जाएगा। परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इस कमेटी में पब्लिक हैल्थ विभाग को भी शामिल किया जाएगा। इस बैठक में फरीदाबाद के विधायक  नरेंद्र गुप्ता, सोहना विधायक संजय सिंह, पटौदी विधायक  सत्यप्रकाश, फिरोजपुर झिरका विधायक मामन खान, पुन्हाना विधायक  मोहम्मद इलियास, बडख़ल विधायक  सीमा त्रिखा, तिगांव विधायक राजेश नागर, एनआईटी, फरीदाबाद विधायक नीरज शर्मा, पृथला विधायक नयनपाल रावत, हथीन विधायक  प्रवीन डागर, होडल विधायक  जगदीश नायर, पलवल विधायक  दीपक मंगला ने भी अपने सुझाव रखे। वहीं, ए.सी.एस. देवेंद्र सिंह, अपूर्व कुमार सिंह, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी. राघवेंद्र राव, सदस्य सचिव एस. नारायणन व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News