दशहरे में पटाखे जलाने पर 6 दशहरा कमेटी समेत 10 पर एफ.आई.आर.

punjabkesari.in Saturday, Oct 16, 2021 - 06:08 PM (IST)

चंडीगढ़, (सुशील राज): पटाखों की बिक्री और जलाने पर पाबंदी के बावजूद शहर के अलग-अलग सैक्टरों में दशहरे में जमकर पटाखे जलाए गए। दशहरा और रामलीला कमेटियों ने डी.सी. के आदेशों को अनदेखा किया और भाजपा चंडीगढ़ अध्यक्ष अरूण सूद द्वारा जारी बयान पर भरोसा किया। इसी के चलते अलग-अलग थाना पुलिस ने 6 दशहरा कमेटी समेत 10 पर पटाखे बजाने पर डी.सी. के आदेशों की उल्ल्घंना करने का मामला दर्ज किया है। वहीं चंडीगढ़ पुलिस दशहरा देखने आए और आयोजित करने वालों पर सोशल डिस्टेंसिंग न रखने का मामला दर्ज करना भूल गई। दशहरा देखने आए लोग एक-दूसरे के साथ खड़े हुए थे। लोगों ने मास्क तक नहीं पहने थे, लेकिन पुलिस ने कोविड नियमों को जमकर नजरअंदाज किया।

 


सर्कस ग्राऊंड में पटाखे जलाने पर मामला दर्ज
सैक्टर-17 थाना प्रभारी राम रतन को सूचना मिली कि  सैक्टर-17 में आयोजित दशहरे के दौरान किसी अज्ञात ने पटाखे जलाए हैं। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची, लेकिन भीड़ में पटाखे जलाने वाली की पहचान नहीं हो सकी। सैक्टर-17 थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया है।


दूसरी एफ.आई.आर. सैक्टर-26 में दर्ज हुई
सैक्टर-26 थाना पुलिस को सूचना मिली कि सैक्टर-28 बी स्थित दशहरा कमेटी द्वारा बनाए जा रहे दशहरे में पटाखे चलाए गए हैं। पुलिस मौके पर पहुंची और पटाखे बजाने की आवाज रिाकर्ड की। सैक्टर-26 थाना पुलिस ने सैक्टर-28 निवासी मनु बशीन और दशहरा कमेटी सैक्टर-28 पर धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया।


तीसरी एफ.आई.आर. सैक्टर-26 में हुई
बापूधाम निवासी ने पुलिस को सूचना दी कि बापूधाम स्थित ई.डब्ल्यू.एस. कॉलोनी में प्रतिबंध के बावजूद दो युवक पटाखे बजा रहे हैं। पुलिस मौके पर पहुंची और छानबीन के बाद पटाखे बजाने वाले दोनों अज्ञात युवक पर मामला दर्ज किया है।


चौथा मामला सैक्टर-26 में हुआ
सैक्टर-26 थाना प्रभारी जसबीर सिंह को सूचना मिली कि सैक्टर-27 डी स्थित रामलीला ग्राऊंड में आयोजित दशहरे में पटाखे बजाकर डी.सी. के आदेशों की उल्लंघना की जा रही है। पुलिस मौके पर पहुंची और जांच में पता चला कि सैक्टर-27 निवासी नसीम पटाखे बजा रहा था। पुलिस ने नसीब पर धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया है।


पांचवा मामला इंडस्ट्रीयल एरिया में दर्ज हुआ
इंडस्ट्रीयल एरिया थाना पुलिस को सूचना मिली कि सैक्टर-29 सिथत रामलीला ग्राऊंड में दहशरे के दौरान दो लोग पटाखे बजा रहे हैं। पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो पटाखे बजाने वाले पहले ही फरार हो गए। पुलिस ने दो अज्ञात युवकों पर मामला दर्ज किया है।


छठा मामला मनीमाजरा में दर्ज हुआ
मनीमाजरा थाना प्रभारी नीरज सरना पुलिस टीम के साथ गश्त कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने हाऊसिंग बोर्ड के पास आयोजित दशहरे में पटाखे बजने की आवाज सुनाई दी। वे टीम के साथ पहुंचे तो पता चला कि पटाखे आजाद ड्रेमोट्रिक क्लब के प्रधान मदनलाल आचार्य और जनरल सैक्रेटरी नवदीप कौशिक के कहने पर बज रहे थे। मनीमाजरा थाना पुलिस ने उक्त दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया।


सातवां मामला आई.टी. पार्क थाने में दर्ज हुआ
आई.टी. पार्क थाना पुलिस को सूचना मिली कि सुभाष नगर के पीछे आयोजित दशहरे में जमकर पटाखे चलाए जा रहे हैं। पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर पटाखे बजाने की वीडियो बनाई। आई.टी. पार्क थाना पुलिस ने धर्म रक्षक कला मंच सोसायटी रजि. रामलीला एंड दशहरा आयोजक कमेटी न्यू इंदिरा कालोनी के खिलाफ धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया।


8वां मामला सैक्टर-34 पुलिस ने दर्ज किया
सैक्टर-34 थाना पुलिस की टीम गश्त कर रही थी, इस दौरान पता चला कि सैक्टर-34 स्थित दशहरा ग्राऊंड में आयोजित दशहरे में पटाखे चलाए जा रहे हैं। पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल की जांच की। जांच में पाया कि सैक्टर-20 स्थित आजाद डैमोट्रिक क्लब ने पटाखे जलाकर डी.सी. के आदेशों की उल्लंघना की है। सैक्टर-34 थाना पुलिस ने उक्त कमेटी पर मामला दर्ज किया।


9वां मामला पटाखे बेचने पर हुआ दर्ज
एस.डी.एम. साऊथ को सूचना मिली कि अटावा में गर्ग जनरल स्टोर का मालिक संजीव कुमार दुकान पर पटाखे बेच रहा है। उन्होंने टीम के साथ दुकान पर छापा मारकर पटाखे बेचते दुकानदार को पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। सैक्टर-36 थाना पुलिस ने दुकानदार संजीव कुमार पर मामला दर्ज किया।

10वां मामला मलोया में हुआ दर्ज
मलोया थाना प्रभारी ओमप्रकाश ने यूथ वैल्फेयर क्लब दशहरा कमेटी मलोया द्वारा दशहरे में पटाखे बजाने का मामला दर्ज किया है। उन्होंने मलोया स्थित स्टेडियम में आयोजित दशहरे में पटाखे बजाकर डी.सी. के आदेशों की धज्जियां उड़ाई थी।  


अरुण सूद के सोशल मीडिया में वायरल मैसेज से फैला भ्रम
वीरवार को रावण में पटाखे के मुद्दे पर शहर की कई रामलीला कमेटियों के प्रतिनिधियों ने अरुण सूद से मुलाकात कर मामले में हस्तक्षेप करने के लिए कहा था। इसके बाद ही सूद ने प्रशासक, उनके सलाहकार व पुलिस अधिकारियों से बात की थी। उन्होंने इन अधिकारियों को बताया था कि एन.जी.टी. का आदेश दशहरे के लिए नहीं है। रावण का पुतला जलाना सदियों पुरानी रीत है और पुतले में पटाखे जलाए ही जाते हैं, इसलिए इस त्यौहार पर पटाखों पर प्रतिबंध लगाना ठीक नहीं है। यह मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसके बाद दशहरा कमेटियों ने पटाखे जलाए थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News