संगरूर हादसे के बाद जागा पुलिस-प्रशासन 50 स्कूली वाहनों के काटे चालान, 18 इम्पाऊंड

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 12:52 PM (IST)

मोहाली (राणा): हाईकोर्ट की सख्ती के बाद जिला प्रशासन व पुलिस विभाग हरकत में आया और नाका लगाकर सभी स्कूली बसों व ऑटो वालों की चैकिंग की।  जिसके बाद कारवाई करते हुए  68 वाहनों की चैकिंग की गई और जिनमें से 50 वाहनों के चालान व 18 वाहनों को जब्त कर दिया गया। 

 

चैकिंग प्रक्रिया के दौरान मोहाली एस.डी.एम. जगदीप सहगल व खरड़ एस.डी.एम. हिमांशु जैन भी मौजूद रहे, हफ्ता पहले ही स्कूल बसों में सी.सी.टी.वी. कैमरे चल भी रहे हैं  या नहीं इसकी जांच के लिए हाईकोर्ट के निर्देशानुसार एस.ए.एस. नगर जिले में चार मैंबरी कमेटी गठित की गई थी।  जिसमें उप मंडल मैजिस्ट्रेट को इस कमेटी का चेयरमैन, क्षेत्रिय ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी, जिला शिक्षा अफसर (प्राइमरी/सैकेंडरी), व एस.पी. (ट्रैफिक) इस कमेटी के मैंबर शामिल हैं। 

 

हाईकोर्ट में हर तीन माह में जमा करवानी होगी रिपोर्ट
जानकारी के अनुसार जो आदेश हाईकोर्ट द्वारा दिए गए है उसमें बताया गया है कि जिलें में जितने भी स्कूल है उन सभी में कितनी बसे है उनमें कितने सी.सी.टी.वी. कैमरे चल रहे और कितने बंद पड़े हुए हैं। या फिर है ही नहीं इन सभी की रिपोर्ट बनाकर प्रत्येह तीन माह में हाईकोर्ट में जमा करवाई जाए। इसमें किसी भी तरह की कोई ढील बर्दाशत नहीं की जाएगी। इसके साथ ही जिले के सभी स्कूलों को भी इन आदेशों की कॉपी भेज दी गई है इसके साथ ही सभी स्कूलों से 10 के अंदर जबाव भी मांगा है।

PunjabKesari

हादसे के बाद ही क्यों जागता है प्रशासन?
पंजाब के लौंगोवाल में बीते शनिवार दोपहर स्कूल वैन में आग लगने से 4 बच्चों की जलकर मौत हो गई। वैन में 12 बच्चे सवार थे, जिसमें से 8 बच्चों को बचा लिया गया है। जिन 4 बच्चों की मौत हुई, उनकी उम्र 4- 6 साल के बीच बताई जा रही है। जांच में पता चला कि स्कूल संचालक ने एक दिन पहले 25 हजार में कबाड़ से वैन खरीदी थी। 

 

इस हादसे के बाद व हाईकोर्ट के आदेशों के बाद कहीं जिला प्रशासन जागा है अगर यहीं रूटीन में उनकी ओर से कार्रवाई की जाए तो स्कूली बच्चों के साथ हो रहे हादसों पर लगाम लगाई जा सकती है। लेकिन अभी भी मोहाली शहर में भी ऑटो चालकों द्वारा स्कूली बच्चों की जान जोखिम में डाली जा रही है। जबकि ऑटो में बच्चे ऑटो के पीछे लटके हुए व ऑटो में बच्चे क्षमता से ज्यादा भरे होते हैं।

PunjabKesari

 वायलेशन पर काटे चालान
जानकारी के अनुसार सोमवार को मोहाली, डेराबस्सी व खरड़ में स्कूली वाहनों के खिलाफ ड्राइव चलाई गई थी। जिसके तहत आर.टी.ए. सुखविंदर कुमार ने 25 वाहनों की जांच की जिनमें से 11 वाहन जब्त किए गए व 14 वाहनों के चालान काटे। एस.डी.एम. खरड हिमांशु जैन ने 4 वाहनों के चालान काटे, ए.टी.ओ. सिमरन सरां ने 14 चाहनों के चालान काटे और 4 वाहन जब्त किए और मोहाली के एस.डी.एम. जगदीप सहगल ने 11 वाहनों के चालान काटे और 1 वाहन का जब्त किया गया,  और एस.डी.एम. डेराबसी कुलदीप ने 7 वाहनों के चालान काटे और 2 को जब्त किया। 

 

वहीं जॉन-1 के इचार्ज नरिदंर सूद ने बताया कि एक स्कूल बस जब्त की गई, और 28 बसों जिनमें महिला अटैंडैंटस न होना, कागजाद पूरे न होना, सी.सी.टी.वी. कैमरे न होना, फस्ट बॉक्स न होना, बसों के उपर स्कूल का नाम न लिखा होना क्षमता से ज्यादा बच्चे बैठाना, बस चालकों द्वारा सीट बैल्ट न लगाना, ड्राइवर व अटैंडैंट्स द्वारा यूनिफॉर्म न पहनना जैसी वायलेशन के चालान काटे गए।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News