पैट्रोल, डीजल और रसोई गैस अब तक के उच्चतम स्तर पर : सुर्जेवाला

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 07:16 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा में लगातार बढ़ रहे पैट्रोल-डीजल-रसोई गैस दामों की ङ्क्षनदा करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि आसमान छूते टैक्सों के कारण हरियाणा में पैट्रोल, डीजल और रसोई गैस आज तक के उच्चतम स्तर पर हैं। केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकारों से हमारी मांग है कि प्रदेशवासियों से पैट्रोल-डीजल-रसोई गैस के दामों में टैक्सों के नाम पर हो रही लूट बंद हो और पैट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और वैट दरें कांग्रेस शासन के समान कम करके महंगाई से पीड़ित जनता को तत्काल राहत प्रदान की जाए।

 


सुर्जेवाला ने कहा कि एक ओर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दाम कम होते जा रहे हैं, वहीं भाजपा सरकार के दौरान पैट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, जिससे पैट्रोल व डीजल के दाम प्रदेश में आजतक के शीर्ष स्तर पर पहुंच गए हैं, जिसका सीधा असर हरियाणा के किसान, आम जनता व ट्रांसपोर्टरों पर पड़ रहा है और महंगाई चरम पर पहुंच गई है। प्रदेश की बेरोजगारी दर पूरे देश में सबसे अधिक है। हरियाणा के फरीदाबाद में पैट्रोल की कीमत जहां 83 रुपए 65 पैसे प्रति लीटर हो गई है, वहीं डीजल की कीमत 76 रुपए 24 पैसे पर पहुंच गई हैं, इसी प्रकार फतेहाबाद में पैट्रोल की कीमत 84 रुपए 8 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 76 रुपए 62 पैसे पर पहुंच गई हैं। 


‘मोदी व खट्टर सरकार ध्यान नहीं दे रही’ 
पैट्रोल व डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी से जहां किसान पिस रहा है, वहीं इससे महंगाई बढ़ेगी और आॢथक रूप से परेशान जनता की जेब कटेगी, लेकिन मोदी व खट्टर सरकार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है। सुर्जेवाला ने बताया कि जब हरियाणा में कांग्रेस ने 2014 में सरकार छोड़ी तो पैट्रोल पर वैट 21 प्रतिशत था जो अब भाजपा सरकार में बढ़कर 30 प्रतिशत हो गया है। डीजल पर वैट 9.24 प्रतिशत था, जो अब बढ़कर 21.40 प्रतिशत हो गया है, जिससे खट्टर ने पिछले 6 साल में 50 हजार करोड़ से ज्यादा वसूले हैं। इसके साथ ही इस सरकार ने तो एल.पी.जी. गैस सिलैंडरों के दाम बढ़ाकर और सबसिडी घटाकर महिलाओं का रसोई बजट भी बिगाड़ दिया है। कांग्रेस सरकार में जहां बिना सबसिडी का गैस सिलैंडर 414 रुपए में उपलब्ध था, आज यह सिलैंडर 730 रुपए में मिल रहा है और सबसिडी मात्र 14 रुपए दी जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News