सोमवार से होगी रैजीडैंशियल प्रॉपर्टी के लिए ऑनलाइन पैमेंट

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2019 - 09:45 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड द्वारा सोमवार से रैजीडैंशियल प्रॉपर्टी की भी सभी सर्विसेज के लिए ऑनलाइन पैमेंट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है। 

इससे अब अलॉटियों के लिए पैनल्टी, किश्तें, ग्राऊंड रेंट, फीस, अर्नेस्ट मनी, रजिस्ट्रेशन मनी, पजेशन अमाऊंट और अन्य सर्विसेज के लिए पैमेंट करना आसान हो जाएगा। कर्मिशयल प्रॉपर्टी के लिए ऑनलाइन पैमेंट की सुविधा पहले ही शुरू की जा चुकी है। इसके लिए बोर्ड ने एच.डी.एफ.सी. की अपने प्रमुख बैंक के तौर पर नियुक्ति की है। 

कर्मिशयल प्रॉपर्टी के लिए पिछले माह इस बैंक के साथ ऑनलाइन पैमेंट की सुविधा शुरू कर दी गई थी। इससे पहले बोर्ड द्वारा एक्सिस बैंक के साथ सभी सर्विसेज के लिए पैमेंट की सुविधा दी जाती थी। पैमेंट के लिए तय चालान बोर्ड की वैबसाइट से ही प्राप्त किया जा सकेगा, जिससे लोगों बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह घर बैठे ही किसी भी सर्विसेज के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। 

ऑनलाइन होगा पूरा रिकॉर्ड :
इस सुविधा के साथ अलॉटियों के लिए अब ऑनलाइन ही अपना पूरा रिकार्ड चैक करना भी आसान हो जाएगा। अलॉटी कितना रैंट जमा करवा चुके हैं और कितना उनका बकाया बाकी है, इस संबंधित पूरी जानकारी ही वह ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। 

अभी फिलहाल बोर्ड से इस बारे में जानकारी लेनी पड़ती थी। ऑनलाइन होने से बोर्ड के पास भी रिकार्ड मैंटेन रह सकेगा। शहर में सी.एच.बी. के करीब 60 हजार फ्लैट्स है और 1100 कमर्शियल प्रॉपर्टी हैं। इसके लिए बोर्ड द्वारा दुकान नंबर या फिर मकान नंबर उसका यूजर आई.डी. तय किया जा रहा है, जबकि मोबाइल नंबर को पासवर्ड बनाया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News