अब इंफ्लूएंजा लाइक इलनैस ने भी किया वार, PGI से मांगी गाइडलाइन

punjabkesari.in Saturday, Apr 18, 2020 - 10:22 AM (IST)

चंडीगढ़(अर्चना) : कोरोना से लडऩे वाले चंडीगढ़ के लोगों में अब इंफ्लूएंजा लाइक इलनैस ने भी वार करना शुरू कर दिया है। सूत्रों की मानें तो उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान पी.जी.आई. को चंडीगढ़ और आसपास के इलाकों से इंफ्लूएंजा लाइक इलनैस के बढ़ते मामलों के इलाज की मैनेजमैंट और टैस्टिंग से जुड़ी मदद मांगी जा रही है। 

पी.जी.आई. कोविड मैनेजमैंट कमेटी की शुक्रवार को हुई आपात बैठक में संस्थान के वरिष्ठ डाक्टर्स से इस बाबत परामर्श मांगा गया कि गला खराब, खांसी और शरीर का तापमान एक डिग्री सैल्सियस बढऩे वाले पेशैंट्स की संख्या भी बढ़ रही है। आसपास के क्षेत्रों के डाक्टर्स इंफ्लूएंजा लाइक इलनैस को लेकर क्या कदम उठाएं? कैसे टैस्ट करें और क्या दवाएं दी जाएं, इसको लेकर पी.जी.आई. से सलाह मांग रहे हैं। 

बीमारी से लडऩे की चल रही तैयारी :
सूत्र कहते हैं कि पी.जी.आई. इंटर्नल मैडीसिन से प्रो. आशीष भल्ला ने मैनेजमैंट कमेटी को बताया कि मामला चंडीगढ़ प्रशासन की जानकारी में डाल दिया गया है व इंफ्लूएंजा के इलाज और टैस्टिंग को लेकर नीति नियमों के निर्धारण पर बात चल रही है। बीमारी से लडऩे, टैस्टिंग के लिए तैयारियां चल रही हैं और हैल्थ वर्कर्स की सुरक्षा को लेकर भी सावधानी बरती जा रही है।

कोविड टैस्टिंग के लिए शक्तियां बढ़ा रहा पी.जी.आई. :
बैठक में दूसरी तरफ यह भी कहा गया कि पी.जी.आई. कोविड टैस्टिंग के लिए अपनी शक्तियां बढ़ा रहा है। पहले जहां एक दिन में सिर्फ 50 सैंपल टैस्ट किए जाते थे, आजकल 100 से अधिक सैंपल जांचे जा रहे हैं।  

वहीं एक सप्ताह के अंदर कोविड टैस्टिंग की संख्या दोगुना हो जाएगी क्योंकि पी.जी.आई. में जीन एक्सपर्ट टैस्ट मशीन लाई जा रही है। आमतौर पर इस मशीन से तपेदिक पेशैंट्स के टैस्ट किए जाते हैं परंतु मशीन में थोड़े बदलाव करने के बाद इसका इस्तेमाल कोविड टैस्टिंग के लिए भी किया जा सकेगा।  

हैल्थ वर्कर्स को आ रही थी परेशानी :
पी.जी.आई. के  हैल्थ वर्कर्स जो पंजाब व हरियाणा के जिलों से संस्थान पहुंचते हैं, उन्हें चंडीगढ़ के हॉटस्पॉट घोषित होने के बाद संस्थान पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था इसलिए संस्थान ने ऐसे पैरामैडीकल, टैक्नीशियन और नर्सिज को घरों से लेकर संस्थान तक लाने के लिए बस प्लान बनाने की योजना पर भी काम शुरू कर दिया है। 

फिलहाल दो स्पॉट हाऊसिंग बोर्ड चौक और मुल्लांपुर से बसें पी.जी.आई. के हैल्थ वर्कर्स को पिक एंड ड्रॉप करेगी और बाद में नए स्पॉट घोषित कर दिए जाएंगे। पी.जी.आई. प्रवक्ता प्रो. अशोक कुमार का कहना है कि हैल्थ वर्कर्स को पी.जी.आई. पहुंचने में दिक्कत आ रही थी इसलिए उन्हें लाने और छोडऩे के लिए बसों की प्लानिंग की जा रही है। 

कोरोना टैस्ट की जरूरत होती है :
पी.जी.आई. डायरैक्टर प्रो. जगत राम का कहना है कि इंफ्लूएंजा वायरस से संक्रमित होने पर लोगों को आमतौर पर खांसी, गला खराब, जुकाम हो जाता है परंतु अगर किसी को इन लक्षणों के साथ बुखार भी है तो उसके कोरोना टैस्ट की जरूरत होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News