नए भर्ती किए टीचरों ने नहीं किया ज्वाइन, पढ़ाई का हो रहा नुक्सान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2019 - 10:34 AM (IST)

चंडीगढ़ (वैभव): शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए उनकी भॢतयां तो कर ली लेकिन अभी कई टीचर्स ऐसे हैं, जिन्होंने ज्वाइन नहीं किया।  हालांकि विभाग ने दावा किया था कि इस माह इन टीचर्स की ज्वाइनिंग हो जाएगी। गौरतलब है कि जे.बी.टी. टीचर्स की भर्ती के लिए परीक्षा अप्रैल से जून के बीच हुई थी और टी.जी.टी. टीचर्स के लिए परीक्षा का आयोजन जुलाई में हुआ था।  अगस्त तक सभी टीचर्स को स्कूलों में ज्वाइन करने का समय निर्धारित किया हुआ था। अब शिक्षकों की तैनाती में देरी की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुक्सान हो रहा है।

 

डेपुटेशन पर बुलाए टीचर्स भी नहीं पहुंचे 
शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए विभाग ने पंजाब से डेपुटेशन पर 137 टीचर्स को बुलाया था। इसके अलावा हरियाणा को पत्र लिखकर टीचर्स को डेपुटेशन पर बुलाया गया है, लेकिन वह भी अभी तक पूरे नहीं आए हैं। इन 137 टीचर्स में से मात्र 25 ही शहर आए हैं। 

 

कई टीचर्स ने नहीं जमा करवाए थे पूरे दस्तावेज
पिछले माह शिक्षा सचिव बी.एल. शर्मा ने कहा था कि कुछेक शिक्षकों के दस्तावेज जमा नहीं हुए हैं, जिसकी वजह से शिक्षकों की भर्ती में देरी हो रही है। उस समय उन्होंने यह भी कहा था कि सितम्बर तक सभी टीचर्स अपने दस्तावेज जमा करवा देंगे।

 

प्राइमरी के टीचर पढ़ा रहे 5वीं से 9वीं के स्टूडैंट्स को
शहर में 114 सरकारी स्कूल हैं। इन सभी में इस समय टीचर्स की कमी चल रही है। शिक्षकों की क मी के चलते कई स्कूलों में छोटी क्लास को पढ़ाने वाले टीचर 5वीं से 9वीं क्लास को पढ़ा रहे हैं। ऐसे में छोटी क्लास के बच्चों की पढ़ाई खराब हो रही है।

 

एक तिहाई सैशन हो चुका है पूरा
शहर के स्कूलों में एक तिहाई सैशन लगभग पूरा हो चुका है और कई विषयों की टीचर्स अभी स्कूलों में नहीं है। ऐसे में स्टूडैंट्स के लिए अच्छे नंबर लाना बड़ा चैलेंज बना हुआ है। वहीं शहर के स्कूलों में चल रहे वोकेशनल कोर्सिज के लिए भी टीचर्स की भी कमी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News