अंबाला को मिली अटल कैंसर केयर सैंटर की सौगात

punjabkesari.in Monday, May 09, 2022 - 07:45 PM (IST)

चंडीगढ़,  (बंसल): अंबाला छावनी में ‘अटल कैंसर केयर सैंटर’ को आज जनता को समर्पित कर दिया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा ने सोमवार को इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज, सांसद रतन लाल कटारिया और अन्य कैबिनेट मंत्री व अधिकारी उपस्थित रहे। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का यह अवसर गौरव का दिन है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से इतनी बड़ी सौगात राज्य को मिली है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में आधुनिक तकनीक से कैंसर मरीजों का इलाज होगा। इससे पहले झज्जर के बाढ़सा में कैंसर का एम्स बना है। यह सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल है। हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रशंसा करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा कि तकनीक के साथ मिलकर हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया है और हरियाणा डिजिटलीकरण के मामले में देश के राज्यों के लिए एक मिसाल बना है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि स्टेेज थ्री और फोर के कैंसर मरीजों को हरियाणा सरकार द्वारा अढ़ाई हजार रुपए प्रतिमाह पैंशन दी जाएगी। इसके साथ ही थैलेसिमिया और हीमोफीलिया के मरीजों के लिए भी पैंशन की व्यवस्था की गई है। 

 

 

अटैंडैंट्स के लिए बनेगा हॉस्टल
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में हर साल कैंसर के करीब 28 हजार मरीज आते हैं। अब स्वास्थ्य तकनीकी की मदद से उनकी जान बचाई जा सकती है। अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में स्थापित किए गए ‘अटल कैंसर केयर सैंटर’ से पड़ोसी राज्य जैसे पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड आदि के कैंसर रोगियों को भी सुलभ, सस्ती और व्यापक उपचार मिलने में सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अत्याधुनिक केंद्र के साथ मरीजों के साथ आने वाले अटैंडैंट की सुविधा के लिए 100 लोगों की क्षमता का हॉस्टल भी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि इस अत्याधुनिक केंद्र में कैंसर के संपूर्ण इलाज के लिए दुनिया की नवीनतम तकनीक वाली केवल दो मशीनें पॉसिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी और सिंगल फोटॉन एमिशन टोमोग्राफी लगाई जानी है, जिनकी लागत 34 करोड़ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर का इलाज आयुष्मान के अंतर्गत मुफ्त होगा, इसके तहत 5 लाख तक के इलाज का खर्च वहन होगा। ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ को आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। प्रदेश के हर जिले में 2025 तक मैडीकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएंगे। 

 


नड्डा ने की हरियाणा सरकार की तारीफ
अंबाला छावनी में ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ के उद्घाटन अवसर पर राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष  जे.पी. नड्डा ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि अंबाला में कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत का बड़ा कैंसर केयर सैंटर अंबाला में बना, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लालऔर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज बधाई के पात्र हैं। अंबाला का ये सैंटर पी.जी.आई. चंडीगढ़ के बाद उत्तर भारत में सबसे अत्याधुनिक है। नड्डा ने मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि सी.एम. ने जो योजनाएं लागू की, वो सराहनीय हैं। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मातन निधि के तहत किसानों को लाभ दिया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News