कोविड-19 की जंग में नगर निगम ने खर्च कर दिए 17 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 12:25 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय):नगर निगम की वित्त एवं अनुबंध कमेटी की शुक्रवार को हुई बैठक में बताया गया कि वित्तीय संकट से जूझ रहे निगम ने कोविड-19 के विरुद्ध छिड़ी जंग में 169.37 लाख ,करीब 17 करोड, रुपए खर्च किए। बैठक में इसका खुलासा किया गया व इस राशि के भुगतान के लिए एजैंडे भी पारित किए गए। बैठक में बताया गया की निगम के चिकित्सा अधिकारी (एम.ओ.एच. ) ने कोविड-19 के लिए राहत कार्यों की खरीद में करीब 45 लाख रुपए खर्च किए।

 

निगम के इंजीनियरिंग विंग ने कोविड-19 के नियंत्रण के लिए सामग्री की खरीद पर 53.46 लाख रुपए खर्च किए इंजीनियरिंग विंग ने ही कोविड-19 ड्यूटी के कार्यान्वयन का प्रभार संभाला व इस पर करीब 29.91  लाख रुपए खर्च किए निगम ने क्वारंटाइन किए लोगों के घरों से कचरा उठाने व इसके वैज्ञानिक ढुंग से निपटान पर करीब 41  लाख रुपए खर्च किए। इनसे संबंधित एजैंडे मीटिंग में पारित किए गए।

 

3.5 एकड़ भूमि के आवंटन का किराया 30000 प्रति माह प्रति एकड़ तय किया
कमेटी ने गांवों में वाणिज्यिक दुकानों के किराए में वृद्धि में भी छूट दी और निर्णय लिया कि सभी 13 गांवों में मौजूदा दरों पर 10प्रतिशत वृद्धि के साथ एक वर्ष के लिए किराया स्वीकार किया जाएगा। इससे पूर्व निगम सदन में इन सम्पतियों  के किराए में वृद्धि का निर्णय लिया था। कमेटी ने कुम्हार  कालोनी, मलोया के कुम्हारो  को उनके बकाया भुगतान के संबंध में नोटिस जारी करने की समयावधि में ढील दी। 

 

अब नोटिस जुलाई के महीने के दौरान दिए जाएंगे और आगामी 31 दिसम्बर  तक बकाया राशि जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। कमेटी ने गांव मौलीजागरां में नर्सरी की 3.5 एकड़ भूमि के आवंटन का किराया 30000 प्रति माह प्रति एकड़ तय किया। कमेटी ने सिविल डिस्पैंसरी -49 के कर्मचारियों का वेतन जारी करने और इंजीनियरिंग विंग में स्टैनो टाइपिस्ट के पद पर डाटा एंट्री ऑप्रेटरों की सेवाओं के समय सीमा में विस्तार करने का निर्णय लिया। 

 

बैठक में ये रहे मौजूद
मेयर ने निगम द्वारा निगमायुक्त के नेतृत्व में कोविड़-19 के खिलाफ जंग मेयर व अन्य पार्षदों ने इस अवसर पर निगमायुक्त केके यादव को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया। बैठक में निगमायुक्त , समिति के सदस्य राजेश कुमार, विनोद अग्रवाल, रविंदर कौर गुजराल, विशेष आयुक्त संजय कुमार झा, अतिरिक्त आयुक्त तिलक राज और अनिल कुमार गर्ग, मुख्य अभियंता शैलेंद्र सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

एम.ओ.एच. विंग कार्यालयों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए देगा प्रशिक्षण
कमेटी ने 19.33 लाख रुपए की अनुमानित लागत से बागवानी प्रभाग में उपयोग के लिए 6 हरे क्रैशर की खरीद, 15.75 लाख रुपए की अनुमानित लागत पर मवेशी पकडऩे के लिए हाईड्रोलिक प्रणाली के साथ एक ट्रक की खरीद, सड़क सब डिवीजन नंबर - 2, में पाइप की बैरिकेड्स प्रदान करने ,वाशरमैन वर्कशॉप को- ऑप्रेटिव इंडस्ट्रीयल सोसायटी लिमिटेड, सैटर-15, के लाइसैंस के नवीनीकरण 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ नवीनीकरण करने के भी एजेंडे पारित किए गए। 

 

बैठक में निर्णय लिया गया कि निगम का एम.ओ.एच. विंग सरकारी कार्यालयों के अंदर व बाहर स्वच्छता बनाए रखने के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान करेगा। सरकार के विभिन्न कार्यालयों के कर्मचारियों को सोमवार से एम.ओ.एच. कार्यालय, 30 बेय इमारत, सैटर-17, में सुबह आठ बजे से लेकर सुबह 8.30 बजे तक रोजाना प्रशिक्षण दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News