निगम ने इन्फोर्समैंट सब इंस्पैक्टरों के किए तबादले

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 11:01 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : नगर निगम ने शहर की मार्कीट्स में हुए अतिक्रमण हटाने के मामले में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से शुक्रवार को इन्फोर्समैंंट विभाग के सब इंस्पैक्टरों की बदलियां की। पहली बार सब इंस्पैक्टरों की तैनाती पर्चियां डाल कर की गई। जिस सब इंस्पैक्टर का नाम जिस एरिया के साथ निकला उसे वहां तैनात किया गया। 

अब से इन सब इंस्पैक्टरों के साथ वीडियो बनाने वाली टीम भी तैनात रहेगी। अभी नगर निगम ने शहर की 8 प्रमुख मार्कीट्स में यह वीडियो टीम तैनात करने का फैसला लिया है जोकि अवैध कब्जे करने वालों, कार्रवाई और उसके बाद फिर से अतिक्रमण करने वालों का वीडियो बनाएगी। 

इस वीडियो को प्रतिदिन नगर निगम के आला अधिकारी देंखेंगे। ऐसा इस उद्देश्य से किया गया क्योंकि जब भी निगम की ओर से किसी मार्कीट में अभियान चला कर अतिक्रमण हटाया जाता था तो दस्ते के वहां से जाने के बाद ही चंद मिनटों में फिर से रेहड़ी-फड़ी वाले कब्जा कर लेते थे।

ज्यादा अतिक्रमण वाले इलाकों की पहचान :
निगम ने सैक्टर-15, 17, 19, 22, मनीमाजरा, रामदरबार के फेज-1 और दो एरिया को चिह्नित किया है। यहां अतिक्रमण हटाने के लिए टीमों का गठन किया है। इस एरिया में ही सबसे ज्यादा अतिक्रमण होता है। 

निगम के अनुसार हर एरिया में अतिक्रमण हटाओ दस्ते के सब इंस्पैक्टर के अलावा रोड विंग का एक जे.ई. और एक सैनिटरी इंस्पैक्टर को भी लगाया गया है। ऐसी 8 टीमों के साथ वीडियो बनाने वाली टीम मौजूद रहेगी। इसके लिए नगर निगम कंपनी हायर करेगी।

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद आए हरकत में :
हाईकोर्ट ने 2 दिन पहले ही एक माह तक गैर रजिस्टर्ड वैंडर्स को हटाने के आदेश दिए हैं। मिलीभगत खत्म करने के लिए ही अतिक्रमण हटाओ दस्ते के कर्मचारियों के साथ जे.ई. और सैनिटरी इंस्पैक्टरों को तैनात किया गया है। निगम के अनुसार कई बार लोगों द्वारा यह भी आरोप लगाया जाता है कि उन पर कार्रवाई गलत हुई है, ऐसे में उन लोगों को भी बाद में शिकायत आने पर वीडियो दिखाया जाएगा। 

निगम अब दुकानदारों के बरामदे भी खाली करवाने के लिए भी मुहिम चलाने जा रहा है। दुकानों के बरामदे में भी दुकानदारों ने सामान रखा हुआ है। निगम के विशेष कमिश्नर संजय झा के अनुसार हर टीम के साथ वीडियो बनाने वाले मौजूद रहेंगे जोकि अतिक्रमण का सुबह से लेकर शाम तक वीडियो बनाएंगे। शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

सैक्टर-15 में शिफ्ट होने से वैंडर्स का इन्कार :
हाईकोर्ट द्वारा प्रशासन और निगम को एक महीने में सभी अवैध स्ट्रीट वैंडर्स को हटाने के दिए गए निर्देश के बाद निगम हरकत में आ गया है। निगम जल्द ही वैंडर्स को शिफ्ट किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। जब तक निगम इन्हें कहीं बिठाने का कोई स्थाई हल नहीं निकाल लेता, तब तक अस्थाई तौर पर वैंडर्स को उन्हीं सैक्टरों की मार्कीट में एडजस्ट करेगा, जिस मार्कीट में अभी वैंडर्स बैठे हैं। टीम मार्कीटों का दौरा कर जगहें चिन्हित करेंगी। 

सैक्टर-17 जिसे निगम ने नो वैंडिंग जोन घोषित किया हुआ है, वहां के वैंडर्स को भी उसी सैक्टर में कहीं अस्थाई तौर पर शिफ्ट किया जाएगा। इसी प्रकार सैक्टर-15, 19 और सैक्टर-22 की मार्कीट के वैंडर्स को भी अभी अस्थाई तौर पर फुटपाथों, पार्किंग्स से हटाकर उन्हीं सैक्टरों में कहीं और बिठाया जाएगा। वहीं, वैंडर्स ने भी चेतावनी दे दी है कि अगर उन्हें सैक्टर-15 में शिफ्ट किया गया तो वे संघर्ष करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News