डी.एस.पी. हत्याकांड की जांच के लिए न्यायिक आयोग गठित

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 08:07 PM (IST)

चंडीगढ़,(पांडेय): नूंह के तावड़ू में अवैध खनन रोकने के दौरान डी.एस.पी. सुरेंद्र सिंह की डंपर से कुचलकर हत्या करने के मामले की जांच के लिए सरकार ने एक सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन किया है। गृह मंत्री अनिल विज की संस्तुति पर सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त जज एल.एन. मित्तल के नाम की अधिसूचना जारी कर दी है। जस्टिस मित्तल की अगुवाई वाले जांच आयोग को एक महीने के अंदर जांच रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है। अधिसूचना के मुताबिक जांच आयोग का काम डी.एस.पी. सुरेंद्र सिंह की हत्या के लिए परिस्थितियों की जांच करना और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए निवारक उपाय सुझाना तथा भविष्य में उस क्षेत्र में अवैध खनन पर नियंत्रण करना शामिल रहेगा। हालांकि इस मामले में नूंह पुलिस ने हत्याकांड के 48 घंटे में ही त्वरित कार्रवाई करते हुए मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था। यही नहीं क्षेत्र में सघन अभियान चलाकर दर्जनों वाहनों को जब्त करने के साथ ही एक दर्जन से ज्यादा संदिग्ध व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया। 

 


गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन जांच आयोग अधिनियम 1952 की धारा (5) की उपधारा (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, हरियाणा के राज्यपाल इसके द्वारा निर्देश देते हैं कि उक्त धारा की उपधारा (2), (3), (4) तथा (5) के उपबंध आयोग को लागू होंगे। दरअसल बीते विधानसभा सत्र में भी गृह मंत्री अनिल विज ने डी.एस.पी. हत्याकांड में जांच आयोग बनाने का आश्वासन दिया था। शहीद डी.एस.पी. के परिजनों ने भी हत्याकांड के मामले की न्यायिक जांच की मांग की थी। इसके तहत ही हरियाणा सरकार ने भी जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन करना जरूरी समझा। गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि जांच आयोग का दायरा सिर्फ दो ङ्क्षबदुओं तक ही सीमित रहेगा। सबसे पहले जांच आयोग नूंह के तावड़ू डी.एस.पी. सुरेंद्र सिंह पर अवैध खनन गतिविधियों के संबंध में छापामारी करते समय हुए हमले और दुर्भाग्यपूर्ण मौत के लिए परिस्थितियों की जांच-पड़ताल करेगा। इसके अलावा ऐसी घटनाएं दोबारा न हो, इसके लिए आयोग अपनी संस्तुति देगा। अवैध खनन रोकने के दौरान डी.एस.पी. पर डंपर क्यों चढ़ाया गया और उनके साथ गए पुलिसकर्मियों की ओर से क्या कार्रवाई की गई, आयोग इस पूरे मामले की जांच करेगा।
 

 

हत्याकांड प्रकरण की गहराई से जांच करेगा आयोग : विज
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि शहीद डी.एस.पी. सुरेंद्र सिंह की हत्या मामले की जांच के लिए जस्टिस एल.एल. मित्तल की अगुवाई में एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया गया है। आयोग पूरे प्रकरण की गहराई से जांच कर तय समय में अपनी रिपोर्ट देगा जिसके बाद सरकार की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में ऐसी घटनाओं को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News