मेयर ने 5 पुनर्निर्मित सार्वजनिक शौचालय ब्लॉकों का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Oct 13, 2021 - 08:38 PM (IST)

चंडीगढ़, (राय): मेयर रविकांत शर्मा ने शहर में 5 पुनर्निर्मित सार्वजनिक शौचालय ब्लॉकों का उद्घाटन किया। सैक्टर-35-सी मार्कीट में दो, सैक्टर-22-सी मार्कीट में 2 और सैक्टर-22-डी में एक सार्वजनिक शौचालय खोला गया है।

 


मेयर ने कहा कि महिलाओं की सुविधा के लिए महिला शौचालय में सैनेटरी नैपकिन मशीन के साथ इनसीनरेटर भी उपलब्ध कराया गया है। बच्चों के लिए यूरिनल की भी व्यवस्था की गई है।

 


उन्होंने कहा कि शौचालय की सफाई, पानी और बिजली की उपलब्धता आदि के संबंध में जनता की प्रतिक्रिया के लिए क्यूआर कोड दिया गया है। शौचालय में 24 घंटे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पंपिंग मोटर के साथ वाटर टैंक भी दिया गया है। शर्मा ने कहा कि अटैंडैंट की उपस्थिति के लिए मोबाइल एप भी उपलब्ध रहेगा। वह दिन में हर दो घंटे के बाद जनता से फीडबैक भी लेंगे, जो सीधे हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मंत्रालय के डैशबोर्ड पर जाता है।

 

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने क्षेत्र आधारित विकास सैक्टर 17, 22, 35 और 43 में 38 सार्वजनिक शौचालय ब्लॉकों के नवीनीकरण की योजना बनाई है। इसके तहत सैक्टर 17 में 10, सैक्टर 22 में 16 और सैक्टर 35 व 43 में  12 शौचालय शामिल हैं। इन 38 से अधिक शौचालयों के नवीनीकरण पर लगभग 4 करोड़ की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि 38 में से 21 शौचालय ब्लॉकों का जीर्णोद्धार कर जनता के लिए खोल दिया गया है। सभी पुनर्निर्मित शौचालयों में दिव्यांगजन और ट्रांसजैंडर के लिए अलग प्रावधान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News