9 फरवरी से खुलेंगे मैरीटोरियस स्कूल : सिंगला

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2021 - 07:33 PM (IST)

चंडीगढ़, (शर्मा): पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों को चरणबद्ध ढंग से फिर से खोलने के बाद अब अमृतसर, बङ्क्षठडा, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, मोहाली, गुरदासपुर, फिरोजपुर, संगरूर और तलवाड़ा (होशियारपुर) में स्थित रैजीडैंशियल मैरीटोरियस स्कूल 9 फरवरी से खोलने का फैसला किया है।


शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि कोविड-19 महामारी के संकटकालीन दौर के कारण मैरीटोरियस स्कूल कोविड केयर सैंटरों में तबदील किए गए थे और सैंकड़ों कोविड पॉजिटिव मरीजों को वहां क्वारंटाइन किया गया था। उन्होंने कहा कि अब हालात सुधरने के बाद इन स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इन स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले के बाद विद्याॢथयों, अध्यापकों, मैस, कैंटीन वर्करों के लिए कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का कड़ाई के साथ पालन करने के लिए हिदायतें जारी की गई हैं।

 


सिंगला ने बताया कि महामारी के मद्देनजर 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्याॢथयों के लिए पिछले साल मैरीटोरियस स्कूलों में प्रवेश परीक्षा नहीं करवाई गई थी।
‘पंजाब सरकार ने विद्याॢथयों की मांग को खुले दिल से विचारते हुए सरकारी स्कूलों में पढ़ते 11वीं कक्षा के उन विद्याॢथयों को एक मौका देने का फैसला किया है, जिन्होंने पिछले साल मैरीटोरियस स्कूलों में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा में नाम दर्ज करवाया था।’ यह बताते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि विद्याॢथयों को 2021-22 सैशन के लिए मैरीटोरियस स्कूलों में 12वीं कक्षा में मैरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।


सिंगला ने बताया कि सभी मैरीटोरियस स्कूलों के 12वीं कक्षा के विद्याॢथयों सहित मैरीटोरियस स्कूल, तलवाड़ा (होशियारपुर) में पढ़ते 10वीं कक्षा के विद्यार्थी अपने माता-पिता की सहमति और कोविड-19 की नैगेटिव रिपोर्ट (आर.टी.-पी.आर.सी. सर्टीफिकेट) पेश करने के बाद ही स्कूल में दाखिल हो सकते हैं। 


विद्याॢथयों को स्कूलों में आने के बाद 24 घंटों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। हॉस्टल के कमरों के साथ-साथ क्लासरूमों में सामाजिक दूरी रखने का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा। हॉस्टल के कमरों में बैडों के दरमियान कम से कम 6 फुट की दूरी रखना अनिवार्य है और क्लासरूमों में प्रत्येक विद्यार्थी के लिए अलग-अलग बैंच मुहैया करवाए जाएंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News