ज्वैलर के साथ मिलीभगत कर तीन लोगों ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ की 32 लाख 35 हजार की धोखाधड़ी

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 10:29 PM (IST)

पंचकूला,(मुकेश खेड़ा): पंचकूला के सैक्टर-16 स्थित बैंक ऑफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक आशुतोष की शिकायत के आधार पर सैक्टर-14 थाना पुलिस ने फर्जी सोने के आधार पर तीन अलग-अलग लोगों द्वारा बैंक से करीब 32 लाख 35 हजार रुपए के लोन के नाम पर साजिश के तहत धोखाधड़ी की एफ.आई.आर. दर्ज की है। बैंक के साथ इतने बड़े स्तर पर धोखाधड़ी के इन तीनों मामलों में सैक्टर-9 के ज्वैलर दीपक भोला ने अहम भूमिका निभाई। पुलिस ने दीपक भोला के साथ-साथ विजेंद्र मलिक (महिला), मोहम्मद हरीज, दीपिका के खिलाफ भी एफ.आई.आर. दर्ज की है। लोन की किस्त जमा न होने पर जब बैंक ने सोने की निलामी कर अपना पैसा वसूलना चाहा तो पता चला कि बैंक के पास रखा करीब 32 लाख रुपए का सोना फर्जी है। 

 


पहला मामला..
बैंक ऑफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उनका बैंक अपने ग्राहकों को कई ऋण सुविधाएं प्रदान कर रहा है और जिनमें से एक सुविधा सोने के बदले ऋण की है। सोने की शुद्धता और वजन की जांच/परीक्षण करके सोने के मूल्य का आंकलन करने के उद्देश्य से शिकायतकत्र्ता बैंक के पास सुनार/मूल्यांकनकत्र्ता सूचीबद्ध हैं। उल्लेखनीय है कि सोने के बदले ऋण में शिकायतकत्र्ता बैंक पूरी तरह से पैनल में शामिल वैलुकर्स द्वारा जारी मूल्य के प्रमाण पत्र पर निर्भर है। गत 7 मार्च 2020 को आरोपी विजेंद्र मलिक ने 71.4 ग्राम वजन का सोना पेश किया। उक्त सोने के वजन और शुद्धता की जांच सैक्टर-9 के ज्वैलर दीपक भोला द्वारा की गई और सोने की कीमत करीब 2 लाख 70 हजार रुपए आंकी गई। इसके चलते बैंक ने दो लाख रुपए का ऋण पास कर दिया। इसके बाद उक्त आरोपी ने ही 12.2 ग्राम सोना जिसकी कीमत ज्वैलर दीपक भोला ने 4 लाख 35 हजार रुपए प्रमाणित की। इस पर बैंक ने 3 लाख 26 हजार रुपए का लोन पार कर दिया। इस तरह से कुल 5 लाख 26 हजार रुपए का सोने के एवज में लोन पास हुआ। 

 


दूसरा मामला 
चंडीगढ़ के  मलोया निवासी मोहम्मद हारून ने पंचकूला सैक्टर-9 स्थित गुरु नानक ज्वैलर्स के मालिक दीपक भोला के साथ मिलकर बैंक ऑफ इंडिया को फर्जी सोने के नाम पर ऋण लेकर बैंक के साथ 12 लाख 9 हजार रुपए की धोखाधड़ी को अंजाम दिया। इस मामले में भी ज्लैवर दीपक भोला ने सोने के वजन और शुद्धता की जांच की थी। 

 


तीसरा मामला
पंचकूला सैक्टर-25 निवासी दीपिका ने भी पंचकूला सैक्टर-9 स्थित गुरु नानक ज्वैलर्स के मालिक दीपक भोला के साथ मिलकर बैंक ऑफ इंडिया को फर्जी सोने के नाम पर ऋण लेकर बैंक के साथ करीब 15 लाख रुपए की धोखाधड़ी को अंजाम दिया। इस मामले में भी ज्लैवर दीपक भोला ने सोने के वजन और शुद्धता की जांच की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News