‘कोविड-19 वैक्सीन को पंचकूला जिले में चलाया ‘ड्राई रन’’

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 07:57 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा में कोविड-19 वैक्सीन लगाने की पूरी प्रक्रिया को त्रुटिरहित बनाने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग द्वारा केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की योजना के अनुसार पंचकूला जिले में ‘ड्राई रन’ चलाया गया। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन लगाने की सुचारू प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा हरियाणा में 2 जनवरी, 2021 को ‘ड्राई रन’ की योजना बनाई गई थी। 

 


‘उन्होंने कहा कि इस ‘ड्राई रन’ से जिला और ब्लॉक स्तर पर तैयारियों का जायजा लेने व समीक्षा करने और अनुभव पर आधारित डेटा एकत्र करने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा कोविड-19 वैक्सीन रोल आऊट का सफल कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए प्रदेशभर में 7 जनवरी, 2021 को भी ‘ड्राई रन’ की योजना बनाई गई है।
‘प्रत्येक जिले में तीन सैशन साइट्स का चयन किया जाएगा’


प्रदेश में 7 जनवरी को संचालित किए जाने वाले ‘ड्राई रन’ के बारे में अंतरिम योजना का विवरण देते हुए अरोड़ा ने बताया कि प्रत्येक जिले में तीन सैशन साइट्स का चयन किया जाएगा। अरोड़ा ने कहा कि बढ़ी हुई क्षमता वाले राज्य के मौजूदा सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के प्लेटफॉर्म का उपयोग कोविड-19 वैक्सीन लगाने के लिए किया जाएगा। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोविड-19 वैक्सीन लगाने की शुरूआत वर्ष में क्रमिक रूप से कई समूहों से होगी और इसे हैल्थ केयर वर्कर्स से शुरू किया जाएगा। श्रेणी-1 के तहत स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। श्रेणी-2 के अंतर्गत पालिका और सफाई कार्यकत्र्ता, राज्य और केंद्रीय पुलिस बल, सिविल डिफैंस और सशस्त्र बलों जैसे फ्रंटलाइन कार्यकत्र्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा। श्रेणी-3 के अंतर्गत 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और श्रेणी-4 में 50 वर्ष से कम आयु के ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा जो बीमार हैं।


‘एक वर्ष में लगभग 67 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा’
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एन.एच.एम.), हरियाणा के मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह ने बताया कि प्रदेश में एक वर्ष में लगभग 67 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इनमें स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता लगभग (2 लाख), फ्रंटलाइन वर्कर्स (4.5 लाख), 50 साल की आयु से ऊपर की आबादी (58 लाख), 50 साल से कम आयु के ऐसे लोग जो बीमार हैं (2.25 लाख), शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस गतिविधि की निगरानी सभी स्तरों पर की जा रही है और समग्र कार्यान्वयन की निगरानी करने तथा किसी भी किस्म की ङ्क्षचता या समस्या की पहचान करने के लिए प्रत्येक सैशन साइट पर राज्य स्तर के पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News