खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स : पंजाब यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी 16 गेम्स में लेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 12:44 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : खेल मंत्रालय की ओर से स्पोर्ट्स को यूनिवर्सिटी स्तर पर भी प्रोमोट करने के मकसद से खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2020 की शुरूआत की जा रही है। यूनिवर्सिटी गेम्स में पंजाब यूनिवर्सिटी की टीमों के चयन व ट्रायल की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। टॉप यूनिवर्सिटी की 8 टीमें खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में हिस्सा ले रही हैं। वहीं पंजाब यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी 16 गेम्स में हिस्सा लेंगे लेकिन हाकी में पी.यू. क्वालीफाई नहीं कर पाया है। 

पी.यू.के अधिकारियों का कहना हैं कि पी.यू. की हॉकी टीम अधिकतर एस्ट्रो टर्फ पर अभ्यास करती हैं, लेकिन ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स में आयोजकों ने ग्रॉस पर टूर्नामैंट का आयोजन किया था जिस कारण पी.यू. के खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन नहीं पाए और टॉप 8 में स्थान बनाने में असफल रहे। उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में खेल मंत्रालय खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन 22 फरवरी से 1 मार्च तक करेगा। 

17 गेम्स में खिलाड़ी लेंगे हिस्सा : 
खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में सिर्फ 17 खेलों का चयन किया है। इन खेलो में टॉप 8 टीमों के खिलाड़ी एथलैटिक्स, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, जूड़ो, फुटबाल,फैंसिंग, वॉलीबाल, रग्बी, कुश्ती, वेट लिफ्टिंग, हॉकी, ऑर्चरी, टेबल टैनिस, लॉन टैनिस तथा कबड्डी खेल को शामिल किया गया हैं। 

अन्य खेलों के खिलाड़ी नाराज : 
ए.आई.यू. ने ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में सिर्फ 17 खेलों को शामिल करने से अन्य गेम्स के खिलाडिय़ों को निराश किया है। हैंडबाल, बेसबॉल, सोफ्टबॉल, वाटर स्पोर्ट्स, क्रिकेट, जिम्नास्टिक तथा स्विमिंग आदि खेलों को शामिल न करने से खिलाड़ी काफी नाराज हैं। 

खेल मंत्रालय ने नियम किए हैं तय :
जानकारी के अनुसार खेल मंत्रालय ने इस टूर्नामैंट में भाग लेने के लिए एक नियम तय किए हैं। इन्हीं नियमों के तहत ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैम्पियनशिप में टीमों को एंट्री मिलेगी। 

मुकाबलों के दौरान ऑल इंडिया इंटर-यूनिवर्सिटी में टॉप 8 टीमों में शामिल होना जरूरी है। जिस यूनिवर्सिटी की टीम पहले 8 स्थान पर नहीं रहेगी, उसे इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में खेलने का मौका नहीं मिलेगा। 

गोल्ड जीतकर शहर लौटी हॉकी टीम का शानदार स्वागत :
खेलो इंडिया गेम्स-2020 में पहली बार चंडीगढ़ ने हॉकी में स्वर्ण पदक जीता। वीरवार देर शाम शहर पहुंची टीम का शानदार स्वागत किया गया। चंडीगढ़ की हॉकी टीम केखिलाड़ी यू.टी. की खेल विभाग की सैकटर-42 स्थित हॉकी अकादमी केसदस्य हैं। 

शहर वापस पहुंची टीम का ढोल बजाकर हॉस्टल के खिलाडिय़ों ने स्वागत किया और सम्मान मे फूल मलाएं भी पहनाईं। खिलाड़ियों को सम्मानित करने लिए यू.टी.खेल विभाग केडॉयरैक्टर तेजदीप सिंह सैनी खासतौर पर मौजूद रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News