मोटी कमाई का लालच देकर दो महिलाओं व एक व्यक्ति से ठगे करोड़ों रुपए

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 01:14 AM (IST)

चंडीगढ़, (सुशील राज) : शहर के अलग-अलग सैक्टरों में दो महिला समेत एक व्यक्ति को बिजनैस में रुपए इंवैस्ट कर मोटी कमाई का लालच देकर ठगों ने करोड़ों की ठगी और जे.सी.बी. मशीन खरीदने का जाली बिल बनाकर बैंक को लाखों का चूना लगा दिया। रुपए न मिलने और ठगी का अहसास होने पर उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी। आई.सी.आई.आई. बैैंक से मोहित अरोड़ा और पंचकूला इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 के गुरसेव ने 80 लाख की ठगी, सैक्टर-42 निवासी अनुपमा कपूर का डबल रुपए करने का झांसा देकर विक्सन प्राइवेट लिमिटेड के विजय, विनोद जोशी और सैंक्टल ग्लोबल फॉम्र्युलेशन लि. कंपनी ने पचास लाख की ठगी, सैक्टर-20 निवासी राजीव जिंदल से वैस्ट बंगाल स्थित कोलकाता निवासी विशाल टेकरीवाल और विवेक टेकरीवाल ने पचास लाख की ठगी और सैक्टर-45 निवासी ज्योति चौधरी से सेब के बिजनैस में रुपए इंवैस्ट कर मोटी कमाई का लालच देकर सैक्टर-34 स्थित हिम एग्रो फूड कॉर्पोरेशन के विनोद जोशी, हरी राम जोशी और अन्य ने एक करोड़ 32 लाख की ठगी की। उक्त शिकायतकत्र्ताओं की शिकायत पर सैक्टर-11, 17,19 और 34 पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी और साजिश के तहत मामला दर्ज किया है। 

 


पहली ठगी: फल और सब्जी के बिनेस में रुपये इंवेस्ट करवाने के नाम पर एक करोड़ 32 लाख ठगी  
सैक्टर-45 निवासी ज्योति चौधरी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि दविंदर कुमार ने उसकी मुलाकात 2014 में सैक्टर-34 स्थित हिम एग्रो फूड कार्पोरेशन के विनोद जोशी, हरी राम जोशी और अन्य से मुलाकात करवाई थी। उक्त लोग सेब और सब्जियों के बिजनेस में रुपए इंवैस्ट कर मोटी कमाई कर रहे हैैं। मुनाफा कमाने के लिए सस्ते दामों पर सब्जी खरीद कर स्टोर कर लेते हैं और महंगा रेट होने पर फल-सब्जियां बेचकर मोटा मुनाफा कमाते हैं। ज्योति चौधरी ने उनके कहने पर 2014 से 2017 के बीच तक पहले दो लाख रुपए, उसके बाद 18 लाख रुपए, फिर 27 लाख रुपए,  इसके बाद 29 लाख रुपए और 42 लाख रुपए समेत अन्य नकदी इवैस्ट कर दी। उन्होंने बताया कि उक्त लोगों के कहने पर उसने फल और सब्जियों के बिजनैस में एक करोड़ 32 लाख रुपए इंवैस्ट कर दिए लेकिन रुपए इंवैस्ट करने के बाद उक्त लोगों ने न तो उसे मुनाफा दिया और न ही उसकी असल रकम वापस की।  ज्योति चौधरी ने रुपए वापस मांगे तो उसका फोन उठाना तक बंद कर दिया। इसके बाद उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सैक्टर-34 थाना पुलिस ने जांच के बाद 2014 में सैक्टर-34 स्थित हिम एग्रो फूड कॉर्पोरेशन के विनोद जोशी, हरी राम जोशी और अन्य के खिलाफ साजिश, धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। 

 


दूसरी ठगी:कंपनियों में रुपए निवेश करवाने के नाम पर 50 लाख ठगे
सैक्टर-42 निवासी अनुपमा कपूर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि सैक्टर-17 ताज होटल में विक्सन सिक्योरिटी के डायरैक्टर विजय जोशी और विनोद जोशी से मुलाकात एक कंपनी के कार्यक्रम में हुई थी। दोनों ने कहा था कि सैंक्टस ग्लोबल फॉम्र्युलेशन लिमिटेड और विक्सन सिक्योरिटी कंपनी में रुपए इंवैस्ट करने पर तीन साल में दुगने रुपए हो जाएंगे। उन्होंने बताया था कि उक्त कंपनियां सेबी से रजिस्ट्रड है। अनुपमा कपूर ने विजय जोशी और विनोद जोशी के कहने पर उक्त कंपनियों में 50 लाख रुपए इंवैस्ट कर दिए। रुपए इंवेस्ट करने के बाद महिला को उक्त लोगों ने कोई रिटर्न वापस नहीं आई। उन्होंने कंपनी का रिकार्ड चैक किया तो उक्त कंपनियां सेबी से रजिस्टर्ड नहीं थी। उन्होंने अपने 50 लाख रुपए इंवैस्ट किए वापस मांगे तो विजय और विनोद जोशी ने फोन उठाना बंद कर दिया। अनुपमा कपूर ने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सैक्टर-17 थाना पुलिस ने जांच के बाद सैक्टर-17 स्थित विक्सन प्राइवेट लिमिटेड के विजय व विनोद जोशी और सैंक्टल ग्लोबल फॉम्र्युलेशन लिमिटेड कंपनी समेत अन्य के खिलाफ 50 लाख की ठगी का मामला दर्ज किया है। 

 


तीसरी ठगी:बिजनैस में रुपए इंवैस्ट करने के नाम पर 50 लाख ठगे 
सैक्टर-19 निवासी राजीव जिंदल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि 20 साल पहले कोलकाता निवासी विशाल टेकरीवाल और विवेक टेकरीवाल से 2016 में मुलाकात हुई थी। उन्होंने अपने बिजनैस में रुपए इंवैस्ट करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि एक साल में रुपए दोगुने हो जाएंगे। दोनों दोस्तों ने अपने रुपए दोगुने होने की पूरी जानकारी उसे दी। दोस्तों के कहने पर राजीव जिंदल ने 50 लाख रुपए 21 अक्तूबर 2016 को इंवैस्ट कर दिए। एक साल पूरा होने पर जिंदल ने एक करोड़ रुपए वापस मांगे तो वे कोई न कोई बहाने बनाने लगे। आखिर में उन्होंने उसका फोन उठाना बंद कर दिया। राजीव जिंदल ने मामले की शिकायत पुलिस को दी। सैक्टर-19 पुलिस स्टेशन में जांच के बाद राजीव जिंदल की शिकायत पर कोलकाता निवासी विशाल टेकरीवाल और विवेक टेकरीवाल पर धोखाधड़ी और साजिश के तहत मामला दर्ज किया है। 

 


चौथी ठगी:जे.सी.बी. खरीदने के लिए बैंक से 80 लाख ठगे 
सैक्टर-11 स्थित आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के मैनेजर दिवेश अग्रवाल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि मोहाली निवासी मोहित अरोड़ा ने जे.सी.बी. मशीन खरीदने के लिए 80 लाख रुपए का लोन उनके बैंक से अप्लाई किया था। बैंक ने मोहित अरोड़ा के कागजात चैक कर उसे 80 लाख रुपए का लोन दे दिया। आरोप है कि मोहित अरोड़ा ने जे.सी.बी. खरीदने के लिए बैंक में बिल एस्कॉर्टस लिमिटेड कंपनी का जमा करवाया था। बैंक ने जब बिल को वैरीफाई किया तो एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने बैंक को बताया कि हाइड्रोलिक जे.सी.बी. मशीन उनके द्वारा नहीं बेची गई थी और उनकी कंपनी हाइड्रोलिक ब्रेकर में सौदा नहीं करती है। जांच में सामने आया कि मोहित अरोड़ा और पंचकूला इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1  स्थित जी-3 मोटर्स प्लांट के गुरसेवक सिंह ने मिलकर जाली बिल बनाकर बैंक से 80 लाख की ठगी की है। सैक्टर-11 थाना पुलिस ने बैंक मैनेजर दिवेश अग्रवाल की शिकायत पर मोहित अरोड़ा और पंचकूला इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 स्थित जी-3 मोटर्स प्लॉट के गुरसेव सिंह पर धोखाधड़ी, जाली बिल बनाने और साजिश रचने का मामला दर्ज किया है। ध्यान रहे कि इससे पहले भी पंचकूला इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 स्थित जी-3 मोटर्स प्लॉट के कर्मचारी पर ठगी की एफ.आई.आर. हो चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News