इलैक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशनों के लिए बिल्डिंग बायलॉज में संशोधन करेगा प्रशासन

punjabkesari.in Sunday, Feb 13, 2022 - 02:31 PM (IST)

चंडीगढ़,  (राजिंद्र शर्मा): शहर में इलैक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने के लिए प्रशासन की तरफ से मॉडल बिल्डिंग बाईलाज 2016 के अनुसार मौजूदा बिल्डिंग बाइलॉज में संशोधन किया जाएगा। इससे सभी नए घरों और कार्यालयों में इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए पॉवर सप्लाई इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही चार्जिंग सुविधा प्रदान की जा सकेगी। सभी बिल्डिंगों में अतिरिक्त पॉवर लोड भी बढ़ाया जाएगा, ताकि सभी चार्जिंग प्वाइंट्स को उचित बिजली की सप्लाई मिल सकें। विभाग के अनुसार सभी नए आवासीय और गैर-आवासीय मकानों में लोगों को निजी चार्जिंग प्वाइंट्स लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 
इलैक्ट्रिक पॉलिसी के ड्राफ्ट में भी इन बातों को शामिल किया गया है। शहर की सभी हाऊसिंग सोसायटीज, ऑफिसिज व अन्य निजी बिल्डिंगों में चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए चंडीगढ़ रिन्यूएबल एनर्जी एंड साइंस एंड टैक्नोलॉजी प्रोमोशन सोसायटी (के्रेस्ट) आई.टी. बेस्ड प्लेटफार्म की सुविधा देगा। 
इस प्लेटफार्म पर बिजली कनैक्शन, उपकरण व चार्जिंग स्टेशन लगाने की कीमत व वैंडरों के संबंध में जानकारी होगी। साथ ही प्लेटफार्म पर सभी कार्यों के लिए समयसीमा भी तय की जाएगी। व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए सभी पब्लिक चार्जिंग स्टेशनों के चार्जेंस जी.ई.आर.सी. के टैरिफ आर्डर के मुताबिक हर साल नोटीफाइड किए जाएंगे। वहीं घरेलू चार्जिंग के लिए घरेलू खपत के हिसाब से  ही चार्जेस देने होंगे।

 

 

छह महीने के अंदर सभी पैट्रोल पंपों को लगाने होंगे चार्जिंग स्टेशन
प्रशासन ने साफ किया है कि फाइनल इलैक्ट्रिक वाहन नीति जारी होने के बाद शहर में चल रहे सभी पैट्रोल पंपों के मालिकों को छह महीने के अंदर अपने यहां चार्जिंग स्टेशन लगाने होंगे। अगर पैट्रोल पंप के पास अपनी कोई जगह नहीं है तो उसे पंप के नजदीक पार्किंग या यू.टी. प्रशासन के अंडर आती किसी अन्य जगह पर चार्जिंग  स्टेशन लगाना होगा। पब्लिक चार्जिंग स्टेशनों के लिए संबंधित विभाग द्वारा रेट्स तय किए जाएंगे। निजी चार्जिंग स्टेशन के लिए 6 हजार रुपए तक की छूट मिलेगी, लेकिन इसका लाभ पॉलिसी के अंदर पहले सिर्फ 30 हजार लोग ही उठा सकेंगे। के्रस्ट एक मोबाइल एप्लीकेशन भी तैयार करेगा, जिससे सभी चार्जिंग स्टेशनों के संबंध  में रियल टाइम जानकारी मिलती रहेगी। इसमें चार्जिंग स्टेशन कितनी दूरी पर है, स्लॉट उपलब्ध हैं या नहीं व कितना लोड है, इन सब के बारे में जानकारी होगी। एक सिंगल विंडो प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा, जिसमें सभी हितधारकों को साथ में जोड़ा गया। जिस पर लोग सभी तरह के इंसेंटिव को भी चैक कर सकेंगे। 

 

केंद्र ने 70 चार्जिंग स्टेशनों की दी थी मंजूरी
केंद्र सरकार ने फेम स्कीम के तहत चंडीगढ़ को 70 चार्जिंग स्टेशन सैक्शन कर रखे हैं। पहले 37 चार्जिंग स्टेशन लगाए जा रहे हैं, जिनका काम पहले से जारी है। टू व्हीलर और फोर व्हीलर एक ही चार्जिंग प्वाइंट से चार्ज हो सकेंगे। फेम स्कीम के फेज-1 के तहत 48 चार्जिंग स्टेशन पहले ही चंडीगढ़ में इंस्टॉल किए जा चुके हैं। पार्किंग में यह चार्जिंग प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। कई जगह सोलर पावर प्लांट लगाए जा रहे हैं इनकी सोलर एनर्जी से वाहन चार्ज होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News