ऑनलाइन आवेदनकर्ता को ऑक्सीजन सिलैंडर रीफिल की सुविधा मिलेगी डोर-टू-डोर : डा. अमित

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 08:06 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा में लोगों को डोर-टू-डोर ऑक्सीजन सिलैंडर रीफिल की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए मरीज या उनके परिजनों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल ने इस संबंध में जिला के नोडल अफसरों और जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिवों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्हें दिशा-निर्देश दिए।

 


डा. अमित ने वीडियो कांफ्रैंसिंग से नोडल अफसरों और रैडक्रॉस सचिवों को संबोधित करते हुए कहा कि इस संकटकाल में ऑक्सीजन सिलैंडर रीफिल करवाने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, वहीं सिलैंडर की कालाबाजारी करने वालों पर भी इससे अंकुश लगेगा।


‘पोर्टल पर करना होगा आवेदन ’
उन्होंने कहा कि इसके लिए एक पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर जाकर स्वयंसेवी संस्थाएं रजिस्ट्रेशन करेंगी, जिससे उनका लॉगइन बन जाएगा। जैसे ही इस पोर्टल पर जरूरतमंद मरीज ऑक्सीजन सिलैंडर के रीफिल के लिए रजिस्ट्रेशन करेगा तो उसका आवेदन स्वयंसेवी संस्था और रैडक्रॉस सोसायटी दोनों के पास रिफ्लैक्ट होगा। रैडक्रॉस सोसायटी या स्वयंसेवी संस्था में से कोई भी उक्त आग्रह को स्वीकार करेंगी तो आवेदन करने वाले मरीज के दिए मोबाइल नंबर पर एक एस.एम.एस. के माध्यम से सूचना पहुंच जाएगी। आवेदक को आवेदन करने के दौरान आधार नंबर और ऑक्सीजन लैवल के लिए ऑक्सीमीटर का फोटो भी अपलोड करना होगा। इसके अलावा मरीज की उम्र और पता लिखना अनिवार्य होगा। एक मोबाइल नंबर से एक दिन में एक बार ही आवेदन किया जा सकेगा। यह सुविधा 9 मई से मिलनद्ध शुरु हो जाएगी।


‘सिलैंडर बैंक बनाने के लिए कहा’
डा. अमित ने इस कार्य के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिलैंडरों की रीफिङ्क्षलग के लिए जिले में उपायुक्त से चर्चा कर एक स्थान निर्धारित करवाएं। साथ ही खाली सिलैंडर का बैंक बनाने की भी व्यवस्था करें ताकि जिस भी मरीज के लिए सिलैंडर रीफिङ्क्षलग का आवेदन आया हो, वहां स्वयंसेवी संस्था के वालंटियर भरा हुआ सिलैंडर ही लेकर जाएं और खाली सिलैंडर लेकर भरा हुआ सिलैंडर देकर आएं। उन्होंने इसके लिए स्थानीय स्तर पर कम से कम कीमत (यदि जरूरत लगे) अपने स्तर पर तय करने के निर्देश दिए। इस मौके पर रैडक्रॉस सोसायटी के प्रदेश सचिव भी उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News