मुख्यमंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

punjabkesari.in Monday, Jun 14, 2021 - 07:14 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वन विभाग के अधिकारियों को सघन पौधारोपण अभियान में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए योजना पर व्यापक काम करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री आज यहां वन एवं वन्य जीव विभाग के पौधारोपण अभियान एवं जियो टैगिंग योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस वर्ष प्रदेश में तीन करोड़ पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वन एवं वन्य जीव मंत्री कंवर पाल भी बैठक में मौजूद रहे।

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वर्ष ऑक्सी-वन वर्ष के नाम से जाना जाए, इस मानसिकता के साथ अधिकारी कार्य करें। इस सीजन के दौरान प्रदेश में पर्यावरण एवं जल संरक्षण का ध्येय ध्यान में रखते हुए पौधारोपण अभियान को चलाएं और इस अभियान में न केवल विद्यार्थियों बल्कि आमजन को भी भागीदार बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन विभाग ऐसी योजना बनाए कि आमजन को वर्षा के सीजन में पौधे आसानी से और उनके घरों के नजदीक उपलब्ध हो सकें । उन्होंने इसके लिए तकनीकी संसाधनों का उपयोग करते हुए योजना बनाने को कहा ताकि पौधे जनता को सुलभता से मिल सके ।


‘जियो टैगिंग से एक-एक पौधे की होगी मॉनिटरिंग’
जियो टैगिंग योजना से प्रदेश में लगाए जाने वाले हर पौधे की मॉनिटरिंग हो सकेगी। इस योजना को सफल बनाने के लिए ड्रोन मैपिंग करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस संदर्भ में बारीकी से कार्य कर योजना बनाएं। 
बैठक में बताया गया कि विभाग ने पौधारोपण अभियान के लिए 2800 गांवों का चयन किया है। इसके अलावा कौन सी नर्सरी में किस-किस किस्म के पौधे उपलब्ध हैं, उनकी भी विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। बैठक में प्रदेश में कितने नैशनल पार्क और अन्य वन्य जीव स्थलों के साथ-साथ वन क्षेत्र की भी जानकारी दी गई।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News

Related News